Blog kya hai in hindi और ब्लॉग कैसे बनाये ? Step by Step Guide

Blog kya hai in hindi और ब्लॉग कैसे बनाये ? Step by Step Guide

अभी भी ऐसे बहुत से लोग है जो अभी तक नहीं समझ पाते Blog Kya Hai ? उनके लिए यह शब्द नया हो सकता है। क्या आप जानते है इंटरनेट की बढ़ती दुनिया में blogging का इतना विस्तार क्यों हो रहा है, लोग तेजी से ब्लॉग्गिंग की तरफ क्यों आ रहे है। मैं समझता हूँ की हर व्यक्ति ब्लॉग के बारे जानने के लिए deserve करता है।

मुझे ऐसा लगता है कि उन सभी व्यक्ति को यह जानने का अधिकार है कि एक ब्लॉग क्या है और ब्लॉग कैसे बनाया जा सकता है। तो उन लोगों के लिए जो सिर्फ अपने दोस्तों, सोशल मीडिया या किसी अन्य माध्यम से एक ब्लॉग के बारे में सुनते हैं, यहां पर सभी सवालों के जवाब आप इस पोस्ट में पूरी जानकारी के साथ स्पष्ट रूप से जानेंगे। ज्यादातर लोगों के दिमाग में चार महत्वपूर्ण सवाल आते है और वे इनके जवाब ढूंढने का प्रयास करते है।
Blog Kya Hai

  1. Blog Kya Hai ?
  2. Blog Kaise Banaye ?
  3. Blogging Se Kya Fayda Hai ?
  4. Blogger या Wordpress क्या है?


Blog Kya Hai ?

ब्लॉग क्या है ? आप जब किसी चीज की जानकारी लेने के लिए गूगल पर सर्च करते है और गूगल आपके keywords(जो लिखते हैं) से related उन ब्लॉग को आपके सामने दिखाता है जिनमे आपकी जानकारी मौजूद होता है और आप उस ब्लॉग पर क्लिक कर उन्हें पढ़ते है। तो आपके सामने जो लिस्ट होता है उसे ब्लॉग कहते है।

इसे बिलकुल ही सरल भाषा में समझे ब्लॉग एक ऑनलाइन नोट बुक डायरी है नोट बुक का मतलब तो सभी जानते ही है इसमें केवल ऑनलाइन शब्द जुड़ चूका है। तो इसे भी आसानी से समझा जा सकता है लोग कुछ वर्ष पूर्व डायरी लिखने का शौख रखते थे शायद अब भी लिखते होंगे, क्यों क्यूंकि उस दौर में इंटरनेट का जरिया सभी व्यक्ति के पास नहीं था इसलिए उन्हें अपने बीते दिन चर्या , अनुभव या कुछ ऐसी चीजे जो वो औरों तक पहुँचाना चाहते हो , इन्हे अपनी एक डायरी में नोट करते थे।

कई बार ऐसा भी हुवा है जो एक अच्छे लेखक है उनके बुक भी प्रकशित हुयी है और अच्छे लेखन के जरिये वे आज भी जाने जाते है। गुजरे हुए वो समय और आज का समय में केवल इतना ही अंतर है की लोग तब नोट बुक डायरी के जरिये अपने hobbies व्यक्त करते थे और आज इंटरनेट की दुनिया में एक ब्लॉग का प्लेटफार्म चुनते है।

आप एक ब्लॉग पर अपनी रूचि के अनुसार किसी भी विषय पर लिख कर लोगो के साथ साझा कर सकते है जैसे आप कविता लिखने में अच्छे है या आप में tech skill का अनुभव है या जीवन के रहस्मय बातों को बताना चाहते है या फिर लोगो को अच्छा motivate कर सकते है , इत्यादि चीजें जो आपके पास अच्छे अनुभव है आप एक ब्लॉग के माध्यम से लोगो को बता सकते है।

तो साफ शब्दों में कहें तो "Blog एक Online Note Book Diary है जो आज के दौर का सबसे प्रचलित मंच है जहाँ लोग अपने अनुभव शेयर करते है। और जो लोग ब्लॉग पर लिखते है उसे Blogging करना कहते है आप उन्हें एक blogger भी बुला सकते है" यह एक मंच है जहां एक लेखक या लेखकों का समूह अपने अनुभव के विषय पर अपने विचार साझा करता है। इतना ही नहीं Blog एक ऐसी जगह है जहाँ पर हर रोज, हर घंटे कुछ-न-कुछ नया सिखने को मिलता है, वहाँ हर रोज़, हर घंटे नये-नये Post Updates होते रहते है।

"तो संक्षेप में कहूँ तो एक ब्लॉग आपकी निजी वेबसाइट है जहाँ आप अपनी पसंद की चीज़ों को लाखों लोगों के साथ लिखते और साझा करते हैं जो आपके द्वारा लिखे गए अनुभवों को पढ़ने के लिए उत्सुक हैं!"


Blog Kaise Banaye ?

Blog Kaise Banaye ? आप अपना ब्लॉग free में बना सकते है इसके लिए आपको कोई पैसा लगाने की आवश्यकता नहीं है, कई सारे प्लेटफार्म है जहाँ free की blog create कर सकते है। जैसे Blogger , WordPress, Wix इत्यादि। इसमें मैं आपको blogger Platform के लिए Reccommend करूँगा, साथ ही मैं आपको एक Domain Name लेने की भी सलाह दूंगा। यदि आप भी जानना चाहते है की ब्लॉग कैसे बनाये ? तो यह आर्टिकल पढ़ें। How to Start Blogging in Hindi

Blogging Se Kya Fayda Hai ?


Blogger या Wordpress क्या है?


Leave a Comment

Comments 3

  1. Such a good information thank you for sharing this knowledge

    ReplyDelete
  2. Very usefull. thanks for sharing

    ReplyDelete

आप अपनी राय हमें कमेंट कर के बताये