15 Part Time Business Ideas With Low Investment In Hindi

15 Part Time Business Ideas With Low Investment In Hindi


अगर आप भी तलाश कर रहे अपने लिए पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज की जो आप चाहते है की जॉब के साथ साथ कुछ extra earning हो जाये तो हम आपके के लिए लेकर आये है ऐसे ही कुछ खास Part Time Business Ideas in Hindi, जो आप नौकरी के साथ-साथ भी शुरू कर सकते है ? वैसे तो यह करना उस कहावत की तरह ही है जो "एक साथ दो नावों पर सवार होना" वाली बातें समाज में कही जाती है. डरिये मत यह केवल कहावत है जो वर्षो से चलती आ रही है पर या उन पर लागु बिलकुल नहीं होता है जिन्हे अपने कार्य पर संतुलन बनाए रखना आता है।

परन्तु आप में अगर इतनी ऊर्जा है की आप दोनों काम को बैलेंस कर सकते है। तो निचे हमारे द्वारा बताई गयी ऐसे 15 व्यापार की सूची है जिसे नौकरी के साथ-साथ इन काम को पार्ट टाइम के रूप में किए जा सकता है। अगर आप अपने जॉब के सैलरी से पूरी तरह खुश नहीं है तो इन व्यवसाय के साथ अपना काम शुरू कर सकते है।

Part Time Business Ideas in hindi

Part Time Business Ideas in hindi

यहाँ पर हम ऐसे 15 Part Time बिज़नेस आइडियाज आपसे शेयर कर रहे है परन्तु आप जो भी काम की   शुरुवात करे तो पुरे लगन के साथ करें। क्यूंकि कोई काम छोटा नहीं होता है ऐसा कभी न सोचे की "लोग क्या कहेंगे" अगर आपका भी Mindset ऐसा है तो पहले इस ख्याल को दिमाग से निकाल दें। यह बात भी सत्य है की लोग अपने Standard और जॉब प्रोफाइल के अनुसार ही अपने काम का चयन करते है। इसके अलावा आपके Skill पर भी निर्भर करता है।


1. Home Tuition

बच्चे या बड़ो को ट्यूशन देना यह सबसे अच्छा व्यापार है यदि आप किसी सब्जेक्ट में knowledge रखते है या teaching में अच्छी पकड़ है तो आप नौकरी के साथ साथ यह काम  कर सकते है यह एक विशेष सम्मान पाने वाला profession है। और वैसे देखा जाये तो शहरों में Tutor की मांग अधिक भी है, खास कर गार्जियन अपने बच्चों के पढ़ायी को लेकर ज्यादा चिंतित रहते है उन्हें अगर आप ट्यूशन देते है तो आपकी कमाई के साथ उन बच्चों के भविष्य भी अच्छा हो जायेगा।

2. Freelance Content Writer

Freelance Content Writer
आप फ्रीलांसर जॉब कर सकते है यदि आप लिखने में अच्छा है तो खाली समय में आप किसी ब्लॉग वेबसाइट के लिए लिख कर पैसा कमा सकते है। बहुत सी वेबसाइट इसके लिए अवसर प्रदान करती है।
परन्तु इसके लिए आपका दिमाग शांत होना चाहिए जॉब करते हुए लेखन का काम करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है परन्तु आप चाहे तो कर सकते है।

3. Network Marketing

नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ कर भी पैसा कमाया जा सकता है , आप किसी भरोसे मंद नेटवर्क कंपनी के एजेंट बन कर काम कर सकते है। इस काम को करने में थोड़ा वक्त जरूर लगता है लेकिन उचित तरीके से की गयी काम एक दिन सफलता अवश्य देती है।
यहाँ पर आपको डेली लाइफ में उपयोग होने वाली वस्तुऐं खरीदना है यह वस्तुऐं खाने से लेकर सफाई की सामग्री तक हो सकती है।
आमतौर पर कुछ चीजें Ayurvedic ,Herbal प्रोडक्ट पर डील करती है। और इसमें आपको लोगो को जोड़ना है और उन्हें भी यह चीजों के बारे में बताना है जब वे इन प्रोडक्ट पर रूचि दिखाते हैं और उन्हें खरीदते है तो इस पर आपके कमीशन बनते है। आप Amway जैसी नेटवर्किंग कंपनी को जॉइन कर सकते है।

4. Amazon , Flipkart Reseller

E commerce seller
आप अमेज़न , फ्लिपकार्ट जैसे इ-कॉमर्स कंपनियों के साथ Reseller (विक्रेता) बन कर काम कर सकते है। आज के भाग दौड़ के जिंदगी में लोगो के पास समय कम होता है वे ऑनलाइन शॉपिंग अधिक करते है आप ऐसे बड़े प्लेटफार्म का उपयोग करके  अच्छी कमाई कर सकते है।
यहाँ पर आपको थोड़ा mind लगाने की जरुरत होगी , आपको कुछ ऐसे चीजें ढूंढनी पड़ेगी जो आपको सस्ते दाम में मिल सके और ऑनलाइन मार्किट में इसकी डिमांड अधिक हो। बस ऐसी सामानो को इ- कॉमर्स साइट पर रजिस्ट्रेशन ले कर listing कर दें।
यहाँ पर एक बात का ध्यान जरूर रखे जो भी प्रोडक्ट आप listing करते है उस पर अपना मार्जिन यदि कम रख कर 20% या 30% तक बेचते है तो आपकी चीजों पर लोगो का आकर्षित होना स्वाभाविक है और इस तरह आप अपने व्यवसाय को दुगनी तेजी से आगे ले कर जा सकते है।

▪ हम Amazon पर अपना बिज़नेस कैसे शुरू कर सकते हैं - In Hindi

5. Blogging

Blogging का फील्ड एक ऐसा है जो आपसे शुरुवात में खूब मेहनत करवाता है उसके बाद कमाई भी उतनी ही देता है। ब्लॉग्गिंग में पहली Target, ब्लॉग पर Audience (ट्रैफिक) लाना होता है और यह तब होगा जब आप अच्छा और लोगो की काम चीज के बारे में लिखेंगे। यक़ीनन ब्लॉग्गिंग में वे लोग सफल हुए है जो अच्छे लेखन  है। यदि आपको भी लिखना अच्छा लगता है तो आप इसे पार्ट टाइम के रूप में शुरू कर इसे फुल टाइम बना सकते है।
इस फील्ड में आगे बढ़ने के लिए आपको 5 चीजों के बारे में जानना होगा।
  1. अच्छा Content कैसे लिखें ?
  2. एक ऐसा विषय (Topic) चुने जिसमे आपको विशिष्ट रूप से जानकारी हो।
  3. ब्लॉग का SEO कैसे करें ?
  4. ब्लॉग पर Traffic कैसे लाते है ?
  5. ब्लॉग के लिए Ads का अनुमति कैसे लें ?

▪ How to Start Blogging in Hindi | अपने ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

6. Youtube Channel

YouTube Channel
मेरे अनुभव से Blogging के अपेक्षा YouTube पर काम करना सरल है और अगर आपको लोगो को Convenience करना आता है तो आप बोलते भी अच्छा होंगे। आप एक विषय चुन कर उस पर video बना सकते है और इसे यूट्यूब पर दिखा सकते है इसके साथ ही Adsense (Ads ) दिखा कर अच्छी-खासी कमाई कर सकते है। आज बहुत से लोग Youtube पर अपने skill दिखा कर पैसे कमा रहे है।

7. स्नैक्स और नास्ता शॉप(Namkeens and snacks shop)

आप इस व्यवसाय के विचार को थोड़ा अजीब सोच सकते हैं लेकिन मुझे विश्वास है कि यह वास्तव में अच्छा व्यवसाय है। आपको सिर्फ छोटी दुकान और अच्छी स्नैक्स बनाने वाले टीम की जरुरत है, यहाँ आप बहुत पैसा कमा सकते हैं।
आप घर से ही एक ऐसा एक छोटा सा स्नैक्स और नास्ता शॉप का व्यापार शुरू कर सकते हैं। आप अपने शॉप में केक, बिस्कुट, कोल्ड ड्रिंक, सिगरेट, चिप्स इत्यादि चीजें भी रखें।

8. Tea Stall

Tea Stall (चाय की दुकान) शायद सुन कर थोड़ा छोटा लगे, लेकिन असल में यह व्यवसाय छोटा हो ही नहीं सकता है और पार्ट बिज़नेस के लिए यह बिलकुल सही है। इस व्यापार को चलाने के लिए आपको ऐसे जगहे ढूढ़नी होगी जहाँ अधिक संख्या में लोग इकठा होते है जैसे , कोई बड़ी फैक्टरी , कॉल सेंटर , बस स्टॉप या रेलवे स्टेशन इन सब जगहों पर यदि आप दो घंटे सुबह या शाम में देते है तो आप कम समय में अच्छी कमाई कर लेंगे। आप tea making machine का भी इस्तेमाल कर सकते है। बस आपकी चाय स्वादिष्ट होनी चाहिए।

9. Zomato , Swiggy

जोमाटो , स्विग्गी जैसे ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी सर्विस का नाम तो अपने सुना ही होगा। अगर आप कुकिंग करने में एक्सपर्ट है तो यहाँ से भी अच्छी कमाई कर लेंगे। परन्तु ऐसे प्लेटफॉर्म पर छोटे मोटे होटल लिस्ट नहीं करते है।
यदि आप किसी ढाबे से साझेदारी कर सकते है तो आपका काम आसानी से बन सकता है बस फिर आपको एक ब्रांड सोचना है और अपने मेनू में ढाबे के item को जोमाटो जैसे प्लेटफार्म पर Registration लेकर लिस्टिंग कर दें। फिर जैसे आपके आर्डर आना शुरू होते है आप ढाबे से food ला कर अपने ब्रांड पेपर से पैकेजिंग कर के डिलीवरी के लिए दे दें।

▪ Zomato के साथ अपना बिज़नेस शुरू करें और कमाए 30000 हजार महीनों के

10. Yoga center

आजकल सभी लोग अपने और अपने परिवार वालों के स्वास्थ को लेकर चिंतित रहते और वे उनका ख़याल रखना चाहते हैं। कोई जिम जा रहा है तो कोई मॉर्निंग वाक पे।
लेकिन इन्ही सब चीज़ों के बीच हमारी भारतीय संस्कृति से जुड़ी एक चीज़ ने जोर पकड़ी है।

वह है योग।
हालांकि पहले ऋषि लोग योग करते थे, परन्तु युवा लोग इसे समझ नहीं पाते थे। फिर बाबा रामदेव ने योग को लोकप्रिय किया। यहां से क्रान्ति शुरू हुयी। मोदी के प्रधानमन्त्री बन ने के बाद योग दिवस मनाया जाता है जिस से योग को और भी सफलता मिली।

बॉलीवुड के सेलिब्रिटी लोग भी योग को लोकप्रिय करने में जुट गए, तब जाकर युवा पीढ़ी इसके बारे में ध्यानपूर्वक सोचने लगी है। और इसकी प्राथमिकता भी बढ़ गयी।
लेकिन अभी तक लोग योगा को इंटरनेट और टेलीविज़न के माध्यम से ही देखकर सीख रहे हैं। यहां एक व्यापार करने का विकल्प सामने आता है।
यदि आपके पास अच्छी स्पेस है तो ऑफिस जाने से पहले प्रातः समय में 2 घंटे लोगों को योग सिखायेंगे तो इससे भी आपकी इनकम होगी पहले आप खुद योग की सारी क्रियाएं अच्छी तरह सीख लीजिये और उन्हें अभ्यास कर लीजिये। हर क्रिया से मिलने वाले लाभ को पहचान लीजिये।

11. Ola , Uber

ओला , उबेर जैसी कंपनी में आप ड्राइविंग कर पैसा कमा सकते है और यदि आपको ड्राइविंग नहीं आती है तो आप इन्हे अपनी कार महीने के किराये पर दे सकते है। आप इसमें सेकंड हैंड कार खरीद कर भी यहाँ लगा सकते है।

12. Share Market (Trading)

शेयर बाजार एक रिस्क प्लेटफार्म है यदि आपने बिना मार्किट रिसर्च किये इस फील्ड में अपना कदम रखा तो ,इसलिए इस फील्ड में पैसा बनाने के लिए आपको एक अच्छी-खासी रिसर्च करना होगा। उसके बाद आप किसी शेयर पर अपना पैसा इन्वेस्ट करते है तो यह आपको बहुत ही benefit दे सकता है, इतना कि कोई भी बैंक आपको नहीं देगा। अगर आपका mind भी स्मार्ट तरीके से काम करता है तो इस बिज़नेस से आप बहुत ज्यादा Advantage ले सकते है।

13. Tax Filling

यदि आप किसी Accountant से tax filling काम सीख लेते है तो आप दुकानों और अन्य जगहों पर कम कीमत में उनके टैक्स फिलिंग करके पैसा कमा सकते है यह काम के लिए आपको अधिक समय देना नहीं होता है। आप लोगो के पास जा कर उनसे Deal कर सकते है।

14. Insurance Agent

यदि आप में लोगो को समझाने की कला अच्छी है तो आप एक इन्सुरेंस adviser बन सकते है इससे लोगो के भविष्य को भी सुरक्षित करेंगे और साथ ही अपनी कमाई भी, आपको बस किसी insurance कंपनी के sales manager से संपर्क करना है और आपको एक exam pass करना है फिर आपको company के तरफ से एक Agent कोड दिया जायेगा। अब आप लोगो को बता सकते है और उन्हें अपनी company की policy समझा सकते है। और यदि आपका circle बड़ा है तो इस काम में आपको जल्द ही कमाई शुरू हो जायेगा।

15. Mutual Fund/SIP

आप जॉब के दौरान Mutual fund और SIP जैसे जगहों पर अपना पैसा इन्वेस्ट करके कमा सकते है यहाँ पर Risk Factor कम और प्रॉफिट ज्यादा होते है। इस तरह आपके पैसे सेविंग भी होती रहेगी और इससे interest भी आपको अधिक मिलेगा।
दूसरी और आप Mutual फण्ड और SIP लोगो के पास जा कर उन्हें इसके Scheme के बारे में बता सकते है और उनसे Invest करा सकते है और उसके बदले में Agent से अपना कमीशन ले सकते है।

No comments:

Post a Comment

अपनी प्रतिक्रिया हमसे साझा करने के लिए आपका धन्यवाद करते है। कृपया ध्यान रखें कि सभी टिप्पणियाँ हमारी कमेंट पालिसी के तहत moderate की जा सकती है एवं आपसे अनुरोध है की आप अपना व्यक्तिगत और विचारपूर्ण चीजें हमसे पूछें।