एक Blog और Website मे क्या अंतर होता है ? (BLOG VS WEBSITE) ~ My Sharing Ideas - माय शेयरिंग आइडियाज

एक Blog और Website मे क्या अंतर होता है ? (BLOG VS WEBSITE)


जब मैंने अपनी पहली ब्लॉग Create करने की सोची तब मेरे मन में एक अजीब सी उलझन थी और वह Confusion यह था की एक Blog aur Website mein kya antar hai ? मुझे लिखने के लिए एक ब्लॉग की Need है या एक वेबसाइट की, और बेशक आपके मन में भी यह ख्याल आया ही होगा तभी तो आप यह पोस्ट पढ़ रहे है।

एक Beginner 's  के लिए यह जानना बहुत ही जरुरी है कि वह अपने लिए एक ब्लॉग बनाये या वेबसाइट, हमने अपने पिछले आर्टिकल में बताया है कि ब्लॉग क्या है?
इस पोस्ट में एक blog और website के बीच 5 Major Difference के बारे में बताएंगे जिससे आप यह तय कर पाएंगे की आपको क्या चाहिए ? एक Blog या Website.
Blog aur Website mein kya antar hai

अक्सर Newbies समझ नहीं पाते कि आखिर एक Blog और Website में क्या difference है और यही सवाल उन्हें confuse करते है। इसलिए हमने सोचा क्यों न आपको एक सरल तरीके से basic difference के बारे में बताया जाए और आपको सही प्लेटफार्म चुनने में मदद करें। तो आइये शुरू करते है।

जैसा कि कहा जाता :

आप सभी Apples को Fruits कह सकते है परन्तु सभी Fruits एप्पल नहीं हो सकती है,



ठीक उसी प्रकार से,

सभी Blogs को वेबसाइट कहा जा सकता है लेकिन सभी Websites ब्लॉग नहीं हो सकता है।


एक ब्लॉग बनाने का Motive यह होता है की लोगों को अधिक से अधिक अच्छी एवं काम की जानकारी दिया जाये और ब्लॉग पर जो भी भाषाओं का उपयोग होता है वह user - friendly होता है ताकि visitor को स्पष्ट रूप से समझ में आये।
जबकि एक Website पर उपयोग की जाने वाली भाषा अक्सर ब्लॉग की तुलना में थोड़ी कठिन होती है। हालांकि यह बहुत जरूरी नहीं है क्योंकि अब बहुत से वेबमास्टरों ने सरल भाषा का उपयोग करना शुरू कर दिया है, ताकि दुनिया भर में लोगों को समझने में आसानी हो।

ब्लॉग एक अख़बार की तरह ही होती है हर दिन कुछ नई चीजें मिलती है। ब्लॉग के लिए एक अच्छा उदाहरण न्यूज़ वेबसाइट को माना जा सकता है न्यूज़ वेबसाइट पर आपको हर रोज कुछ नयी - नयी stories पढ़ने को मिलती है। अभी आप इस पोस्ट को My Sharing Ideas पर पढ़ रहे है यह भी एक ब्लॉग है।

जबकि website पर चीजे लगभग एक जैसी रहती है, और वहॉं आप तब जाते है जब आपको उस Site से कुछ काम होता है। परन्तु blog पर आप नयी – नयी updates लेने आते रहते है। वेबसाइट का उदाहरण सोशल मीडिया नेटवर्क और इ-कॉमर्स साइट्स हो सकती है like Facebook , Twitter , eBay , Flipkart , Amazon.

Blog VS Website दोनों के बीच Difference (अंतर)

ये पाँच तरीके हैं जिनसे आप ऑनलाइन मिलने वाली किसी भी वेबसाइट की तुलना में 'ब्लॉग' की identify कर सकते हैं।

  1. एक ब्लॉग में Commenting System होता है।
  2. एक ब्लॉग पर Subscription system होता है जिससे यूजर को नयी पोस्ट की अपडेट ईमेल Newslatters के माध्यम से प्राप्त होता है।
  3. ब्लॉग पर आर्टिकल Category , Tags और label के द्वारा create की जाती है।
  4. ब्लॉग पर आप latest और older पोस्ट देख सकते है।
  5. ब्लॉग को एक individual person या उसकी टीम (Co-Founder) के द्वारा manage किया जा सकता है।


1. A Blog Comment Form एक ब्लॉग में आप कमेंट बॉक्स देख सकते है जिसे यूजर के लिए बनाया जाता है यूजर चाहे तो वे ब्लॉग टॉपिक से रिलेटेड अपने प्रश्न कमेंट फॉर्म में सबमिट कर सकते है और ब्लॉग एडमिन पूछे गए सवाल का उत्तर देते है। अगर webpage पर comment फॉर्म देखने को मिल रहा है तो समझ जाये की आप एक ब्लॉग को पढ़ रहे है। ब्लॉग कमेंट सबसे बेहतरीन तरीका है अपने यूजर से बातचीत करने का और उनकी प्रॉब्लम को यूजर - फ्रेंडली solve करने के लिए।

Blog और Website का एक साथ होना
ब्लॉग एक वेबसाइट का हिस्सा हो सकता है और बहुत से कंपनी जब अपने व्यापार के लिए वेबसाइट बनाते है तब उनमें एक blog भी शामिल करते है इसके पीछे उनका एक उदेश्य होता है। और वह यह है कि Google किसी भी वेबसाइट को आगे तब रखती है जब उनमें चीजें अपडेट होती रहे और ब्लॉग इसका सबसे अच्छा माध्यम है आप ब्लॉग पर अपने व्यापार की जानकारी को जितना ज्यादा अच्छे तरीके से लिखेंगे आपकी वेबसाइट गूगल के top list में बनी रहेगी। ब्लॉग और वेबसाइट का साथ होना इसके मुख्य कारण है।

आपको एक ब्लॉग की जरुरत है या वेबसाइट की यह आप कैसे तय करेंगे ?
तो कंफ्यूज न हो सबसे पहले रिलैक्स हो जाएं और बैठ जाएये और सोचिये आपको क्या करना है ? यदि आपको किसी विषय पर सिर्फ लिखना है चाहें वह कुछ भी हो तो आपको एक ब्लॉग बनाने की आवश्यकता है। आप एक ब्लॉग बना कर अपने Content वहां publish कर सकते है।

और अगर आपका कोई व्यवसाय है या करने की विचार बना रहे है तो उस उदेश्य से आपको एक Website बनाना चाहिए इसके अतिरिक्त आप चाहे तो Blog और Website दोनों रख सकते है।

यदि आपको कोई भी Confusion है तो हमसे बेझिझक पूछें।

अगर आप अब भी confuse है blog aur website me kya antar है तो आप हमसे comment फॉर्म पर पूछ सकते है हमें आपकी मदद करने में बहुत ख़ुशी होगी।

2 comments:

  1. Aapne kon sa theme use kiya hai mujhe behad pasand aayaa aapka theme

    ReplyDelete
    Replies
    1. : ) yah Theme humne khud hi Customize kiya hai , waise theme ka naam- Newsify

      Delete