Blog क्या है in hindi - ब्लॉगिंग और ब्लॉगर का मतलब क्या है ? | My Sharing Ideas - माय शेयरिंग आइडियाज

Blog क्या है in hindi - ब्लॉगिंग और ब्लॉगर का मतलब क्या है ?


आज आप इंटरनेट से जुडी बहुत ही अहम चीज के बारे में जानने वाले है , जी हां ब्लॉग क्या है (What is Blog in Hindi) और ब्लॉग का मतलब क्या है(Blog meaning in hindi ) और जब यह आप समझ जायेंगे तो यह भी जानने का प्रयास जरूर करेंगे कि ब्लॉगिंग और ब्लॉगर क्या है ?

अभी भी ऐसे बहुत से लोग है जो अभी तक नहीं समझ पाते ब्लॉग क्या है? उनके लिए यह शब्द नया हो सकता है। क्या आप जानते है इंटरनेट की बढ़ती दुनिया में blogging का इतना विस्तार क्यों हो रहा है, लोग तेजी से ब्लॉग्गिंग की तरफ क्यों आ रहे है। आप भ्रमित न हो, इसलिए बता दे की दरहसल blog , blogging और blogger यह तीन शब्द एक ही जगहें से बना है परन्तु इसके मतलब अलग-अलग है इस जानकारी को आप आगे पढ़ेंगे।

मैं समझता हूँ की हर इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति को ब्लॉग के बारे में जरूर पता होना चाहिए , मुझे ऐसा लगता है कि उन सभी को यह जानने का अधिकार है कि एक ब्लॉग क्या है और ब्लॉग कैसे बनाया जा सकता है। तो उन लोगों के लिए जो सिर्फ अपने दोस्तों व सोशल मीडिया या फिर किसी अन्य माध्यम से एक ब्लॉग के बारे में सुनते हैं और ब्लॉग के बारे में अधिक विस्तार से जानना चाहते है तो यह लेख खास उनके लिए ही है। तो बढ़ते है आपके पहले सवाल से ब्लॉग क्या है ?
Blog Kya Hai


विषय - सूची (कंटेंट)
  1. ब्लॉग क्या है ?
  2. Blogging क्या है?
  3. Blogger कौन है?
  4. ब्लॉगिंग के फायदे क्या है?

Must Read:
एक Blog और Website मे क्या अंतर होता है ? (BLOG VS WEBSITE)
5 Pro Tips Successful Blogger Kaise Bane Complete Guide In Hindi

ब्लॉग क्या है ? what is a blog in hindi

आपको समझने में ज्यादा आसान हो इसलिए हमने ब्लॉग से सम्बंधित सारी चीजों को step by step दर्शाने की प्रयास की है। जैसे इसके कुछ मुख्य अंश है, ब्लॉग क्या है, ब्लॉग का मतलब क्या है, ब्लॉगर कौन है और ब्लॉगिंग क्या है ?

ब्लॉग का मतलब क्या है ? यदि आप नियमित रूप से अपने वेबसाइट या वेब पेज को अपडेट रखते है और जिस पर एक व्यक्ति या व्यक्तियों का एक छोटा समूह रोजाना तौर पर पोस्ट लिखते है और साथ ही साथ अपने यूजर से बातचीत में बने रहते है ।

ब्लॉग का परिचय

ब्लॉग एक प्लेटफार्म है जिस पर आप नियमित तौर पर अपनी जानकारी, सुझाव या अनुभव एक ब्लॉग पर रिकॉर्ड कर सकते है। शुरुवात में इसके नाम Web Blog था जिसे आज short फॉर्म में हम Blog के नाम से जानते है।
इसे बिलकुल ही सरल भाषा में समझे तो ब्लॉग एक ऑनलाइन नोट बुक डायरी है नोट बुक का मतलब तो सभी जानते ही है इसमें केवल ऑनलाइन शब्द जुड़ चूका है। तो इसे भी आसानी से समझा जा सकता है लोग कुछ वर्ष पूर्व डायरी लिखने का शौख रखते थे शायद अब भी लिखते होंगे, क्यों क्यूंकि उस दौर में इंटरनेट का जरिया सभी व्यक्ति के पास नहीं था इसलिए उन्हें अपने बीते दिन चर्या , अनुभव या कुछ ऐसी चीजे जो वो औरों तक पहुँचाना चाहते हो , इन्हे अपनी एक डायरी में नोट करते थे।

कई बार ऐसा भी हुवा है जो एक अच्छे लेखक है उनके बुक भी प्रकशित हुयी है और अच्छे लेखन के जरिये वे आज भी जाने जाते है। गुजरे हुए वो समय और आज का समय में केवल इतना ही अंतर है की लोग तब नोट बुक डायरी के जरिये अपने hobbies व्यक्त करते थे और आज इंटरनेट की दुनिया में एक ब्लॉग का प्लेटफार्म चुनते है।

आप एक ब्लॉग पर अपनी रूचि के अनुसार किसी भी विषय पर लिख कर लोगो के साथ साझा कर सकते है जैसे आप कविता लिखने में अच्छे है या आप में tech skill का अनुभव है या जीवन के रहस्मय बातों को बताना चाहते है या फिर लोगो को अच्छा motivate कर सकते है , इत्यादि चीजें जो आपके पास अच्छे अनुभव है आप एक ब्लॉग के माध्यम से लोगो को बता सकते है।

Exactly ब्लॉग क्या है ?
आप जब किसी बारे में जानकारी लेने के लिए गूगल पर सर्च करते है और गूगल आपके keywords(जो लिखते हैं) से related उन ब्लॉग को आपके सामने दिखाता है जिनमे आपकी जानकारी मौजूद होता है और आप उस ब्लॉग पर क्लिक कर उन्हें पढ़ते है। तो आपके सामने जो ब्लॉग का लिस्ट होता है उसे ब्लॉग कहते है।

तो साफ शब्दों में कहें तो "Blog एक Online Note Book Diary है जो आज के दौर का सबसे प्रचलित मंच है जहाँ लोग अपने अनुभव शेयर करते है। और जो लोग ब्लॉग पर लिखते है उसे Blogging करना कहते है आप उन्हें एक blogger भी बुला सकते है" यह एक मंच है जहां एक लेखक या लेखकों का समूह अपने अनुभव के विषय पर अपने विचार साझा करता है। इतना ही नहीं Blog एक ऐसी जगह है जहाँ पर हर रोज, हर घंटे कुछ-न-कुछ नया सिखने को मिलता है, वहाँ हर रोज़, हर घंटे नये-नये Post Updates होते रहते है।

“तो संक्षेप में कहूँ तो एक ब्लॉग आपकी निजी वेबसाइट है जहाँ आप अपनी पसंद की चीज़ों को लाखों लोगों के साथ लिखते और साझा करते हैं जो आपके द्वारा लिखे गए अनुभवों को पढ़ने के लिए उत्सुक हैं!”


ब्लॉग का Purpose क्या है ?

एक ब्लॉग शुरू करने के कई कारण हो सकते है कई व्यक्ति ब्लॉग को पर्सनल इस्तेमाल के लिए शुरू करते है तो कुछ इसे बिज़नेस या किसी प्रोजेक्ट के लिए करते है।
यदि हम बात करे कि एक ब्लॉग शुरू करने के मुख्य उदेश्य क्या है तो इसका सीधा उत्तर होगा, लोगो को किसी भी विषय पर ऑनलाइन जानकारी उपलबध कराना है। तथा ब्लॉग के माध्यम से audiance को target करना यानि ब्लॉग से लोगो को connect करना और अपने पाठको के लिए बहुमूल्य जानकारी उपलब्ध कराना।
अगर आपके पास किसी टॉपिक पर information है तो आप blogging करना शुरू कर सकते है।

और अगर किसी नए बिज़नेस की शुरुवात की गयी है तो एक ब्लॉग आपकी Brand को Build करने में बेहद मदद करता है। यह client को आपके प्रोडक्ट के बारे में जानने में मदद करता है। और of course इसका सीधा मतलब बिज़नेस को आगे ले जाना तथा ब्रांड को और अत्यधिक लोक-प्रिय बनाना है।


Basic Blog Structure

यह एक ब्लॉग का common structure है जो की आप निचे इमेज में देखेंगे। जब आप किसी ब्लॉग पर विजिट करते है तो इसमें आपको इसी प्रकार के बनावट दिखाई पड़ता है।

एक ब्लॉग में Layout की features दी जाती है जैसे कि Header , Menu , Main content या Latest blog posts, Sidebar, Footer Menu.
इन सभी features के ब्लॉग में महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

Blog Structure

Blogging क्या है ?

ब्लॉगिंग आज के समय का सबसे पॉपुलर प्लेटफार्म है जहाँ आपको अपने कर्रिएर बनाने के लिए के अवसर प्रदान करता है। ब्लॉगिंग की शुरुवात लगभग 2000 के पास में शुरू की गयी थी, शुरुवात में इंटरनेट पर ब्लॉगिंग wikipedia और न्यूज़ पत्रिका जैसे साइट पॉपुलर ब्लॉग के रूप में देखा गया था। और आज 2020 में bloggers के आकड़े देखे तो लगभग 31 मिलियन लोग ब्लॉग को चला रहे है। इंटरनेट पर ब्लॉगिंग के उपयोगकर्ता की सख्या बहुत तेजी से बढ़ी है।

ब्लॉगिंग इतना लोकप्रिय क्यों है? क्यूंकि ब्लॉग आपको किसी भी विषय पर बात करने और अपनी विचार व्यक्त करने की अनुमति देता हैं। आपको अपने दिनचर्या के दौरान होने वाली प्रत्येक गतिविधि पर लिखने का मौका प्रदान करता है। इस मंच के माध्यम से आप अपने प्रिय विषय पर लिख सकते है।

Blogging का परिचय

एक ब्लॉगिंग करने वाले व्यक्ति में बहुत सारी खूबियां होती है। दूसरे शब्दों में कहे तो ब्लॉगिंग करने वाले व्यक्ति में Tech skills की जानकारी होती है जिनके द्वारा वे एक ब्लॉग को मैनेज करते है, उसे control करते है, इसके अलावा कंटेंट लिखना, पोस्ट पब्लिश करना, पोस्ट लिंक करना, SEO और कंटेंट को सजा कर पेश करना जैसे काम करते है।

ब्लॉगिंग के फायदे क्या है ?

ब्लॉगिंग फील्ड में आपको कई प्रकार से लाभ मिलते है जैसे :

  • यह एक ऐसा मंच है जहाँ आप ब्लॉग पर लेखन के द्वारा पॉपुलर व्यक्ति के रूप में जाने जा सकते है।
  • आप अपना खुद का ब्लॉग शुरू करके पैसे कमा सकते है, यह बिलकुल आपके जॉब की तरह ही होगा, परन्तु इसके मालिक आप स्वंय होंगे।
  • जो एक freelancer content writer है वे चाहे तो दूसरे वेबसाइट पर writing कर के पैसा कमा सकते है।
  • अपने बिज़नेस को ऑनलाइन ले जाने के जरिये से एक ब्लॉग/वेबसाइट शुरू कर सकते है और अपने product को sell कर सकते है।


Blogger कौन है ?

Blogger एक writer होता है जो एक ब्लॉग पर content लिखते है। यदि कोई व्यक्ति content लिख कर online media में publish करता है तो वह एक blogger है। आज के समय में bloggers बहुत सारे कारणों से famous है और वे कई प्रकार के टॉपिक पर लिखते है। जैसे कि अपने पर्सनल अनुभव लोगो के साथ शेयर करते है , arts, home designs, carpentry, और finance आर्टिकल पोस्ट करते है।


Blogger का परिचय

एक ब्लॉगर वह है जो किसी ब्लॉग को चलाता और उसे मैनेज करता है। वह readers के लिए विभिन्न विषयों पर अपनी राय साझा करता है।


आज बहुत से लोग ब्लॉगिंग क्यों कर रहे है ?

यदि आप एक ब्लॉग के बारे में जानने के लिए उत्सुक है तो आपके मन में यह सवाल भी जरूर होगा कि आखिर लोग ब्लॉगिंग क्यों करते है।
व्यक्ति अपना ब्लॉग शुरू करते है ताकि वे अपने thoughts को लिख सके और उन्हें लोगो के साथ शेयर कर सके। आज बहुत से लोग अपना ब्लॉग बनाते है ताकि वे अपने रोचक कहानियों को लोगो के साथ साझा कर सके।
एक ब्लॉग पर एक व्यक्ति या एक से अधिक व्यक्ति भी लिख सकते है परन्तु एक ही ब्लॉग पर एक से अधिक लिखने वाले ब्लॉग को आप Groups Blog , Community Blog या Team Blog भी कह सकते है। क्यूंकि इनमे एक से अधिक लोगो के विचार साझा किये जाते है।

अपना खुद का ब्लॉग कैसे शुरू करे ?

आप अपना ब्लॉग free में बना सकते है इसके लिए आपको कोई पैसा लगाने की आवश्यकता नहीं है, कई सारे प्लेटफार्म है जहाँ free की blog create कर सकते है। जैसे Blogger , WordPress, Wix इत्यादि। इसमें मैं आपको blogger Platform के लिए Reccommend करूँगा, साथ ही मैं आपको एक Domain Name लेने की भी सलाह दूंगा। यदि आप भी जानना चाहते है की ब्लॉग कैसे बनाये ? तो यह आर्टिकल पढ़ें।
Start Blog Book

ब्लॉग कैसे शुरु करे The Beginner's Guide in Hindi 2020

यदि आप ब्लॉगिंग करने की सोच रहे है तो ब्लॉग शुरू करने के कई सारे विकल्प मिलेंगे जहाँ से आप free की या paid प्लेटफार्म में ब्लॉग शुरू कर सकते है। और अधिक जानकारी के लिए हमारा Easy स्टेप को फॉलो करे।

पूरा गाइड पढ़ें »

Last Word!

हमें उम्मीद है कि ब्लॉग क्या है ? आज आपने इस विषय में कुछ महत्वपूर्ण चीजें सीखा है। यदि आप एक ब्लॉग शुरू करने में कामयाब रहे हैं तो आपका अगला कदम अपने पाठको के लिए useful जानकारी देना होगा और उन्हें अपने ब्लॉग पर Engaged करना होगा। तो आपके नयी journey के लिए Best Of Luck.

इसे भी पढ़ें
Favicon icon क्या है और इसे कैसे create करे ब्लॉग के लिए
Blog ko Bing Webmaster Tools me kaise add kare
नए ब्लॉग को Google Search Console में कैसे add करे
Meta Tag Description Kya Hai ? इसे ब्लॉग में कैसे Add करें
Google Adsense kya hai in hindi ? इससे पैसा कैसे कमाते है
Apne Blog/Website Content Ko Copy Paste Hone Se Kaise Bachaye
Apne Blog me Google Custom Search Engine Box kaise lagaye


Question Answer FAQS

यहाँ पर हम कुछ ऐसे प्रश्नो के उत्तर देंगे जो अधिकतर एक नए ब्लॉगर जानना चाहते है।

एक अच्छा ब्लॉग का उदेश्य हमेशा अपने readers के लिए useful content देना होता है, और इसके साथ ही वह अपने ब्लॉग को regular updates भी रखते है।

एक ब्लॉग के माध्यम से लोगो तक कुछ भी जानकारी साझा किया जा सकता है, आमतौर पर ब्लॉग का उपयोग teaching और educational या corporate use के लिए किया जाता है।

वैसे देखा जाये तो ब्लॉग के कई प्रकार इंटरनेट पर होते है यह विषय पर आधारित अलग-अलग केटेगरी पर ब्लॉग लिखे जाते है, परन्तु इनमे से कुछ common और ज्यादा पॉपुलर ब्लॉग इन topics पर होती है।

  • Fashion Blogs
  • Food Blogs
  • Lifestyle Blogs
  • Music Blogs
  • Travel Blogs
  • Technology Blogs
  • Fitness Blogs, इत्यादि।

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipisicing elit, sed do eiusmod tempor incididunt ut labore et dolore magna aliqua. Ut enim ad minim veniam, quis nostrud exercitation ullamco laboris nisi ut aliquip ex ea commodo consequat.

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipisicing elit, sed do eiusmod tempor incididunt ut labore et dolore magna aliqua. Ut enim ad minim veniam, quis nostrud exercitation ullamco laboris nisi ut aliquip ex ea commodo consequat.

जब आप URL का चुनाव करें तो हमेशा एक बात ध्यान में रखें, आपका url short और simple हो ताकि कोई भी व्यक्ति आसानी से पढ़ सके। इसके अलावा कुछ और बातों का भी ध्यान अवश्य रखे, जैसे -
1. कोसिस करें कि आपका url (domain) .Com हो।
2. डोमेन नाम में Keywords का use करें।
3. इसके Spelling और बोलने में आसान हो।
4. कुछ unique और brandable नाम सोचे।
5. एक जैसा letter दोबारा इस्तेमाल न करे।
6. domain (url) में अपने टॉपिक से मिलता-जुलता keywords का use करें।
7. एक आखिरी बात यदि आपको अपने डोमेन नाम (url) मिल जाता है तो इसे तुरंत register कर लें ताकि कोई दूसरा इसे खरीद न पाए।

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipisicing elit, sed do eiusmod tempor incididunt ut labore et dolore magna aliqua. Ut enim ad minim veniam, quis nostrud exercitation ullamco laboris nisi ut aliquip ex ea commodo consequat.

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipisicing elit, sed do eiusmod tempor incididunt ut labore et dolore magna aliqua. Ut enim ad minim veniam, quis nostrud exercitation ullamco laboris nisi ut aliquip ex ea commodo consequat.

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipisicing elit, sed do eiusmod tempor incididunt ut labore et dolore magna aliqua. Ut enim ad minim veniam, quis nostrud exercitation ullamco laboris nisi ut aliquip ex ea commodo consequat.

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipisicing elit, sed do eiusmod tempor incididunt ut labore et dolore magna aliqua. Ut enim ad minim veniam, quis nostrud exercitation ullamco laboris nisi ut aliquip ex ea commodo consequat.

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipisicing elit, sed do eiusmod tempor incididunt ut labore et dolore magna aliqua. Ut enim ad minim veniam, quis nostrud exercitation ullamco laboris nisi ut aliquip ex ea commodo consequat.

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipisicing elit, sed do eiusmod tempor incididunt ut labore et dolore magna aliqua. Ut enim ad minim veniam, quis nostrud exercitation ullamco laboris nisi ut aliquip ex ea commodo consequat.

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipisicing elit, sed do eiusmod tempor incididunt ut labore et dolore magna aliqua. Ut enim ad minim veniam, quis nostrud exercitation ullamco laboris nisi ut aliquip ex ea commodo consequat.

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipisicing elit, sed do eiusmod tempor incididunt ut labore et dolore magna aliqua. Ut enim ad minim veniam, quis nostrud exercitation ullamco laboris nisi ut aliquip ex ea commodo consequat.

4 comments:

  1. Such a good information thank you for sharing this knowledge

    ReplyDelete
  2. Very usefull. thanks for sharing

    ReplyDelete
  3. thanks

    सर आपका बहुत ही अच्छा आर्टिकल लिखा है सर मेरा एक ब्लॉग है जिसमें मैं सरकारी योजनाओ से रिलेटेड जानकारी प्राप्त करवाता हु। Click

    ReplyDelete