5 Pro Tips Successful Blogger Kaise Bane Complete Guide In Hindi

5 Pro Tips Successful Blogger Kaise Bane Complete Guide In Hindi


Successful Blogger kaise bane

हर वे व्यक्ति जिन्होंने अपना ब्लॉग शुरू किया है वो यह जरूर जानना चाहते है कि एक Successful blogger कैसे बने ? तो सफल ब्लॉगर बनने के लिए आपको वो करना पड़ेगा जो 90% लोग नहीं कर रहे है।

अगर आप ऐसा मान कर चलेंगे कि ब्लॉगिंग करना आसान है तो यह काम करने में आपके रूचि को और ज्यादा बढ़ा देगा। आपको अपने अंदर एक positive attitude रखना होगा। आपको अपने अंदर के धैर्य को कभी खोना नहीं चाहिए।
एक ब्लॉग को सफल और पॉपुलर बनाने के लिए आपको हर तरह से सोचना होगा। आपको दूसरे ब्लॉगर को observe करना होगा उनके रणनीति को समझना होगा। हर दिन कुछ नया सीखने के लिए तैयार रहना होगा।

Never Give Up ! आपने लोगो को ये कहते तो सुना ही होगा, Never Give up का मतलब केवल "कभी हार नहीं मानना" नहीं है आप अगर इसे ऐसे समझते है तो आप गलत track पर जा रहे है। चलिए हम आपको एक ऐसे व्यक्ति की बात बताते है जिन्होंने इसे खूब अच्छी तरह उदाहरण के साथ समझया है।

"एक व्यक्ति दीवार पर एक कील घुसाने की कोसिस करता है पर हर बार उसकी कील टेढ़ी हो जाती है या उसकी नोके टूट जाती है। तो वह व्यक्ति क्या गलती कर रहा है? आप बताये, अब जाहिर है कि उसने कील की पोजीशन नहीं बदली होगी, और क्या पता कि उस दीवार पर पहले से ही लोहे की वास्तु मौजूद हो।"
तो इस phrase से एक बात समझ आती है कि कोसिस करते रहना अच्छी बात है परन्तु जब हर बार आपको निराश होना पड़े तो अपने action को दूसरे तरीके से लें।
तो ब्लॉगिंग करना कभी मत छोड़िये अपने काम को करते रहे। याद रखिये हर वो व्यक्ति जो आज सफल बने हुए है उनके मन में भी कभी आपकी तरह ही कई प्रकार के सवाल रहे होंगे।

आज कई ब्लॉगर ब्लॉग से पैसा कमा रहे है तो कई ऐसे भी ब्लॉगर है जिन्होंने अभी तक कुछ भी नहीं कमाया है।
यदि आप भी ब्लॉगिंग से पैसे नहीं कमा पा रहे है तो घबराये मत और relax हो जाएये और गंभीरता से विचार करें , वह क्या चीजें है जो आप अपने ब्लॉग में करना भूल रहे है।

“Successful Blogger बनने के लिए कड़ी मेहनत और Smart mind लगाने की जरुरत है। सफलता की डोर आपकी हाथों में होती है अब चाहे तो इसे बना लें या बिगाड़ दे, यह पूरा आप पर निर्भर है।”


Pro Tip : ब्लॉगिंग में करियर बनाने के लिए अपना Confidence level को हमेशा high रखें।
Successful Blogger kaise bane

blogging field दुनिया भर के competition से भरा है यहाँ वही व्यक्ति सफल होते है जो अपने work को खुद करना जानते है वैसे व्यक्ति केवल समय बर्बाद करते है जो ये सोचते है की उनके job कोई ओर पूरा करेंगे।
ब्लॉगिंग में रातो रात सफल बनाने का कोई secret तो नहीं है हां लेकिन आप सही रणनीति से कार्य को पूरा करेंगे तो निस्चित रूप से सफल हो जायेंगे, तो यह तो हुयी Motivational बातें, लेकिन Blogging में Career बनाने के लिए आपको Practically क्या करना चाहिए? आइये जानते है।

एक Successful Blogger कैसे बने ?

आप स्वंय में भी सोच सकते है कि blogging में success कैसे पाए आप जब यह विचार करेंगे तो आपके सामने एक परिणाम जरूर निकल कर आएगा। सक्सेस होने  के लिए क्या जरुरी है ?
Off course Traffic अधिक से अधिक तादाद में आपके ब्लॉग तक पाठक(readers) का आना और आपके ब्लॉग को पढ़ना, तभी तो आप पैसे कमा सकते है।
और आपके ब्लॉग को traffic तब मिलेगी जब आप अच्छे और उपयोगी चीजों के बारे में लिखेंगे और इसे Google or other search engine के पहले पेज पर rank कराएंगे। So, Answer is simple. आपको अपने ब्लॉग पर audience लाने के लिए focus करना है।

हर कोई ऑनलाइन पैसा कमाना पसंद करता है, यह उनके dream job की तरह होता है लेकिन हर कोई सही फॉर्मूला लागू नहीं कर पा रहा है और इसीलिए लोग अक्सर अपने ब्लॉगिंग करियर को छोड़ देते हैं।
आज इस tutorial में ऑनलाइन earning से जुड़े सपने के लिए हर संभव जानकारी आपसे साझा करूँगा। आज शायद ही कोई व्यक्ति blooging के पीछे के सच्चे रहस्यों को लोगो के साथ साझा करते है। तो चलिए शुरू करते है 5 Briliant tips के साथ एक successful ब्लॉगर कैसे बने ?

Successful Blogger kaise bane


1. Three Learning Stages : एक Professional Blogger बनने के लिए

Stage #1:
Time Duration: 6 months
Website Traffic: Zero
  1. Newbie अपना पहला ब्लॉग Blogger.com पर बनाये, भूल कर भी Free Wordpress पर न जाये।
  2. आर्टिकल लिखने के लिए एक ऐसा टॉपिक चुने जो आपको ज्यादा पैसे कमाने में मदद करे।
  3. आपको ऐसे ही किसी भी topic पर लिखना शुरू नहीं करना चाहिए पहले ब्लॉग के लिए अच्छा niche सेलेक्ट करे फिर शुरू करे। क्यूंकि अक्सर लोग ये गलती करते है और वे किसी भी टॉपिक पर लिखना शुरू कर देते है और अंत में उन्हें blogging career को छोड़ना पड़ जाता है। इसलिए ब्लॉग से पैसा बनाने के लिए Keywords को समझना सबसे ज्यादा जरुरी है।
  4. अपने साइट को Google , Yahoo , Bing सर्च इंजन पर submit करे।
  5. हर पोस्ट को सही से Optimize करे, अपने सभी article को SEO Friendly बनाये।
  6. ब्लॉग Theme को Customize करने के लिए Web Tutorial देखे , यह आपके web designing skills को grow करेगा।
  7. अपने Learning को जारी रखे और उनमें HTML और CSS 3 को कैसे Apply करते है इसके लिए Tutorials देखे।
  8. बिना Keyword Research किये कोई पोस्ट publish न करें। किसी भी आर्टिकल को लिखने से पहले समझे कि आप यह पोस्ट किस keyword पर लिख रहे है।
  9. आप ब्लॉगिंग में नए हो या पुराने परन्तु ब्लॉगिंग करने का ख्याल आपके मन में किसी ब्लॉगर को देखकर ही आया होगा और शायद हर ब्लॉगर का कोई न कोई Ideal जरूर होता है जो उनके favourite ब्लॉगर होते है। तो जब भी आर्टिकल को लिखे तो लिखने की फॉर्मेट पर खास ध्यान दें जो कि Eye Caching हो। यह style आप अपने favourite ब्लॉगर को देख कर उनसे सीख सकते है की वे अपने ideas को पोस्ट के द्वारा कैसे present करते है। इसके अलावा रोजाना कम से कम एक post जरूर पब्लिश करे atleast 1500 words में , यह शुरुवात में थोड़ा कठिन है लेकिन रेगुलर practice करने से यह बिलकुल संभव है।
  10. ब्लॉग को social अकाउंट Facebook , twitter से जोड़े और अपने readers के लिए लिखे।
  11. मेरे अनुभव के अनुसार आपको अपने ब्लॉग के लिए Custom domain का उपयोग करना चाहिए।

Stage #2:
Time Duration: ब्लॉग शुरू करने के 6 months बाद
Website traffic : Atleast 500 daily unique visitors
stage #1 में दिए गए सभी tips को अपने ब्लॉग में apply करने के बाद stage #2 को follow करे।
  1. Google Adsense के लिए apply करे और adsense approve होने के बाद हर पोस्ट में 336 x 280 size का ads पोस्ट title के ठीक निचे लगाए। यह एक High CPC मिलने वाला ads है। याद रखे कि आपको केवल एक ही ads लगाना है ज्यादा ads लगा कर मछली बाजार की तरह न कर दे। इससे आप readership को खो देंगे और साथ ही revenue भी increase होना कम जायेगा।
  2. 1 year तक जरुरी है कि आप अपने readership पर अधिक focus करे चाहे इसके लिए आपको अपने earning से compromise करना पड़े।
  3. अपने facebook , twitter fan को तेज गति से बढ़ाये , उन्हें अच्छी content provide करने की पूरी प्रयास जुटा दे।
  4. दूसरे ब्लॉग पर Guest post लिखे यह Backlinks पाने का सबसे अच्छा जरिया है और अपने ब्लॉग को ओर ज्यादा powerful बनाने का अच्छा तरीका है। आप जब किसी ब्लॉग पर पोस्ट लिखे तो loyal तरीके से लिखे। बहुत से वेबसाइट है जो Guest post accept करते है। आप हमारे ब्लॉग पर भी Guest पोस्ट लिख सकते है।
  5. दूसरे ब्लॉग और forums पर comment कर के अपना Time-Waste मत कीजिये , महीने में सिर्फ एक Guest post लिखे यह आपके ब्लॉग के traffic और quality backlinks के लिए काफी है।
  6. Alexa Rank पर ध्यान दे अगर Alexa रैंक जल्दी increase करना चाहते है तो every post का लिंक social account पर शेयर करे। यह सबसे best तरीका है Alexa rank को boost करने का।

2. Improve Writing Skill

writing skill आपकी सफलता की पहली सीढ़ी है इसलिए अपनी कलम की नोक में धार रखे। अगर आप एक ब्लॉगर है तो आप में यह खूबी जरूर होगी। और यदि आप यूजर के लिए लुभावना लेख नहीं लिख पाते है। तो रोजाना पोस्ट लिखने में Practice बनाये और अच्छी stories पढ़े, इससे आप अपने writing skill को improve कर पाएंगे। News पेपर पढ़ कर आप लिखने की शैली को सीख सकते है या Quora जैसे बड़े मंच से जुड़ सकते है।

जिनकी लिखने की कला बहुत ही खूबसूरत होती है , जो लोगो को सिर्फ लिख कर ही readers का मन मोह लेते है, जो अपने विचारों को लिख कर इस तरह व्यक्त करते है जैसे यह कोई लेख नहीं ऐसा लगता है वह सारी चीजें जैसे हमारे सामने ही हो रही हो और वे अपने लेख के द्वारा हमे चीजो को महसूस करा देते है।
सच कहूँ तो ऐसे लिखने वाले writer को हृदय से पसंद करता हूँ और असल में, मैं इन्हे ही असली ब्लॉगर मानता हूँ। चाहे वे पॉपुलर ब्लॉगर के रूप में जाने जाये या न हो।

3. प्रोफेशनल ब्लॉगर को किन Skills की जरूरत होती है?

एक Pro Blogger सिर्फ fluent writer नहीं होना चाहिए बल्कि उनके पास extra ordinary skills भी होने चाहिए ताकि वे एक ब्लॉग को ठीक तरह set up कर सके और market के demands को समझ सके। तो आइये जानते है एक Pro Blogger किन skills का उपयोग करते है।

Learn Adobe Photoshop

Adobe Photoshop एक image editing software है , यह image edit करने का सबसे popular tool है इसकी मदद से आप वेबपेज के लिए बेहतरीन इमेज बना सकते है। आज मार्केट में कई सारे tool मौजूद है किंतु photoshop जितना feature देने वाला शायद ही कोई ओर टूल इसके मुकाबले में हो। इस टूल के द्वारा आप कई सारे format में इमेज ready कर सकते है जैसे png , jpeg , gif , etc.
maximum web developer और ब्लॉगर इसी tool की मदद से ही logos , banners , web images के लिए image create करते है।

यह सॉफ्टवेयर काम कैसे करती है, इसके tools को कैसे उपयोग करना है इसे बेहतर तरीके से समझे और regular practice करे , जैसे Gradients, Styles, Brushes और Fonts.
यह सब सीखने के लिए आप किसी institute join कर सकते है या फिर आप online youtube या google पर भी आसानी से सीख सकते है। आज बहुत से लोग Online इसकी course youtube पर शेयर करते है। या फिर learning के लिए google आपका best friend है।

4. आप ब्लॉग से पैसे क्यों नहीं कमा पा रहे है?

आप जब ब्लॉगर से पूछेंगे की कितने लोग ब्लॉगिंग कर रहे है तो maximum हाथ ऊपर की ओर खड़े होंगे, लेकिन जब आप उनसे ये पूछेंगे कि क्या आप महीने के atleast 500$ dollor कमा रहे है? तो आपको बहुत ही कम हाथ खड़े देखने को मिलेंगे।

Final Word

उम्मीद करता हूँ कि इस लेख को पढ़ कर आपको clear Understanding मिल गया होगा, Successful blogger कैसे बने ? तो blogging में सफल होना चाहते है तो आपको चीजों को deeply focus करना होगा तभी आप इस online world competition में survive कर पाएंगे। लेकिन हिंदी वेबसाइट के लिए अभी भी ब्लॉगिंग competition low है जरुरत है तो सही Keyword find करने की और उस पर आर्टिकल लिखने की ।

“एक दिन, सप्ताह या एक महीने में खुद को बेहतर बनाने के बारे में सोचना बंद कर दें। रोज कुछ न कुछ, छोटी-छोटी चीजें करना शुरू करें और जैसे-जैसे दिन बिताते जाएंगे आप अपने को सफलता के बेहद करीब में देखेंगे।”

अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो कमेंट में दो शब्द जरूर लिखे इससे हमारी लिखने की रूचि बढ़ती है। और इसके साथ-साथ आप भी अपना बहुमूल्य विचार हमसे साझा कर सकते है।

No comments:

Post a Comment

अपनी प्रतिक्रिया हमसे साझा करने के लिए आपका धन्यवाद करते है। कृपया ध्यान रखें कि सभी टिप्पणियाँ हमारी कमेंट पालिसी के तहत moderate की जा सकती है एवं आपसे अनुरोध है की आप अपना व्यक्तिगत और विचारपूर्ण चीजें हमसे पूछें।