Blogger Blogspot ki SEO Setting Kaise Kare - Blogger Advance Guide

Blogger Blogspot ki SEO Setting Kaise Kare - Blogger Advance Guide


पिछले Guide में हमने आपसे blog क्या है ? blog कैसे बनाते है ? यह share किया था ! आज के इस tutorial में हम सीखेंगे की Blogspot Blog ki SEO Setting Kaise Kare इसके साथ ही आपको Blogger की advance setting के बारे में बताने जा रहा हूँ ! यह बहुत ही जरुरी है की blogger की SEO setting करना आप अच्छी तरह से सिखे ताकि आपका Blog search engine में जल्दी Rank करे !

Blogger Blogspot ki SEO Setting Kaise Kare

Blogger Blog ki SEO Setting Kaise Kare

यदि अपने blogger पर अपना खुद का एक blog बनाया है या आप blogger पर blog बनाना चाहते है और उसकी SEO Setting करना चाहते है तो यह post आपके लिए बहुत useful रहेगा । 

यह Tutorial शुरू करने से पहले कुछ बातो को कहना चाहूंगा, जैसा कि हम जानते हैं कि WordPress SEO के लिए बहुत सारे Plugins मौजूद हैं, जो WordPress SEO करने में बहुत मदद करता है, लेकिन Blogger SEO में ऐसी सुविधाएं मौजूद नहीं हैं। हमें ऐसी सभी चीजों को Manually रूप से करने की आवश्यकता होती है लेकिन यह सभी के लिए आसान नहीं होता है और यह नये blogger के लिए समस्या पैदा करता है । 

But d'not worry , मैं आजके इस post में blogger basic setting के साथ advance seo setting के चीजों को भी इनमे शामिल करने वाला हूँ । इससे पहले कि हम Blogger SEO setting शुरू करें, क्या हमें पता है कि SEO क्या है ? आइये इस विषय में थोड़ी सी जानकारी प्राप्त कर ले । 

SEO क्या है ?

Search engine में Rank करने के लिए SEO किसी भी website के लिए सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। अगर आपकी साइट्स का SEO गलत तरीके से configure किया गया है, तो आपकी site search engine में कभी रैंक नहीं होगी और आपको कोई traffic नहीं मिलेगा। और, अगर आपको traffic नहीं मिला तो आपका revenue generate नहीं होगा और आपको इससे नुकसान होगा। हम कह सकते हैं कि SEO किसी भी Website का Heart Beat है । और यह आप जानते है कि यदि इंसान की धड़कने रुक जाये तो वह व्यक्ति जीवित नहीं रह सकता आप SEO को भी इसी प्रकार से समझ सकते है । 

Blogger के लिए SEO Setting । जैसा कि हम पहले से ही जानते हैं कि Blogger SEO के लिए कोई plugins उपलब्ध नहीं हैं, सभी चीजें जो हमें manually रूप से करने की आवश्यकता है। तो, यह Advance SEO Setting में। मैं Important Blogger SEO Setting को कवर करूंगा जैसे कि 
  1. Basic 
  2. Posts comments and sharing 
  3. Email 
  4. Language and formatting 
  5. Search preferences 
  6. Other 
  7. User setting

1 comment:

  1. Awesome Blog ! Good information about SEO really helpful for all the bloggers. thanks for sharing .

    ReplyDelete