Adobe Photoshop में Hindi Font टाइपिंग कैसे करें

Adobe Photoshop में Hindi Font टाइपिंग कैसे करें


इस post के द्वारा आप सीखेंगे की photoshop me hindi kaise likhe, जब आप फोटो शॉप पर हिंदी टाइप करते है तो उस जगहे पर blank show होता है even आप word या Google translate पर हिंदी लिखे हुए text को फोटोशॉप पर कॉपी पेस्ट भी करते है तो वह work नहीं करता है।

हम समझते है की कोई भी हिंदी डिज़ाइन फोटोशॉप पर करना हो और वह न हो तो कितना frustration महसूस होता है।

यदि आप थक चुके है इस समस्या को सुलझाने में और अभी तक आपको इसका हल नहीं मिला है और इस तरह की परेशानी झेलनी पड़ रही है तो यहाँ आपको step by step गाइड करने वाले है जिससे आप Adobe Photoshop mein Hindi Font लिख पाएंगे या हिंदी लिखे text को फोटोशॉप पर कॉपी पेस्ट कर सकेंगे।

photoshop me hindi kaise likhe


Photoshop mein Hindi Kaise Likhe

Adobe Photoshop में हिंदी लिखना चाहते है तो आपको अपने कंप्यूटर में Hindi Font language Apply  करना होगा। Computer के Windows 7 , Windows 8 , 8.1 और Windows 10 में पहले से ही हिंदी फॉण्ट मौजूद होती है आपको बस Hindi Fonts सेलेक्ट करना पड़ता है। तो आइये जानते है।

  1. Start button पर क्लिक करें और टाइप करें Fonts , आपके Computer screen पर Fonts का फोल्डर show होगा उस पर click करें।
  2. photoshop me hindi kaise likhe


  3. आपके अगले screen में Fonts का folder open हो जायेगा , इस में निचे left side में Text Services and Input language पर क्लिक करें।

  4. photoshop me hindi kaise likhe

  5. इस screen पर Add बटन पर क्लिक करें।

  6. photoshop me hindi kaise likhe

  7. यहाँ Hindi font language का चयन करें और devanagari एवं Hindi Traditional को tick करें। उसके बाद Ok पर क्लिक कर इसे Apply कर दें।

photoshop me hindi kaise likhe

अब आपके computer में दो language(English & Hindi) सेलेक्ट हो चुकी है।

अब आप फोटोशॉप पर हिंदी टाइपिंग या हिंदी text को कॉपी पेस्ट कर सकते है पर ध्यान रहे की आपको फोटोशॉप पर हिंदी Font को सेलेक्ट करना है जैसे कि Mangal, Kokila, Aparajita, Utsaah ये सब Hindi Typing Fonts है जो की Windows में मौजूद होती है आप चाहे तो ओर भी Hindi Fonts Install कर सकते है। इसके लिए Google Fonts के official साइट पर जाये और वहां से Download करें।

उम्मीद करता हूँ कि यह पोस्ट आपके लिए useful रहा होगा अगर आपके पास Photoshop में hindi कैसे लिखे , इसके बारे में जानकारी हो तो कमेंट बॉक्स पर जरूर साझा करें ताकि यूजर को मदद मिल सके। यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट फॉर्म में बेझिझक लिखें।

इसे भी पढ़ें 
▪ नया Voter id Card घर बैठे ऑनलाइन कैसे बनाये आसानी से?
▪ SBI Net Banking Activate Kaise Kare Online Registration in Hindi
▪ नये PAN Card बनाने के लिए Online आवेदन कैसे करे ?
▪ Online Driving Licence Kaise Banaye Puri Jankari Hindi mein

No comments:

Post a Comment

अपनी प्रतिक्रिया हमसे साझा करने के लिए आपका धन्यवाद करते है। कृपया ध्यान रखें कि सभी टिप्पणियाँ हमारी कमेंट पालिसी के तहत moderate की जा सकती है एवं आपसे अनुरोध है की आप अपना व्यक्तिगत और विचारपूर्ण चीजें हमसे पूछें।