Meta Tag Description Kya Hai ? इसे ब्लॉग में कैसे Add करें | My Sharing Ideas - माय शेयरिंग आइडियाज

Meta Tag Description Kya Hai ? इसे ब्लॉग में कैसे Add करें


जो नए blogger है वें इस पोस्ट के द्वारा जान पाएंगे Meta Tag Description Kya Hai ? इसे ब्लॉग में कैसे Add करते है। एक नया ब्लॉग बनाने के बाद Meta tag को समझाना बहुत ही जरुरी है क्योंकि आगे इसकी जिक्र बार-बार होने वाली है।
what is meta description in hindi
Meta description और meta keyword बहुत ही popular HTML Tag है जिसे आज भी SEO Expert इसका उपयोग करने का सुझाव देते है। इसलिए हमने आपके लिए एक Simple Meta Tag Generator tool बनाया है जहाँ से आप अपने ब्लॉग के लिए meta tag बना सकते है। अपने नये ब्लॉग को google ranking(Search Engine) पर लाने के लिए Meta टैग बहुत ज्यादा मदद करता है यह एक तरह से आपके ब्लॉग के बारे में बताने के लिए होता है। और सभी ब्लॉगर meta tag का इस्तेमाल करते है। तो आइये पढ़ते है पूरी जानकारी के साथ Meta टैग क्या है ?
  1. Meta Tag Description क्या है ?
  2. Meta Tag कैसे बनाये ?
  3. Meta Tag Generator Tool
  4. ब्लॉग में Meta Tag कैसे add करें ?

Meta Tag Description क्या है ? (what is meta description in hindi)

किसी ब्लॉग या वेबपेज के बारे में जानकारी को Meta description कहते है। आप जब Search Engine पर किसी वेबसाइट या ब्लॉग को सर्च करते है तो वहां पर आपको मुख्य रूप से दो चीजें दिखाई देती है Blog का Title और उसके निचे ब्लॉग के बारे में जानकारी होती है यानि Description होता है चाहे वह सर्च इंजन कोई भी हो जैसे गूगल , bing , yahoo, etc. कहीं भी सर्च करते हों।
Even आप किसी आर्टिकल को भी सर्च करते है तो उनमें भी Post के Title और Description होती है। आपको समझने में आसानी हो इसलिए हमने निचे screenshot लगाया है जहाँ पर पहले Example में ब्लॉग के Title और Description दिखाया गया है। और दूसरे Example में Post Title एवं post के description को दिखाया है।

तो Meta tag एक ब्लॉग के title यानि ब्लॉग का नाम और उसके बारे में description लिखने के लिए use करते है। इसके आलावा ब्लॉग पर जितने भी पोस्ट लिखेंगे तो उसमे भी meta tag description जरूर add करें

Example 1
Meta Tag Description Kya Hai


Example 2
Meta Tag Description Kya Hai


Meta Tag कैसे बनाये ?

किसी ब्लॉग या वेबसाइट का Meta tag Create करने के लिए मुख्य तोर पर चार चीजों पर अधिक focus किया जाता है। जिसे ध्यान से समझे और निचे Meta Tag Generator Tool में जानकारी submit कर ब्लॉग के लिए meta टैग तैयार करें।
Meta Description
इसमें ब्लॉग के बारे में बताना चाहिए आपने अपना ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाया और आप अपने पाठक को ब्लॉग जरिये क्या जानकारी देने वाले है इसका एक short description बनाएं जो की 150 letters में होना चाहिए इससे अधिक word में लिखने का कोई फायदा नहीं होगा क्योंकि सर्च इंजन इससे अधिक word को search pages पर नहीं दिखाता है। निचे इसके उदाहरण दिए गए है इसे देख कर समझ सकते है।

"My Sharing Ideas आपको बेहतर जानकारी अथवा सही गाइड करने के लिए बनाया गया है। जैसे Blogging , SEO , Adsense , Business Ideas , Online पैसे कैसे कमाये।"


Meta Keywords
इसमें आपको अपने ब्लॉग टॉपिक से रिलेटेड उन कीवर्ड्स को लिखना है जो सर्च इंजन पर सबसे ज्यादा(High Search Volume Keywords) बार सर्च किया जाता है। इसके लिए Google keyword tool का हेल्प ले सकते है। पर ध्यान रहे की एक कीवर्ड को लिखने में 3 words से ज्यादा उपयोग न करें और साथ ही एक कीवर्ड पूरा होने के बाद Coma का use करें।

"Blogger tricks, blogger tips, SEO guide, Adsense , Business Ideas , Online पैसे कमाये"


Meta Author
यह एक Optional Tag होता है जिसे author(blog admin) के name के लिए use किया जाता है। वैसे तो यह बहुत ज्यादा important नहीं है फिर भी ब्लॉगर इसका उपयोग करते है। इसमें आपको simply अपना नाम भरना है। आप चाहे तो इसे blank भी छोड़ सकते है।

Meta Robot
यदि आप चाहते है की Robot आपके ब्लॉग का Data के साथ pages को भी Crawl करें और इसे गूगल पर Index करें , तो इसमें All विकल्प को by default रहने दें।
सभी information fill हो जाने के बाद Create Metatags बटन पर क्लिक करें और इसे ब्लॉग में किस तरह उपयोग करना है इसकी जानकारी अगले paragraph में पढ़ें।

Meta Tag Generator Tool


Description:
Keywords:
Author (Optional):
Robots (Optional):


ब्लॉग में Meta Tag कैसे add करें ?

यहाँ पर blogger ब्लॉग में meta tag कैसे add करें इसकी जानकारी देने वाले है। बहुत ही simple परिक्रिया है जो की कोई भी Newbie इसे कर सकते है। तो चलिए शुरू करते है।
  1. blogger अकाउंट login करें।
  2. Left साइड में दिए गए Theme tab पर क्लिक करें।
  3. आपके screen का interface इस तरह दिखाई देगा। यहाँ पर Edit HTML पर क्लिक करें।
  4. blog mein meta tag kaise add kare

  5. Code source के अंदर mouse से कहीं पर एक बार क्लिक करें और Ctrl + F बटन press करें इसके बाद search box पर <head> टाइप करें और Enter बटन दबाएं।
  6. Meta Tag Generator Tool में जो Code Create किया है उसे <head> Tag के ठीक निचे Paste करे दें। आप बेहतर समझ सके इसलिए हमने निचे screenshot दिखाया है।
  7. Meta Tag Description Kya Hai

  8. Final Step, Save Theme पर क्लिक करें।

Final Word

उम्मीद करते है कि आप सारे step को ठीक तरह समझ गए होंगे, अगर फिर भी Meta Tag Description Kya Hai ? इससे जुडी या blogging से रिलेटेड आपका कोई भी सवाल है तो बेझिझक पूछें। और इसके साथ ही अपना बहुमूल्य सुझाव हमारे साथ कमेंट फॉर्म में जरूर साझा करें।

No comments:

Post a comment

अपनी प्रतिक्रिया हमसे साझा करने के लिए आपका धन्यवाद करते है। कृपया ध्यान रखें कि सभी टिप्पणियाँ हमारी कमेंट पालिसी के तहत moderate की जा सकती है एवं आपसे अनुरोध है की आप अपना व्यक्तिगत और विचारपूर्ण चीजें हमसे पूछें।