Blogger Setting mein Custom Robots.txt file Kaise Add Kare

Blogger Setting mein Custom Robots.txt file Kaise Add Kare



Blogger me Custom Robots.txt file Kaise Add Kare
Blogger me Custom Robots.txt file Kaise Add Kare, यदि आप ब्लॉगिंग के field में नए हैं, तो आपको निश्चित रूप से robots.txt के बारे में जानकारी नहीं होगी। क्योंकि नए ब्लॉगर्स अपने ब्लॉग के लिए Advance SEO की सेटिंग नहीं करते हैं। इसलिए उनके ब्लॉग की रैंकिंग सर्च इंजन पर अच्छी नहीं होती है और एसईओ सेटिंग के बिना ब्लॉग को popular बनाने में बहुत समय लगता है।
Custom robots.txt ब्लॉग के SEO का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और इस पोस्ट को लिखने का हमारा एकमात्र उद्देश्य यह है कि मैं आपके जैसे नए ब्लॉगर्स को robots.txt के बारे में बताना चाहता हूँ। जिसके द्वारा आप अपने ब्लॉग को सर्च इंजन friendly बना सके।



Robots.txt kya hai?

Robots.txt एक फ़ाइल है जिसमें कुछ code और महत्वपूर्ण Keywords होते है। जब आप एक नया पोस्ट पब्लिश करते हैं, तो सर्च इंजन एक Crawler (या स्पाइडर) को उस पोस्ट को Index करने के लिए भेजता है। जैसे Google के क्रॉलर Googlebot हैं। तो सबसे पहले, क्रॉलर आपके ब्लॉग की robots.txt फ़ाइल को check करता है, और यह फाइल web क्रॉलर को सूचित करती है कि search इंजन इस पोस्ट को index कर सकता है या नहीं?

Custom robots.txt कैसे काम करता है?

Custom robots.txt एक ऐसा Code है, जिसके द्वारा हम कुछ नियम सेट कर सकते हैं कि सर्च इंजन कौन-सी पोस्ट को Index कर सकता है और कौन सी Posts को Index नहीं कर सकता।
सरल शब्दों में समझे , यदि आप किसी भी पेज या अपने ब्लॉग के पोस्ट को सर्च इंजन पर इंडेक्स नहीं करना चाहते हैं, तो आप उस पेज को Custom Robots.txt के माध्यम से Disallow कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपने अपने किसी पेज को Disallow  कर दिया है, तो सर्च इंजन उस पेज को Scan नहीं करेगा और सर्च रिजल्ट पेज में नहीं दिखायेगा।

Custom robots.txt ब्लॉगर के SEO के लिए महत्वपूर्ण है?

अगर आपने अभी तक ब्लॉगर में Custom robots.txt file सेट नहीं किया है, तो समझ लें कि आपने ब्लॉग SEO का एक महत्वपूर्ण हिस्सा छोड़ दिया है। क्योंकि ब्लॉगर ब्लॉग में कुछ ऐसे पेज होते हैं, जैसे search, archive, label जिन्हें आप इंडेक्स नहीं करना चाहते है लेकिन क्रॉलर उन्हें indexed कर लेता हैं। इसलिए ब्लॉग में कस्टम robots.txt सेटअप करना आवश्यक है।

Blogger me Custom Robots.txt file Kaise Add Kare

जब हम एक नया ब्लॉग बनाते हैं तो डिफ़ॉल्ट रूप से ब्लॉगर में एक robots.txt फ़ाइल बन जाता है जो ब्लॉगर के Server पर रहता है। यदि आप अपने ब्लॉग का robots.txt फ़ाइल देखना चाहते हैं, तो आप अपने ब्लॉग URL से देख सकते हैं। आपको केवल Search Bar में अपने ब्लॉग Url के साथ /Robots.txt जोड़ कर Enter press करना है।
उदाहरण के लिए https://www.freehelptips.in/robots.txt

आपके स्क्रीन पर कुछ इस तरह से Code दिखाई पड़ेगी।

User-agent: Mediapartners-Google
Disallow:
User-agent: *
Disallow: /search
Allow: /
Sitemap: https://www.freehelptips.in/sitemap.xml

Note : यदि आपके ब्लॉग पर google Adsense का अप्रूवल मिल चुका है और आप एडसेंस ads का इस्तेमाल कर रहे है तो ऊपर दिए text में 2 line Remove करना होगा। ताकि Google Crawler आपके page को access कर सकें।
User-agent: Mediapartners-Google
Disallow:

इस Code को अपने Blogger Setting में Add करने करने के लिए इन Steps को Follow करें।

Step #1. अपने ब्लॉगर dashboard पर जाएं

Step #2. Setting पर जाये → Search preference पर क्लिक करें → Crawler and indexing सेक्शन में जाये।

Step #3. Custom robots.txt में Edit लिंक पर क्लिक करें।

Step #4.  Custom robots.txt को enable करने के लिए yes चुनें।

Step #5. अब आपको एक text बॉक्स दिखाई देगा, आपको इस बॉक्स में Custom robots.txt फ़ाइल पेस्ट करना है।
Blogger me Custom Robots.txt file Kaise Add Kare


Step #6. अब  save changes बटन पर क्लिक करें।

आशा करता हूँ कि अब आपको ब्लॉगर पर Custom Robots.txt file Kaise Add Kare यह सीख चुके होंगे। अगर ब्लॉगर ब्लॉग में कस्टम robots.txt सेट करने में आपको कोई समस्या आ रही है या blogging से कोई अन्य प्रश्न आपके मन में है तो कमेंट में अपनी टिप्पणी लिख कर पूछ सकते है।

No comments:

Post a Comment

अपनी प्रतिक्रिया हमसे साझा करने के लिए आपका धन्यवाद करते है। कृपया ध्यान रखें कि सभी टिप्पणियाँ हमारी कमेंट पालिसी के तहत moderate की जा सकती है एवं आपसे अनुरोध है की आप अपना व्यक्तिगत और विचारपूर्ण चीजें हमसे पूछें।