20 Best Blogging Topics In Hindi ब्लॉग किस Topic पर बनाये (2024)

20 Best Blogging Topics In Hindi ब्लॉग किस Topic पर बनाये (2024)


एक ब्लॉग बनाने से पहले, ब्लॉगर को यह जरूर मालूम होना चाहिए कि ब्लॉग किस Topic पर बनाये अथवा ब्लॉग किस पर लिखे, लेकिन नए ब्लॉगर अक्सर कंफ्यूज रहते है कि उन्हें किस टॉपिक पर ब्लॉग बनाना चाहिए , तो चलिए हम आपके confusion दूर किये देते है यदि आप अपने ब्लॉग के लिए सही टॉपिक की तलाश कर रहे है तो आज इस पोस्ट के द्वारा 20 Best Topic For Blogging in hindi आपसे शेयर करेंगे।

यह ब्लॉगिंग के लिए अधिक CPC rate देने वाला Topic Ideas है। इसके साथ ही सही ब्लॉग टॉपिक का चुनाव करना सफलता की पहली सीढ़ी माना जाता है।
अन्य शब्दों में कहा जाये तो ब्लॉग का सही niche एक blogger को लिखने के लिए उत्साहित करता है।
यदि आप सही टॉपिक पर अपना ब्लॉग बनाते है और उस पर अच्छी तरह मेहनत करते है तो बहुत काम समय में आप एक successful ब्लॉगर बन सकते है।

20 ब्लॉग टॉपिक इन हिंदी Best Niche for Blogging

ब्लॉग के लिए एक right टॉपिक का चुनाव करना आपका पहला स्टेप है इसलिए इस पर विशेष ध्यान अवश्य दें।
Blog Topic In Hindi

20. LifeStyle

लाइफ स्टाइल दैनिक जीवन में हो रही गतिविधियों के बारे में है, इसके साथ ही आज कल की भाग-दौड़ के ब्यस्त जीवन में लोग कैसे अपने daily routine को mainten करे।
यह एक बड़ा niche है जिसमे आप कई सारे टॉपिक को cover कर सकते है। यदि आप इस टॉपिक पर ब्लॉग शुरू करना चाहते है तो सबसे पहले इस पर बढ़िया तरीके से research करें और देखे की इसके अंदर कितने ideas आपको मिलते है। और फिर topics से रिलेटेड कीवर्ड find करे फिर ब्लॉग लिखना शुरू करे। यहाँ इसके कुछ Top keywords दिए गये है।

जीवन कैसे जीये, अपने रोजाना दिनचर्या में क्या चीजें करना आवश्यक है, पैसे का इस्तेमाल फायदे के लिए कैसे करे, माता-पिता अपने बच्चों को सही मार्गदर्शन(Guide) कैसे दें। ,Frustration पर कैसे नियंत्रण पाए, योग जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है, Meditation, Depression, Personal Financial सलाह, और भी बहुत कुछ...

19. Foods

अच्छी पकवान खाने की चाहत सबके अंदर होता है, Food Niche एक Recipes तैयार करने की टॉपिक है। यदि आप cooking में दिलचस्पी रखते है और आपके पास अच्छा अनुभव तो आप इस niche के लिए बेहतर है।

यह गूगल पर highly search की जाने वाली टॉपिक है और यदि महिलाएं इस niche पर ब्लॉग शुरू करना चाहतीं है तो उनके लिए अत्यंत लाभदायक टॉपिक है। और इसके साथ ही इसी टॉपिक पर youtube पर भी काम करें।

18. Personal Development

Personal development एक ऐसा niche है जो लोगो के निजी जीवन पर आधारित है और हर व्यक्ति चाहता है कि वह अपने पर्सनालिटी को improve करे, और साथ ही अपने maturity level को भी grow करना चाहते है।

यदि इस टॉपिक में रूचि रखते है और आपके पास अच्छा knowledge है तो इस टॉपिक पर कोसिस कर सकते है। और यदि आप एक अच्छा speaker भी है तो आप एक youtube channel बना कर वहां अपने videos content अपलोड कर सकते है यह आपके लिए extra income source बन सकता है।

17. Product reviews

आज लोग कोई भी सामान लेने से पहले प्रोडक्ट की डिटेल जानना आवश्यक समझते है चाहे व्यक्ति प्रोडक्ट को ऑनलाइन purchase कर रहे हो या दुकानों से खरीद रहे हो। लेकिन वे product review देखना जरूर पसंद करते है।
यदि आप ब्लॉगिंग शुरू करने की प्लान कर रहे तो ब्लॉग के लिए यह टॉपिक आपको बहुत सारे कीवर्ड दे सकता है जैसे कि Mobile, LED TV, Washing machine, Refrigerator review और भी कई सारे topic इस niche में cover कर सकते है।

16. Event Blogging

यदि आप Event Blogging पर ब्लॉग शुरू करना चाहते है तो इसमें आपको अपने Content की तैयारी पहले से रखना होगा। और event के नजदीक आने से कुछ दिन पहले पोस्ट पब्लिश करना होगा और उसकी अच्छी तरह SEO करे।

अगर आप इवेंट ब्लॉगिंग के बारे में पहली बार सुन रहे तो यह किसी festival पर की जाने वाली ब्लॉगिंग है जैसे Deepawali, Holi, New Year , Eid, Raksha Bandhan, Ganpati puja, इत्यादि। अब आप इन niches पर अपने मुताबिक काम कर सकते है। जैसे त्योहारो के बारे में जानकारी दे सकते है , इन्हे क्यों मनाया जाता है या इन पर Quates बना सकते है।

event blogging की एक खासियत यह है कि इनके Keyword पर search volume अधिक होती है और ऐसे में अगर आप एक भी पोस्ट google के पहले पेज पर रैंक कराने में कामयाब हो जाते है तो आपके ब्लॉग को अच्छा-खासा traffic मिल सकता है।

15. Online Computer Course

ऑनलाइन कंप्यूटर कोर्स हिंदी ब्लॉग के लिए सर्वोत्तम niche है क्यूंकि अभी भी हिंदी ब्लॉगिंग फील्ड में इसकी जानकारी अच्छी तरह मौजूद नहीं है। आज कई लोग अपने डेली दिनचर्या में व्यस्त है और उनके लिए कही जा कर सीखना संभव नहीं है। और वे कंप्यूटर कोर्स घर बैठे ऑनलाइन सीखना चाहते है।

यदि आप लोगो को कंप्यूटर से जुड़े कोर्स को ऑनलाइन सीखाने में मदद करते है तो ऑनलाइन दुनिया में आप बहुत बड़ा योगदान दे सकते है। जैसे कि Computer basic Guide, MS-Office , Adobe Photoshop, Internet surfing & Browsing, इत्यादि।

14. Motivational & Inspirational Stories


13. Kids Story


12. Content Marketing


11. Education


10. Health

यह एक popular niche है जो आज की बढ़ती पापुलेशन में हर दिन बड़े व्यक्ति या बच्चे बीमार जरूर होते है और वे अपने फिटनेस का ख्याल रखना चाहते है। लगभग पूरी दुनिया ऑनलाइन हो चुकी है और लोग अपने हेल्थ से सम्बंधित समस्याओं से चिंतित भी रहते है और वे ऑनलाइन इसका निवारण भी ढूंढते है।
यह एक ऐसा niche है जिसमे लोग भारतीय हो या अमेरिकन हेल्थ और फिटनेस की प्रॉब्लम सबको होती है। अब सोचिये कि यह टॉपिक आपके ब्लॉग के लिए कितना ट्रैफिक दे सकता है।

यदि आपके पास हेल्थ और फिटनेस का अच्छा अनुभव है तो आप एक हेल्थ और फिटनेस से रिलेटेड micro niche blog ideas in hindi से शुरू कर सकते है। लेकिन आप इस टॉपिक पर एक बात का खास ध्यान रखे कि कभी लोगो को गलत जानकारी न दे , आज बहुत से ब्लॉगर इस niche पर काम कर रहे है। परन्तु वे अधिक ध्यान किसी दूसरे के प्रोडक्ट को affiliate link के द्वारा promote करने में लगे है लेकिन आप भी वही काम को न करे, आप ज्यादा focus लोगो को हेल्थ से जुडी समस्याओं की जानकारी दें।

9. Fashion


8. Relationships


7. Personal Finance

आप ने लोगो को अक्सर ये कहते सुना होगा कि Money-saving कैसे करे , व्यक्ति अपने कमाए हुए धन में कुछ पैसे भविष्य के लिए रखना जरूर चाहते है। तो क्यों न आप इस टॉपिक पर एक ब्लॉग शुरू करे और लोगो को अपने पैसे बचाने में उनकी मदद करें। और यह एक अच्छा idea है लोगो के साथ अपने ज्ञान को साझा करने के लिए ,

पैसा दुनिया में लगभग हर लोगो के लिए मायने रखता है और हर व्यक्ति पैसा कमाना चाहता है पर पैसे बचाना उनके लिए एक challenging होता है। तो आप उनके लिए एक financial advisor बन सकते है।

6. Question and Answer Blogs


5. Biography Blog

यदि आप Popular और Celebraties की बायोग्राफी पढ़ने में दिलचस्पी रखते है या यूट्यूब पर उनके बारे में जानना पसंद करते है तो आपको अपने ब्लॉग पर उनके बारे में जरूर लिखना चाहिए।

यह entertainment दुनिया की सबसे interest niche है और Readers इनके बारे में जानने के लिए हमेशा उत्सुक रहते है। यह आपके ब्लॉग को अधिक traffic दे सकता है और यह आपके blogging career को बनाने के एक बढ़िया topic idea है।

4. Buy and sell


3. Social Media


2. Technology


1. Blogging Tips



Question Answer FAQS

यहाँ पर कुछ ऐसे प्रश्न है जिसका उत्तर निचे दिया गया है जो कि एक ब्लॉग शुरू करने से पहले जरूर आते है।

वह विषय जो लोगों के लिए आवश्यक और उपयोगी हो, लेकिन ब्लॉग हमेशा उसी विषय पर लिखें जिसमें आपको अच्छी जानकारी हो और जिसमें आप कम्फर्ट महसूस करें। एक अच्छी राइटिंग स्किल पाठकों को पोस्ट पढ़ने के लिए आकर्षित करता है क्योंकि एक अच्छा लिखने वाला व्यक्ति किसी भी विषय को रोचक व दिल्चस्प बना सकता है, चाहे वह टॉपिक कोई भी हो।

ब्लॉग में क्या लिखे?

अपना खुद का ब्लॉग कैसे शुरू करें?

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipisicing elit, sed do eiusmod tempor incididunt ut labore et dolore magna aliqua. Ut enim ad minim veniam, quis nostrud exercitation ullamco laboris nisi ut aliquip ex ea commodo consequat.

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipisicing elit, sed do eiusmod tempor incididunt ut labore et dolore magna aliqua. Ut enim ad minim veniam, quis nostrud exercitation ullamco laboris nisi ut aliquip ex ea commodo consequat.

ब्लॉग में पोस्ट कैसे लिखें?

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipisicing elit, sed do eiusmod tempor incididunt ut labore et dolore magna aliqua. Ut enim ad minim veniam, quis nostrud exercitation ullamco laboris nisi ut aliquip ex ea commodo consequat.

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipisicing elit, sed do eiusmod tempor incididunt ut labore et dolore magna aliqua. Ut enim ad minim veniam, quis nostrud exercitation ullamco laboris nisi ut aliquip ex ea commodo consequat.


24 comments:

  1. Thanks sir
    Apke post se mujhe topic mil gya main blogging start karna chahta hun

    ReplyDelete
    Replies
    1. हमारी शुभकामनाएं आपके साथ है।

      Delete
    2. Sir mera newskgh.com news website ko promote kr dijiye.....
      Mujhe paiso ki jarurat hai padhai ke liye please sir🙏🥺

      Delete
  2. Thnks for information

    ReplyDelete
  3. Thnks for information

    ReplyDelete
  4. Lekin mai confuse hu kis topic me blog banana mere liye sahi rhega....

    ReplyDelete
    Replies
    1. उस विषय पर लिखना शुरू करें जिसमे आप माहिर है और लिखना अच्छा लगता है।

      Delete
  5. Sir
    Poetry likh skte h?
    Poetry pr blog bna skte h???

    ReplyDelete
    Replies
    1. बिलकुल कर सकते है परन्तु यदि आपका उदेश्य अधिक से अधिक Earning पर है तो ब्लॉग पर उन topics पर लिखे जो google पर अधिक search की जाती है और साथ ही यह भी ध्यान रखें की आप उस विषय पर लिखने में comfort है या नहीं !

      Delete
  6. Mre blog me ek b view ni hua hai. Blog Par traffic kese lau.mra blog hai "jra hatt k".

    ReplyDelete
    Replies
    1. Aap koi bhi post lakho to social media par share kariye aur mazedar topic likhiye aur post public karne se pehla ek bar aap khud ek baar jarur padhiyar taki aapko pata chale ki aapko post me kya change karna he

      Delete
  7. Bhauth badiya jankari di haapane thank you

    ReplyDelete
  8. Push notifications kaise lagayen ?

    ReplyDelete
  9. Bhai sahab kya mera blog bhi chal padega.... agar m bhi apki taraf koshish karunga to... please batayega zaroor.. dhanyavaad, abhar.

    ReplyDelete
  10. आप नियमित रूप से प्रयास करते रहे है और साथ ही कुछ स्मार्ट वर्क भी करने की कोसिस करें और कभी भी इस फील्ड में Hopeless खुद को न होने दें। फिर कुछ समय के बाद आप स्वंय सफलता की ओर देखेंगे।

    ReplyDelete
  11. Thanks bhai aapne itne achhe achhe topic bataye

    ReplyDelete
  12. Sir kya mai human being ke bare me blogging bna skta hu Jaise ki mind kya hai aor ye kaise Kam Karta hai...is nishe me apna vichar shear karne se kya mai ek achha blogger ban sakta hu.. please reply me sir

    ReplyDelete
    Replies
    1. Ji bilkul bana sakte hai lekin pahle aap yah dhyan me jarur rakhe ki, apke paas is topic par likhne ke liye kitna content hai, iske sath hi topic se related niche ko v isme add kar sakte hai, jaise Science prediction etc.

      Delete
  13. Sir mai blogging start Karna chahta hu par koi niche samjh nhi aa rha hai ki kis topic par start Karu ...

    ReplyDelete
  14. मेरा एक सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी का ब्लॉग है उसमे अभी दो पोस्ट पब्लिक की है उसमे पोस्ट हेडिंग एक ही है तो क्या गूगल रैंक नहीं करता है क्वेश्चन आंसर के लिए हेडिंग कैसे अलग लिखे।

    ReplyDelete
  15. क्या sir, में blogg किसी ऐसे टॉपिक पर बना सकती हूं जैसे किसी भी व्यक्ति के बारे में बताना हो??
    जैसे मुझे महात्मा गाँधी जी के बारे में बताऊं, या कोई क्रिकेट के खिलाडी के बारे में बताऊ????

    ReplyDelete