नये PAN Card बनाने के लिए Online आवेदन कैसे करे ?

नये PAN Card बनाने के लिए Online आवेदन कैसे करे ?



PAN Card Kaise Banaye

PAN Card Kaise Banaye, यदि आपके पास PAN Card नहीं है और अभी तक पैन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन नहीं किया है तो आप ऑनलाइन Apply कर सकते है। आपको बता दू की पैन कार्ड एक जरुरी Document है, अगर आप जॉब या बिज़नेस करते है तो इनकम टैक्स भरने के लिए आपके पास पैन कार्ड होना बहुत ही जरुरी है।
लेकिन आज के समय में हर किसी के पास पैन कार्ड होना चाहिए क्योकि पैन कार्ड का उपयोग हर जगह होने लगा है। अब पैन कार्ड बनवाना बहुत ही आसान हो चुका है। आप घर बैठे ही इंटरनेट की मदद से पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। अब पैन कार्ड बनवाने के लिए किसी ऑफिस के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और ना ही किसी ब्रोकेर या एजेंट के जरिये extra पैसे देकर पैन कार्ड बनवाने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी।

अब ऑनलाइन सेवाएं आने के बाद आप घर बैठे ये काम सिर्फ चन्द मिनट में कर सकते है, जी हां इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने Tax Information Network नाम की एक ऑनलाइन वेबसाइट शुरू की है जहाँ हम पैन कार्ड से related सभी काम को ऑनलाइन कर सकते है।
पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन की process जानने से पहले हम पैन कार्ड और इसके उपयोग के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी को समझ लेते है ।

Pan Card क्या है ? Pan Card की आवश्यकता किन जगहों पर होती है

PAN Card जिसका पूरा नाम Permanent Account Number होता है जो Income tax department के द्वारा issue किया जाता है और हर एक व्यक्ति का PAN नंबर unique होता है। इसका उपयोग आयकर विभाग और अन्य सरकारी और प्राइवेट वित्तीय संस्थाओ द्वारा किया जाता है।
पैन कार्ड की जरुरत Income tax / Financial / Banking Sector / Government के काम में पड़ती है जैसे की -
  1. जॉब या बिज़नेस करने वाले व्यक्ति को Income Tax भरने के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है।
  2. बैंक में 50000/- रूपये से ज्यादा का transaction करने पर पैन कार्ड लगता है।
  3. नया बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए भी पैन कार्ड की जरुरत होती है।
  4. पैन कार्ड का इस्तेमाल Identity proof के लिए कर सकते है।
  5. Fix deposit में टैक्स से बचने के लिए।

▪ Online Driving Licence Kaise Banaye Puri Jankari Hindi mein
▪ [No Charges] GST Registration Kaise Kare Step By Step in Hindi
▪ SBI Net Banking Activate Kaise Kare Online Registration in Hindi

पैन कार्ड आवेदन के लिए इन Document की ज़रूरत पड़ेगी

अगर आप पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते है तो आपको Online PAN Application में फॉर्म documents भी सबमिट करना पड़ता है। और यदि आप e -KYC के जरिये अपने Document verify करते है तो आपको सिर्फ आधार कार्ड की आवयश्कता होगी।
परंतु दूसरी methods से document submit करते है तो आपको पैन कार्ड बनवाने के लिए कुछ जरुरी Documents की जरुरत पड़ती है जैसे की फोटो , पहचान पत्र , जन्म प्रमाण पत्र आदि।
  1. Passport Size Photo ー पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास पासपोर्ट फोटो और इसकी scan copy होनी चाहिए।

  2. Identity Proof ー यदि इसमें से कोई भी एक डॉक्यूमेंट आपके पास है तो Identity proof के लिए इस्तेमाल कर सकते है। Voter ID card / Driving licence / Aadhaar card / Passport / Ration card / Arms licence / Pension card

  3. Address Proof ー यदि इनमे से कोई भी एक डॉक्यूमेंट आपके पास है तो Address proof के लिए इस्तेमाल कर सकते है। Voter ID card / Driving licence / Aadhaar card / Passport / Ration card / Domicile certificate

  4. Date Of Birth Proof ー नीचे दिए गए डॉक्यूमेंट में से आप किसी एक का यूज़ Date of Birth proof के लिए कर सकते है। Birth certificate / Driving licence / Passport / Domicile certificate / Marriage certificate / Class 10 passing certificate

  5. Digital Signature ー आपको ऑनलाइन फॉर्म में अपने हस्ताक्षर भी अपलोड करना होगा जिसके लिए एक Blank white पेपर पर अपने हस्ताक्षर करके उसकी स्कैन copy रख ले।

ऊपर बताये गए documents आपको अपलोड करना है इसलिए इनको स्कैन कर ले और अपने कंप्यूटर या मोबाइल में save कर ले।

PAN Card के लिए Online Apply कैसे करे?

पैन कार्ड के लिए आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो नीचे दिये गए Process को follow करें -

Step #1. सबसे पहले Income Tax Department की Tax Information Network (NDSL) की ऑफिसियल वेबसाइट पर Online PAN application form की लिंक open करे। इसके लिए यहाँ क्लिक करे → Online PAN Application Form

Step #2. इसके बाद आपको Apply online फॉर्म भरना है जिसमे आपको नीचे दी गयी details fill करनी है -
  • Application Type select करें।
  • Category में individual select करें। (यदि आप किसी अन्य प्रयोजन के लिए बना रहे है तो विकल्प देखें)
  • Title सेलेक्ट करें।
  • अपना Name Type करें।
  • Date of Birth डालें।
  • अपनी Email ID और मोबाइल नंबर भरें।
  • Captcha Code enter करें।

PAN Card Kaise Banaye


सभी डिटेल्स को एक बार check कर ले यदि सबकुछ ठीक है तो फॉर्म Submit कर दें।

Step #3. फॉर्म सबमिट करने के बाद अगले Screen में आपको एक successfully registered का मैसेज प्राप्त होगा और token number भी आप उस token नंबर को एक Paper में note कर ले।
PAN Card Kaise Banaye

अब Continue with PAN Application Form बटन पर क्लिक करें।

Online PAN Application

Step #4. अब अगली स्क्रीन में एक फॉर्म दिया जायेगा जिसमें 5 section दिए होंगे इसमें आपको अपनी details provide करनी है और अपने documents को upload करना है। और साथ ही आपसे पूछा जायेगा How do you want to submit your PAN application documents? इसमें आपको 3 ऑप्शन मिलेंगे जिसमे आप पहले ऑप्शन का चयन कर सकते है।
  • Submit digitally through e -KYC & e -sign : पहले ऑप्शन में आधार कार्ड को Verify करके ऑनलाइन सबमिट करना होगा है। और यह Recommend और सरल तरीका है, आधार कार्ड e-KYC से डॉक्यूमेंट वेरीफाई करना चाहते है तो इसके लिए आप first ऑप्शन यानि Submit digitally through e -KYC & e-sign को सेलेक्ट करें। e -KYC के through document verify करने पर आपको आधार कार्ड नंबर भी fill करना होगा।

  • Submit digitally through e-sign : दूसरे ऑप्शन में document Scan करके अपलोड करना होगा।

  • Forward application documents physically : इसमें आपको सभी डाक्यूमेंट्स by post के जरिये सेंड करने होंगे।

PAN Card Kaise Banaye


Section 1: Guidelines इस section में फॉर्म भरने के लिए कुछ जरुरी नियम और guidelines दी गई है इसे एक बार जरूर read करें।

Section 2 : Personal Details इस section में आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स Fill करना हैं। जैसे ー
  •  Full Name of the Applicant: इसमें अपना नाम fill करना है।
  • Have you ever been known by any other name? : इसमें no सेलेक्ट करना है।
  • Details of Parents (Applicable only for Individual applicants) : इसमें माता/पिता का नाम भरें और next button पर click करें।

Section 3 : Contact & Other details इस सेक्शन में आपको अपनी contact डिटेल्स देनी है जिसमे आपको नीचे दी गयी जानकारी fill करनी है -
  • Source of income - अपनी आय का source सेलेक्ट करें।
  • Address of communication - इसमें residence सेलेक्ट करे।
  • Residence address - इसमें अपना home address भरना है।
  • Telephone and email address - अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी fill करे।
  • Representative Assassee - इसमें No सेलेक्ट करे। अब next बटन पर क्लिक करे।

PAN Card Kaise Banaye


Section 4 : AO Code इसमें आपको अपने area का AO code देना है। Area code, AO type, Range code and AO NO. की जानकारी automatic fill करने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन “For help on AO code, select from the following” में indian citizen सेलेक्ट करें। और अपना state और city सेलेक्ट करें।

अब Choose AO code में एक लिस्ट आएगी उसमे आप उस area को select करे जहाँ आप रहते है। अब आपके area की AO details automatically fill हो जाएगी। इसके बाद next बटन पर क्लिक करें।
PAN Card Kaise Banaye


Section 5 : Documents Details अगर आपने document verification के लिए e -KYC का ऑप्शन सेलेक्ट किया है तो आपको कोई भी document अपलोड करने की जरुरत नहीं है। अगर आपने document verification के लिए other ऑप्शन सेलेक्ट किया है तो इस section में आपको अपने documents Upload करना होगा।
PAN Card Kaise Banaye


Step #5. सभी section की details भरने के बाद फॉर्म को सबमिट करने के लिए submit बटन पर क्लिक करे।

Step #6. फॉर्म को finally सबमिट करने के बाद अब आपको payment करना है। आप Internet banking या Debit Card से Payment कर सकते है। पेमेंट के बाद एक Acknowledgement slip generate होगा इसे प्रिंट कर ले।
अब अगर आपका एप्लीकेशन फॉर्म में कोई गलती नहीं है और आपके डॉक्यूमेंट वेरीफाई हो गए तो आपका पैन कार्ड इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा issue कर दिया जायेगा और आपको Post के जरिये आपके Address पर भेज दिया जायेगा।

यदि आपको PAN Card Kaise Banaye या ऑनलाइन apply करने में कोई problem आ रही हो या कोई Confusion हो तो अपना सवाल कमेंट करके पूछ सकते है।

No comments:

Post a Comment

अपनी प्रतिक्रिया हमसे साझा करने के लिए आपका धन्यवाद करते है। कृपया ध्यान रखें कि सभी टिप्पणियाँ हमारी कमेंट पालिसी के तहत moderate की जा सकती है एवं आपसे अनुरोध है की आप अपना व्यक्तिगत और विचारपूर्ण चीजें हमसे पूछें।