New Driving Licence Kaise Banaye Puri Jankari Hindi mein

New Driving Licence Kaise Banaye Puri Jankari Hindi mein



Online Driving Licence Kaise Banaye

क्या आप जानना चाहते है कि Driving Licence कैसे बनाये, तो अब यह परिक्रिया सरल हो चुकी है जी हां, भारत में traffic को लेकर आयी नयी नियमों में Driving licence पर अधिक जोर दिया गया है। बता दे की Learning licence या ड्राइविंग लाइसेंस के बिना अब आप two wheeler , चार चक्के वाली या अन्य वाहनों को नहीं चला सकते है। हालाँकि यह नियम पहले से ही लागु थी पर वर्ष 2019 में सरकार ने इस पर ज्यादा जोर दिया है। और साथ ही Penalty में भीं बढ़ोतरी की गयी है।

ये बात तो हम सभी जानते है की Driving Licence बनवाने के लिए कितनी परेशानी उठानी पड़ती है। और कई बार RTO के ऑफिस में चक्कर लगाने पड़ते है। कई लोग इस काम के लिए ब्रोकर या एजेंट की सहायता भी लेते है जिसके लिए उन्हें अतिरिक्त शुल्क भी अदा करना पड़ता है।

जैसा की आप सब जानते है ड्राइविंग लाइसेंस के लिए Offline Apply करना बहुत ही lengthy process होता है और साथ ही हमारा समय और पैसा दोनों बर्बाद होता है। लेकिन अब ये काम हम इंटरनेट के जरिये भी कर सकते है। जी हां अब सिर्फ कुछ ही मिनटों में ही हम ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन Apply कर सकते है।

भारत सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस से सम्बंधित सभी काम को करने के लिए Online सेवा शुरू कर दी है, इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति Driving Licence और Learning Licence के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है और driving test का Schedule भी अपनी सुविधा-अनुसार बुक कर पायेंगे। इसके आलावा अगर किसी का ड्राइविंग लाइसेंस Expire हो चुका है तो वे Online Re new भी कर पायेंगे। अगर आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना है तो सबसे पहले आपको Learning Licence के लिए apply करना होता है और learning licence मिलने के बाद ही आप driving licence के लिए apply कर सकते है। यदि आपके पास पहले से ही लर्निंग लाइसेंस है तो आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए सीधे online apply कर सकते है।

Driving Licence (DL) ke liye Document

Driving licence या learning licence के लिए online apply करना चाहते है तो आपके पास यह निम्न Document होना चाहिए।
  1. Scan Photo Image,
  2. Scan Signature on Blank White Paper,
  3. Address और Age Proof के लिए आधार कार्ड होना जरुरी है।
  4. Fee Payment Method में आप Internet Banking या debit कार्ड का इस्तेमाल कर सकते है।

Driving लाइसेंस या Learning लाइसेंस के लिए नीचे दिए गए 5 स्टेप्स को पूरा करना होगा -
  • Applicant form में अपनी Details fill करें।
  • Address और Age proof के लिए Documents Upload करें।
  • Photo और Signature Upload करें।
  • ड्राइविंग Test के लिए Schedule बुक करें।
  • Fee Payment करें।

तो आइये जानते है की Driving लाइसेंस और Learning लाइसेंस के लिए Online Apply कैसे करते है।

Learning Licence Ke Liye Online Apply Kaise Kare

Learning licence के लिए Online Apply करने के लिए नीचे दिए गए steps को follow करे -
  1. सबसे पहले आप भारत सरकार की सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की वेबसाइट खोले। इसके लिए आप इस लिंक को open करे→ Apply Learning Licence.
  2. Left Sidebar में Driving Licence के लिए बहुत से menu होंगे उसमे से आपको Apply Online पर क्लिक करे और New Learning Licence पर क्लिक करे।
  3. अब आपको कुछ Instruction मिलेंगे जिसमे आपको बताया जायेगा की आपको learning licence application के लिए कितने Steps पुरे करने होंगे। Instruction को पढ़ने के बाद continue बटन पर क्लिक करे।
  4. अगली स्क्रीन में आपको Applicant does not hold Driving/ Learner Licence Select करके Submit बटन पर क्लिक करना है। निचे दिए गए Screenshot में देखें।

  5. Driving Licence Application Form


  6. अब Application for Learner's Licence (LL) का form खुल जायेगा जिसमे आपको State , RTO office , Personal details , Address , Vehicle class की details fill करके form को submit करना है।
  7. Application Form सबमिट करने के बाद आपको अपने Scan Document , Photo और Signature upload करना है या आप अपने आधार कार्ड से age और address verify कर सकते है। इसके बाद आपको Test Schedule booking करना है। और Payment करके Application फॉर्म Complete करना है।


Driving Licence Ke Liye Online Apply Kaise Kare

यदि आप ने पहले से ही learning लाइसेंस बना चुके है तो आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है। Driving लाइसेंस Apply करने के लिए नीचे दिए गए Steps को follow करे।
  1. Driving licence application form खोले। इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करें → Driving Licence Application Form और Apply Online पर क्लिक करे और New Driving Licence पर क्लिक करे।
  2. अगली स्क्रीन में instruction मिलेंगे इसे पढ़ने के बाद Continue बटन क्लिक करें।
  3. अब अपना Learning licence number और Date of birth fill करे और Ok button पर क्लिक करें।

  4. Application-for-driving-licence
  5. इसके बाद Application For Driving Licence(DL) का form खुल जायेगा जिसमे आपको अपनी details fill करना है और Submit करना है।
  6. अब आपको Photo , Signature और Address proof के लिए अपने Document upload करना है।
  7. अब Driving test के लिए Slot बुक करे और Payment करें।
  8. Application पूरा करने के बाद आपके मोबाइल पर एक Acknowledgement मैसेज दिया जायेगा। जिस दिन के लिए Driving test का schedule बना है उस दिन RTO office जाये और Test कम्पलीट करे। फिर कुछ दिनों के बाद आपको Driving licence Receive हो जायेगा।

अगर आपको Learning licence और Driving Licence के लिए online apply करने में कोई समस्या आ रही है या कोई Confusion है तो comment करके अपना सवाल पूछ सकते है तथा जानकारी पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

2 comments:

  1. मेरा लाईसेंस जनवरी 2018 में expire हो गया है ।

    क्या यह अनलाइन रिन्यू हो सकता है और कैसे

    ReplyDelete
    Replies
    1. कमेंट के लिए आपका धन्यवाद। ...!! जी हां ड्राइविंग लाइसेंस Renew के लिए ऑनलाइन सेवा है इसके आपको जल्द ही हमारे ब्लॉग पर आर्टिकल मिल जाएगी।

      Delete