ब्लॉगिंग कैसे शुरू करे (2020 में) How to Start Free Blogging Course in Hindi ~ My Sharing Ideas - माय शेयरिंग आइडियाज

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करे (2020 में) How to Start Free Blogging Course in Hindi


Blogging kaise shuru kare

क्या आप सीखना चाहते है कि ब्लॉगिंग कैसे शुरू करे? तो फिर आप बिलकुल सही आर्टिकल को पढ़ रहे है। जब हमने 2013 में ब्लॉग शुरू किया था तो बहुत सारी जानकारी अलग-अलग वेबसाइट से प्राप्त हुई, तो हमने सोचा क्यों न आपको एक ही वेबसाइट पर सभी blog tutorial उपलब्ध करा दें , ताकि आपको एक ब्लॉग शुरू करने में किसी प्रकार का परेशानी न हो।

ब्लॉग कैसे शुरू करे ? (how to start blogging in hindi) इस topic को सर्च करने वाले यूजर इंटरनेट पर बढ़ता ही जा रहा है। आज के समय में अगर कुछ साइड बिज़नेस भी हो, जिससे अच्छी इनकम की जाये, ऐसी opportunity की तलाश में लगभग सभी व्यक्ति रहते है, हर कोई चाहता है कि उन्हें जॉब के साथ साथ कुछ एक्स्ट्रा earning हो, और यही नहीं ब्लॉग आपका एक मुख्य बिज़नेस भी बन सकता है।

यदि आप भी चाहते है कि आपके जॉब करने का schedule आपके द्वारा किये गए निर्धारित समय से शुरू हो। तब ब्लॉगिंग बिज़नेस आपके proffession का ideal choice बन सकता है। ब्लॉगिंग करने का समय private जॉब की तरह 9am to 6pm नहीं होता है, बल्कि यहाँ पर आप अपना खुद के boss होते है हालाँकि आपको यह ध्यान जरूर रखना पड़ता है कि आर्टिकल कितने दिनों के अंतर में पब्लिश करे तथा ब्लॉग को मैनेज करना, यह सब आपकी जिम्मेदारी होती है। पर यह आप अपने मुताबिक सेट कर सकते है।

तो आज के इस आर्टिकल में आप जानेगे की ब्लॉग्गिंग कैसे करे और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाये ?
NOTE

हमने यह Tutorial नए यूजर के लिए बनाया है जो एक ब्लॉग शुरू करना चाहते है, यह पोस्ट बेशक बड़ा हो सकता है परन्तु Newbies के लिए अच्छी बात यह है की वे इस आर्टिकल में Step by Step गाइड प्राप्त कर सकते है। यदि आप केवल एक ब्लॉग बनाना जानना चाहते है तो बाकी steps को Skip कर सकते है और निचे दिए गए पोस्ट की सहायता से ब्लॉग Create कर सकते है।

अपना Blog कैसे बनाये हिंदी | Create a Free or Paid Blog 2020

हमने पिछली आर्टिकल में बताया है, एक ब्लॉग क्या है? तथा ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है? यदि आप एक Newbie है तो इसे जरूर पढ़ें। ब्लॉग्गिंग एक ऐसा बिज़नेस है जिसे पार्ट टाइम के रूप में अगर किया जाये तो ये हमें बहुत अच्छी बेनिफिट दे सकता है। यहाँ पर हम फुल -टाइम ब्लोग्गिंग करने का सुझाव इसलिए नहीं देना चाहते है क्यूंकि हम में से कई ऐसे व्यक्ति भी होते है जिन्हे अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसा कमाना जरुरी होता है और यह जिम्मेदारी हमारे ऊपर होती है।

और यदि आप एक जॉब करने वाले व्यक्ति है तो इसे छोड़ कर ब्लॉगिंग के शुरुवात में ही पूरा निर्भर नहीं हो सकते है। क्यूंकि passion के साथ साथ इंसान की कुछ moral Responsibility भी होते है और अगर आप ऐसा कदम उठाते है तो यह संभव है कि पैसे की तंगी आपको अपने काम को सही तरीके से करने नहीं देगा।
इसलिए जो नए ब्लॉगर है वे Blogging को पार्ट टाइम के रूप में करें फिर आप अपने स्तिति के अनुसार इसे फूल टाइम तो कर ही सकते है।
और अगर बात करे एक Student कि तो ब्लॉग्गिंग स्टूडेंट के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है वैसे तो ब्लॉग्गिंग किसी भी उम्र के व्यक्ति स्टार्ट कर सकते है जिन्हे लिखने में दिलचस्पी है।

ब्लॉगिंग एक बिज़नेस की तरह ही है जो आप खुद से या अपने टीम के मदद से खड़ा कर सकते है। इससे आप थोड़े पैसे भी कमा सकते है और बहुत ज्यादा भी जिसकी अंदाजा लगाना कठिन है परन्तु यह तो आपके मेहनत पर ही निर्भर करता है, आप जितने स्मार्ट तरीके से काम को करेंगे , जितना इस फील्ड को समझेंगे, आपकी सफलता भी उसी अनुसार तय होगी।

विषय - सूची (कंटेंट)
  1. Blogging कैसे शुरू करे ?
  2. एक Topic सोचें (Choose a Perfect Niche for your blog)
  3. ब्लॉग Create करने के लिए Blogging प्लेटफार्म चुनें
  4. ब्लॉग Create करे
  5. Theme Install करे और उसे Customize करें
  6. आर्टिकल Write करें और Publish करें
  7. ब्लॉग को Monetize करें और पैसा कमाए

Blogging कैसे शुरू करे ? How to Start Blogging in Hindi

यदि आप ब्लॉगिंग को Seriously तरीके से करेंगे तो निस्चित रूप से सफलता मिलेगी। ब्लॉग शुरू करने के लिए हमारे वेबसाइट पर step by step guide दी गयी है, जहाँ से आप ब्लॉगिंग करना सीख सकते है। तो ब्लॉगिंग शुरू करने की क्या steps होनी चाहिए, यह हम आपसे विशिष्ट रूप से जानकारी को साझा कर रहे है।

लेकिन ब्लॉग शुरू करने से पहले कुछ खास बातों पर एक नजर डालते है,

आप ब्लॉग क्यों शुरू करना चाहते है ?
आपके ब्लॉग शुरू करने का मकसद केवल लोगो को अच्छी Content देना है, तो आपका उसी टॉपिक पर लिखना उचित होगा, जिस विषय में आप माहिर है क्यूंकि आप उस विषय पर विशिष्ट रूप से जानकारी रखते है।।

और यदि आप blogging से बहुत ज्यादा Expect करते है चाहे वह एक successful ब्लॉगर बनाना हो या अच्छा पैसे कामना हो, तो इस case में आपको उसी level की hard वर्क भी करना होगा।
Blogging की कुछ Strategy होती है जिसे आपको समझना चाहिए जैसे -
  • सही Keyword (High Search Volume कीवर्ड) फाइंड करके आपको उस पर आर्टिकल लिखना चाहिए।
  • हर पोस्ट को अच्छे तरीके से लिखना और उसका SEO(Search Engine Optimization) करना।
  • हर पोस्ट को मनोहरता से पेश करें।
  • पोस्ट में कुछ Creative चीजों को जोड़े।
तो चलिए ज्यादा समय न लेते हुए जानते है कि ब्लॉग कैसे शुरू करे ?

Step #1: एक Topic सोचें (Choose a Perfect Niche for your blog)

blog topics
एक ब्लॉग शुरू करने से पहले एक विषय के बारे में सोचा जाना अधिक जरुरी है, क्यूंकि यह पहली चीज है जिस पर आप एक ब्लॉग के द्वारा लेखन का काम करेंगे। तो यह तय कर लीजिये जिस टॉपिक पर आप लिखने में रूचि रखते है। और यदि आपको यह समझ नहीं आ रहा तो यह आर्टिकल आपके लिए है यह आपको टॉपिक चुनने में मदद करेगा।
20 Best Blogging Topics In Hindi ब्लॉग किस Topic पर बनाये (2020)

आप एक टॉपिक पर ब्लॉगिंग करना चाहते है या एक से अधिक विषय(Multi Niches), यहाँ पर ऐसा कोई रोक नहीं है। लेकिन मैं आपको हमेशा एक ही टॉपिक(Niche) पर ब्लॉग लिखने की सलाह दूंगा। इसके कुछ खास फायदे है जो मैं आपसे जरूर साझा करना चाहूंगा।
जब आप एक niche पर काम कर रहे होते है तब कई बार आपके पास टॉपिक से सम्बंधित ऐसे भी आर्टिकल होते है, जिनकी keyword volume कम होती है या दूसरे शब्दों में कहे तो शून्य होती है।
फिर भी आप उस कीवर्ड पर पोस्ट लिखते है, चुकि एक niche के लिए ब्लॉग से सम्बंधित हर महत्वपूर्ण कीवर्ड Cover करना जरुरी होता है, इससे आपके readers को किसी दूसरे ब्लॉग पर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है और वे एक ही ब्लॉग पर जानकारी हासिल कर लेते है।

और आप जब एक विशिष्ट विषय पर लम्बे समय से लिख रहे होते है तो आप उस niche के लिए सर्वश्रेष्ठ बन जाते है। और यदि बात करे SEO(Search Engine Optimization) की तो आपका एक विषय पर नियमित रूप से लिखना, Google Ranking के लिए बेहद फायदे मंद है।
और इसके साथ ही readers के लिए ऐसे ब्लॉग महत्वपूर्ण साबित होती है, चलिए इसे एक उदाहरण से समझते है।

मान लीजिये आपको कही घूमने का मन हुआ, तब आप एक वेबसाइट पर जायेंगे और वहां अपने लिए खूबसूरत शहर चुनेंगे जहाँ आपको जाना पसंद आये।
और वह साइट आपको जगहे का नाम दृश्य के साथ दिखलाता है और उसके बारे में भी बताता है , और आप उस प्लेस पर जाना पसंद करते है।

तो आपका अगला कदम उस place पर जाने के लिए कितना खर्च होगा, यह रहता है, और यदि आपको उसी साइट पर यह मालूम हो जाये, तो आपका काम कितना आसान हो जाता है।
और सोचिये उसी साइट पर ticket booking और hotel बुकिंग की सुविधा भी मिल जाये तो आपका सारा काम एक ही वेबसाइट से हो गया।

तो क्या आप ऐसे साइट पर बार-बार आना पसंद नहीं करेंगे और इस बारे में अपने दोस्तों और संबंधियों को बताना पसंद नहीं करेंगे।
तो इसका निष्कर्ष ये है की आप जिस niche पर blogging करे उस टॉपिक पर पूरी जानकारी देने का प्रयास करे ताकि आपके यूजर को पूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके।
और हमने भी यह experiance किया है, जो लोग एक ही niche पर ब्लॉगिंग करते है उन्हें एक ब्लॉग को सफल बनाने में अच्छा मदद मिलता है, और कई expert ब्लॉगर की माने तो वह भी यही सुझाव देते है।

Step #2: ब्लॉग Create करने के लिए Blogging प्लेटफार्म चुनें

blogging platform
जब बात आती है ब्लॉग create करने की तो एक newbie ब्लॉगर कंफ्यूज हो जाते है कि वे अपने ब्लॉग किस ब्लॉग साइट पर बनाये। ब्लॉग create करने के लिए best blogging प्लेटफार्म का चयन करना आवश्यक होता है जिसके द्वारा आप एक ब्लॉग को manage करते है, जहाँ आपको C Panel दिया जाता है । तो ऐसे में एक बड़ा सवाल है कि एक नया यूजर अपना ब्लॉग किस ब्लॉग साइट पर बनाये, जबकि आपके सामने कई ब्लॉग साइट होते है, ब्लॉग क्रिएट करने के लिए जैसा कि आप इमेज में देख सकते है। परन्तु दो ऐसे ब्लॉग साइट है(Blogger.com और WordPress.org) जो कि ब्लॉगिंग के लिए सबसे ज्यादा पॉपुलर है। अब आपके लिए इन दोनों प्लेटफार्म में कौन सा अच्छा है इसकी जानकारी इस आर्टिकल में दी गयी है।


Step #3: ब्लॉग Create करे

create a blog
जब आप यह सुनिश्चित कर लेते है कि ब्लॉगिंग के किस प्लेटफार्म पर ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहिए, तब आपके सामने दो तरह के विकल्प होते है Free Platform और Self-hosted platform, Free की वेबसाइट बनाना बहुत ही सरल होता है, जैसे आप blogger.com या फिर wordpress.com पर ब्लॉग create कर सकते है या फिर अन्य निःशुल्क प्लेटफार्म पर जा सकते है।


Self-Hosted Platform
Self-hosted का मतलब है वेबसाइट बनाने के लिए आपका अपना डोमेन नाम और web hosting ख़रीदे। और जब बात आती है Self-hosted ब्लॉग की तो WordPress.org को एक बेहतरीन प्लेटफार्म माना जाता है और यह अधिक पॉपुलर भी है।
यदि आप WordPress साइट बनाना चाहते है तो इसकी जानकारी निम्न है। Self-Hosted ब्लॉग बनाने के लिए यूजर को दो चीजों की जरुरत होती है 1. Domain Name(blog name) और 2. Web Hosting, यह दोनों चीजें ब्लॉगर को buy करना होता है, इसके अतिरिक्त SSL Certificate भी होता है जिससे साइट में https का secure connection मिलता है, जो की एक ब्लॉगर यह 3 चीजें Bluehost, Godaddy, Hostgator या Bigrock जैसी बड़ी कंपनी से खरीद सकते है जिसकी Starting Annual Fee $20 - $50 तक यूजर को pay करना होता है।

1. डोमेन क्या है और कहाँ से ख़रीदे?
डोमेन नाम(url) आपके ब्लॉग का नाम होता है जैसे आप इस वेबसाइट पर आर्टिकल पढ़ रहे है इसके भी डोमेन नाम है जो कि mysharingideas.com है। आमतौर पर लोग अपने डोमेन नाम ब्लॉग के niche के हिसाब से रखते है पर यह उतना जरुरी नहीं है, आप अपने ब्लॉग का नाम(Domain Name) अपने मुताबिक रख सकते है, डोमेन नाम में डॉट Com, डॉट Net या डॉट Org सबसे ज्यादा पॉपुलर होते है, पर ध्यान रहे कि यह आपके टॉपिक को relate करे।


डोमेन किसी भी वेबसाइट का यूनिक एड्रेस(url) होता है इसका मतलब यह है कि आप वह डोमेन नहीं ले सकते है जो पहले से किसी यूजर द्वारा रजिस्टर्ड है। इसलिए डोमेन खरीदते समय यह निश्चित कर ले की यह डोमेन आपके ब्लॉग के लिए perfect है या नहीं, क्यूंकि डोमेन के लिए प्रति वर्ष आपको कुछ पैसे pay करना पड़ता है।
इसके अतिरिक्त आप डोमेन Godaddy, Bigrock या Hostgator जैसे कंपनी से खरीद सकते है, इसकी कीमत लगभग $7 - $20 सालाना होती है, जो कि अलग-अलग कंपनी पर निर्भर करता है।
इसके साथ ही कंपनी Promo code की सुविधा भी उपलब्ध कराती है जिससे यूजर discount का लाभ उठा पाते है।

Free Platform
यदि शुरुवात में आपका budget इतने पैसे की नहीं है तो इसके अलावा भी यूजर के पास दूसरा विकल्प होता है कि वे केवल Domain Name ही purchase करे और web hosting के लिए Free प्लेटफार्म का इस्तेमाल करे यानि Blogger.com,
दूसरे शब्दों में कहे तो आप सिर्फ डोमेन नाम खरीद सकते है जिसकी Starting Annual Fee $2 - $15 के अंदर ले सकते है और इसे blogger.com की hosting से कनेक्ट कर सकते है और अपना एक ब्लॉग Create कर सकते है। Custom Domain को ब्लॉगर से कनेक्ट कैसे करते है इसकी जानकारी इस लिंक में दी गयी है।

आप यदि सही मायने में ब्लॉगिंग में अपना समय दे कर पैसा कमाना चाहते है, तो हम आपको यह सुझाव देंगे की at least अपना Custom domain name जरूर buy करे।

Step #4: Theme Install करे और उसे Customize करें

ब्लॉग create करने के बाद पहला step होता है अपने ब्लॉग को एक पहचान देने की, जिसके अंतर्गत कई सारे चीजें होती है जिसकी सूची निम्न है।

Upload a Theme अपने ब्लॉग के लिए Theme Search करे और upload करे, ऑनलाइन web पर कई सारे Free व Premium Theme डाउनलोड कर सकते है। इसके साथ ही यह भी ध्यान रखे कि आपके ब्लॉग का theme आकर्षक हो क्यूंकि Visitor सबसे पहले ब्लॉग की theme यानि इसके किये गए डिज़ाइन(Layout) को पहले notice करते है उसके बाद ही वे अपना ध्यान content पर लगाते है।

Blog Theme Customization Theme select करने के बाद थीम को customize करे यानि इसे user-friendly बनाये जिससे विजिटर आपके ब्लॉग को आसानी से navigate कर पाए, जैसे कि ब्लॉग का Fonts, Color, link, Menu bar, Sidebar, Footer इत्यादि चीजें Proffessional तरीके से डिज़ाइन करे।

Make a Logo विजिटर आपके ब्लॉग पेज पर जब landing करेंगे तो यह जरूर देखेंगे कि वे किस ब्लॉग पर कंटेंट पढ़ रहे है और वे आपके ब्लॉग का नाम जानना जरूर चाहेंगे, इसलिए अपने ब्लॉग का नाम डिज़ाइन(Logo) करे और इसे Top Header पर लगाए।

Add a Favicon Icon Favicon आपके ब्लॉग की Identity होता है जो कि किसी भी ब्राउज़र में आपके ब्लॉग open होते ही यह browser के top bar में small साइज image में show होता है। ब्लॉग के लिए Favicon कैसे Create करते है इसकी जानकारी लिंक में दी गयी है।

Write a Blog Description(Meta Description) ब्लॉग किस विषय पर है इसके लिए ब्लॉग में 150 words का short Description लिखे (यानि अपने ब्लॉग के बारे), यहाँ पर आप अपने ब्लॉग के niche(टॉपिक) से सम्बंधित लिख सकते है यह option ब्लॉग Dashboard के setting में दी जाती है।



Step #5: आर्टिकल Write करें और Publish करें

Blogging kaise shuru kare
अब उस विषय पर लिखना शुरू कर दें जिसमे आपकी रूचि है।

Step #6: ब्लॉग को Monetize करें और पैसा कमाए

3 comments:

  1. Blogging करने के लिए Blogging Skill बहुत ही आवश्यक है , और आपकी Blogging Skill बहुत अच्छी है , आप जो भी अपने Article में समझाते हो , वह बहुत जल्दी समझ आ जाता है , आपका हर एक Article पूरी Knowladge के साथ होता है , मुझे आपका लिखा Article पढ़कर बहुत कुछ सीखने को मिलता है , मैं अभी Blogging सीख रहा हूँ , और मैं हमेशा की तरह सबसे पहले आपका लिखा Article देखता हूँ , इस Article की मुझे बहुत आवश्यकता थी , इसे लिखे के लिए शुक्रिया। Free Blogging Course in Hindi in 2020

    ReplyDelete
  2. best theme batao blogger ke liye

    ReplyDelete