हाउसवाइफ महिलाओं के लिए 30 बिजनेस आइडियाज जो घर बैठे शुरू करे

हाउसवाइफ महिलाओं के लिए 30 बिजनेस आइडियाज जो घर बैठे शुरू करे


आज हर कोई आत्मनिर्भर बनना चाहता है बता दे की गृहिणी महिलाये भी इस मामले में पीछे नहीं है, लेकिन उनके पास कोई आईडिया नहीं होता है कि क्या बिजनेस शुरू करूं कैसे करूं ? तो यह पोस्ट खास आप हाउसवाइफ लेडी के लिए है। इस पोस्ट में हमने हाउसवाइफ महिलाओं के लिए 30 बिजनेस आईडियाज बताए हैं जो House wife ke liye ghar baithe business ideas है जिसे घर की महिलायें शुरू करके प्रति माह 20 से 25 हजार तक की कमाई कर सकते है ।


Blog Topic In Hindi


कम निवेश वाले 15 पार्ट टाइम बिजनेस आइडिया हिंदी में


हाउसवाइफ महिलाओं के लिए 30 बिजनेस आईडियाज

घर की महिलाये भी चाहती है कि घर के खर्चे और फाइनेंसियल जरूरतों में उनका भी योगदान रहे, ताकि उनके घर-परिवार की पूर्ति ठीक तरह से हो पाये और यदि House Wife के लिए घर बैठे business ideas मिल जाये, जिसकी शुरुवात घर से ही हो जाये तो ऐसे मौके को कोई हाथ से कैसे जाने दे सकता है, बस आप ने कुछ करने की ठान ली तो इसे कोई रोक नहीं सकता है, तो आइये देखते है।

1. घर से साडी बेचना

यह बिजनेस model भले ही पुराना है लेकिन इसकी डिमांड आज भी उतनी ही है, आप घर से साड़ी का बिजनेस शुरू करके 15 से 20 हजार रुपए महीना कमा सकते हैं, भारत की 140.76 करोड़ आबादी में 68 करोड़ से भी ज्यादा सिर्फ महिलाएं हैं। आपके आस-पास की कॉलोनी में या अगर आपको सोशल मीडिया की अच्छी जानकारी है तो आप सोशल मीडिया पेज पर साड़ी बेचकर आसानी से 20+ हजार रुपये से ज्यादा कमा सकते हैं। इसकी शुरुआत करने के लिए आप किसी भी बड़ी होलसेल दुकान से साड़ियां खरीद सकते हैं।


2. बच्चो की देखभाल करना (Child care/ Babby sitter)

यदि आप शहरों में रहते है तो आज के समय में बहुत से ऐसे शादीशुदा couples है जो दोनो ही जॉब पर जाते है तो उस समय उनका जो बच्चा होता है उसकी देखभाल करने का काम अगर आपको बच्चो से प्यार है तो आप बेबी sitter का काम कर सकते हो जिसमे आप अपनी सुविधा के अनुसार customer से पैसे ले सकते हैं, इसमें आप मासिक 15-20 हजार तक आसानी से कमा सकते हैं।

3. Home Laundry Service

वर्तमान समय में बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें अपनी जॉब या अपने बिजनेस के सिलसिले में घर से बाहर जाना होता है, तब उन्हें लांड्री सेवा की आवश्यकता होती है और आज के समय में बहुत से माध्यम वर्ग के घरों में भी लांड्री सेवा का ही इस्तेमाल करते है।

आप अपने घर से एक छोटी होम लॉन्ड्री सेवा शुरू कर सकते हैं, इसे शुरू करने में आपको छोटी पूंजी खर्च करनी पड़ सकती है।


4. मेहंदी लगाना ( Mehandi Service)

अगर आपको अच्छी मेहंदी लगाना आता है तो आप मेहंदी की सर्विस से शुरू कर सकते है, आजकल हर जगह शादी एवं फंक्शन या किसी त्योहारों में मेहंदी लगाने का ट्रेंड है तो इसका फायदा उठाते हुए आप अपने सोसाइटी मोहल्ले में ही मेहंदी की सर्विस शुरू करके आप अच्छी खासी अर्निंग कर सकते हो, जिसमें अगर आपको और अच्छी मेहंदी लगाना आता है तो आप दुल्हन की मेहंदी लगा कर ज्यादा कमाई कर सकते हो क्योंकि दुल्हन के मेहंदी लगाने से आपको 4 से 5000 हजार या उससे भी अधिक पैसे मिल सकते है। जो इस कला में माहिर है यानी एक प्रोफेशनल है तो इस काम के लिए वे 10 से 12 हजार या उससे भी अधिक चार्ज करते हैं।


5. Tiffin service (फ़ूड डिलीवरी)

टिफिन सर्विस यह एक बहुत ही प्रॉफिटेबल घर से शुरू किया जाने वाला बिजनेस आइडिया है इसमें आप कुछ बैचलर या स्टूडेंट या कुछ ऐसे लोग जो अपने घरों को छोड़कर बाहर जॉब करने आते हैं लेकिन उनके पास खाना बनाने का टाइम नहीं रहता या उन्हें खाना बनाना नहीं आता तो ऐसे लोगों के लिए टिफिन सर्विस होती है इसमें आप कुछ अपने ग्राहकों के लिए टिफिन बनाकर उन्हें टिफिन सर्विस provide कर सकते हो।

आप अगर डेली एक टिफिन के ₹50 चार्ज करते हो और आप दिन में 20 टिफिन बनाते हो तो आपके एक दिन की कमाई ₹1000 होती है, अब यदि इसमें मटेरियल का खर्च निकाल भी लें, तब भी आपकी बचत लगभग 60 परसेंट होती है और महीने की इनकम लगभग 18 हजार तक हो सकते हैं।


6. Fancy Store

यह एक ऐसा आइडिया है जिसके बारे में कहा जा सकता है कि यह महिलाओं के लिए एक बहुत ही ट्रेडिंग बिजनेस आइडिया है जिसमें आप महिलाओं से संबंधित सामान और आभूषण किराए पर देकर या बेचकर कमाई कर सकते हैं।

आजकल ऐसी छोटी-छोटी चीजें खरीदने के लिए बाजार जाना किसी को पसंद नहीं है, हर कोई इन्हें पास के फैंसी स्टोर से ही खरीदता है। अगर आपकी दुकान एक अच्छी लोकेशन पर है और दुकान आपकी लोकेशन पर लोकप्रिय है तो आप आसानी से महीने के 15 से 20 हजार कमा सकते हो, इसमें आप गिफ्ट रैपिंग का काम भी कर सकते हैं क्योंकि इस समय हर कोई अपने रिश्तेदारों, आस-पड़ोस या दोस्तों की बर्थडे पार्टी में गिफ्ट देना पसंद करता है।


7. Beauti perlor

कहते है श्रींगार औरत का गहना होता है लेकिन मौजूदा समय मे हर लड़की को मेकअप करना पसंद है जो हर स्पेशल इवेंट में जाने से पहले वे एएब्रो, फेसिअल, हेयर स्पा , इत्यादि के लिए पार्लर जाना पसंद करती है।

अब चाहे वो घर का इवेंट हो या बाहर का या फिर कोई त्योहार का दिन हो, लड़कियाँ या महिलायें हर occasion में मेकअप करना बेहद पसंद करती हैं, अगर आप को अच्छे से मेकअप करना आता हो तो आप Beauti perlor खोल सकते हो, शुरुवात में आप अपने आस पास की महिलाओं को अपना कस्टमर बना सकते हो, आप शादी -पार्टी में दुल्हन मेकउप के 5000 हजार या उसे अधिक भी चार्ज कर सकते है।


8. Artificial Jewellery

प्राचीन काल से ही महिलाओं में आभूषण पहनने का चलन रहा है, इसी चलन को कायम रखते हुए वर्तमान समय में भी आभूषणों की काफी मांग है, लेकिन सोने और चांदी की बढ़ती कीमतों को देखते हुए कई लोग सोना नहीं खरीद पाते हैं इसलिए वे आर्टिफिशियल ज्वेलरी खरीदते हैं। आप आर्टिफिशियल ज्वेलरी थोक में खरीद सकते हैं और इसे अपने क्षेत्र में बेच सकते हैं, आप इसे भविष्य में ऑनलाइन भी बेच सकते हैं।


9. किराना/Grocery shop

आप अपने क्षेत्र में एक छोटी Grocery shop खोल सकते हैं जिसमें आप बच्चों के लिए सामान और घरों में काम आने वाली छोटी घरेलू सामान बेच सकते हैं, जिसे आप अपने आस-पास की बड़ी दुकानों से खरीदकर बेच सकते हैं। इसमें आप प्रतिदिन 500 से 800 रुपये तक कमा सकते हैं।


10. ट्यूशन क्लासेस

एजुकेशनल सेक्टर आज की सबसे ज्यादा उभरती हुई इंडस्ट्री है, इसमें आप अपने आस-पास की कॉलोनियों के बच्चों को ट्यूशन क्लासेज दे सकते हैं, अगर आपने 12वीं पास कर ली है तो आप 10वीं क्लास तक के बच्चों को ट्यूशन पढ़ा सकते हैं। इसमें अगर आप एक बच्चे को पढ़ाने के लिए 500-1000 रुपये प्रति माह लेते हैं, तो आप 20 बच्चों को भी पढ़ाते हैं तो आप 15 हजार रुपये प्रति माह तक कमा सकते हैं।


11. Yoga Class

नई टेक्नोलॉजी हमें सुविधा तो देती है परन्तु इसका असर हमारे शरीर में देखने को मिलता है इस आधुनिक समय में मशीनों की उपकरण होने के कारण हम पहले की तरह अपने बॉडी को सही वर्कआउट नहीं दे पा रहे है, जिसके कारण कई लोग बीमार पड़ जाते हैं। गलत खान-पान और अलग-अलग जीवनशैली के कारण स्वास्थ्य खराब हो रहा है, इसलिए लोग अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए योग करते हैं, बहुत से लोग योग करने के तरीके को नहीं जानते है, आप उनके लिए योग क्लासेस शुरू कर सकते हैं और उन्हें योग सिखा सकते हैं। इसमें आप सुबह 1-2 घंटे दे कर अच्छी इनकम बना सकते है और साथ ही खुद भी फिट रहेंगे।


12. YouTube Channel

230 करोड़ से भी ज्यादा लोग हर दिन यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं, भारत में कई लोग YouTube से प्रति माह लाखों रुपये कमा रहे हैं। अगर आप कोई भी यूट्यूब चैनल खोल सकते हैं तो आपको मनचाहा पैसा मिल सकता है। अगर आपको किसी विषय में रुचि है तो आप एक यूट्यूब चैनल बना सकते हैं जिसमें आप यूट्यूब के जरिये लोगो को अपना स्किल से attract कर यूट्यूब following बढ़ा सकते है और इसे earning का सोर्स बना सकते है।


13. Dance क्लास

आज कल लोगों में डांस की क्रेज़ देखने को मिलता है और वह सीखना चाहते है, अगर आपको अच्छे से डांस आता है या आपको डांस में इंटरेस्ट है तो आप डांस क्लास खोल सकते हो इसे शुरू करने से पहले आपको इसमें पूरी तरह से सक्षम होना होगा, आप पहले कोई कोर्स या फ्री में यूट्यूब से online डांस टूटोरियल से डांस सिख कर आप चाइल्ड डांस क्लासेस शुरू कर सकते हो।

और यदि आपको पहले से ही निर्त्य कला की अच्छी जानकारी है तो आप स्कूलों में भी साप्ताहिक क्लास दे कर पार्ट टाइम के रूप में काम कर सकते है।


14. फ्रीलानसिंग

अगर आपके पास कोई अच्छी स्किल है तो आप उस स्किल से online सर्विस दे सकते हो, जिसमे आप एक काम के आसानी से 700 से 800 कमा सकते हो ,इस तरह की ऑनलाइन सर्विस या फ्रीलान्सिंग सुविधा की डिटेल जानकारी आप Fiver या upwork जैसी वेबसाइट पर ले सकते हो।


15. Video Editing

यह एक ऐसा काम है जो वर्तमान और भविष्य में बहुत डिमांड है ,आप वीडियो एडिटिंग करना सीख कर आसानी से एक 10 minute की वीडियो एडिट के 800-1000 रू चार्ज कर सकते हो, अगर आप को वीडियो एडिटिंग की जानकारी नहीं है तो आप फ्री में यूट्यूब से वीडियो एडिटिंग सिख सकते हो।


16. Zumba डांस क्लास

यह वैसे तो एक डांस कैटेगरी ही है लेकिन लोग इसे exercise के रूप में भी जॉइन करते है, अगर आप जुम्बा डांस में एक्सपर्ट हो तो आप zumba डांस क्लास शुरू कर सकते हो इसे शुरू करने से पहले आपको जुम्बा डांस सीखना होगा जो आप फ्री में यूट्यूब से सिख सकते हो।


17. Online Hotel (क्लाउड किचन)

शहरों में जब लोगों का खाना बनाने का मन नहीं होता है या दिन भर के भाग-दौर से थके हुए महसूस करते है तो आमतौर पर वह Zomato या Swiggy जैसे Apps से खाना आर्डर करना पसंद करते है।

आप भी zomato या swiggy पर रजिस्ट्रेशन कर अपना online Hotel खोल सकते हो, जिसमे आप कोई एक रेसिपी बनाकर कस्टमर ऑर्डर के अनुसार आप उन्हे डेलिवर् करा सकते है।

Zomato के साथ अपना बिज़नेस शुरू करें और कमाए 30000 हजार महीनों के


18. गेहूं का बिस्कुट

ज्यादा तर मार्केट में बिकने वाले बिस्कुट में मैदा की मात्रा अधिक होने से पेट से संभंधित कई बीमारियां होती है जिसमे पेट में दर्द होना भी एक है, यदि आप इस समस्या को देखते हुए गेहूं के आटे के बिस्किट बना सकते हो तो यह एक प्रॉफिटेबल बिज़नेस हो सकता है , इसे आस-पास के दुकानों और मार्केट में सेल कर सकते हो और अगर मार्किट में अच्छी सेल बनती है तो आप 20 से 25000 आसानी से कमा सकते हो।












No comments:

Post a Comment

अपनी प्रतिक्रिया हमसे साझा करने के लिए आपका धन्यवाद करते है। कृपया ध्यान रखें कि सभी टिप्पणियाँ हमारी कमेंट पालिसी के तहत moderate की जा सकती है एवं आपसे अनुरोध है की आप अपना व्यक्तिगत और विचारपूर्ण चीजें हमसे पूछें।