JioFi Ka Password Kaise Change Kare | Reset Password In Hindi 2020

JioFi Ka Password Kaise Change Kare | Reset Password In Hindi 2020


यदि आप भी जानना चाहते है की JioFi का Password कैसे Change करे या jiofi का password कैसे पता करे या फिर jiofi को Reset कैसे करे, तो इस आर्टिकल में हम इस परिक्रिया को Step by Step बताने वाले है। तो पोस्ट के साथ बने रहे और पूरी जानकारी को लें।
लेकिन पूरी परिक्रिया समझने से पहले आपको यह जरूर जानना चाहिए कि JioFi एक पर्सनल hotspot या portable 4G WiFi hotspot डिवाइस है जो Reliance Digital द्वारा लांच की गयी है।

यह hotspot डिवाइस 4G Jio SIM के साथ high internet स्पीड की सुविधा उपलब्ध कराती है। इसकी खास बात यह है कि आप jiofi डिवाइस को multiple डिवाइस में connect कर सकते है जैसे laptop ,desktop , android phone , tablets.

इस आर्टिकल में हम आपसे पूरी जानकारी शेयर करेंगे जिससे आप अपने jiofi wifi डिवाइस का पासवर्ड पता कैसे करे? , jiofi hotspot डिवाइस का पासवर्ड कैसे बदले? और jiofi wifi का पासवर्ड reset कैसे करे ? यह जानेंगे। आप इस आर्टिकल के माध्यम से बिलकुल सरल व आसान तरीके से पासवर्ड reset , change पासवर्ड और पासवर्ड कैसे पता करे या सीखेंगे। तो आइये जानते है।
jiofi ka password kaise change kare

जरूर पढ़ें:
6 Tricks मोबाइल नेटवर्क कैसे ठीक करें Mobile Network Solution in Hindi

JioFi का Password कैसे बदले (Change) करे ?

यदि आप JioFi wifi का पासवर्ड change करना चाहते है या अपने device का पासवर्ड नहीं जानते है या फिर भूल चुके है तो आप इसे बहुत ही आसानी से बदल सकते है। इसकी परिक्रिया बहुत ही सिंपल है तो आइये जाने jiofi का पासवर्ड कैसे बदलते है ?
  1. सबसे पहले step में Jiofi device को Turn on कर लें।
  2. अब device को laptop या desktop में USB cable के द्वारा connect करे, यदि आपके पास मोबाइल है तो इसे Wifi से connect करे।
  3. अब इस लिंक पर जाये http://jiofi.local.html/ या  http://192.168.1.1
  4. लिंक खुलने के बाद top right में login पर क्लिक करे
  5. लॉगिन करने के लिए आपसे Username और Password माँगा जायेगा, जो की शुरुवात में by default "administrator" ही आपका यूजर नेम और पासवर्ड होता है इसे डाले और लॉगिन करे।
  6. login करने के बाद Setting पर क्लिक करे, फिर left side में Wi-Fi पर क्लिक करे।
  7. आपके अगले स्क्रीन में Wi-Fi की setting खुल जाएगी, यहाँ पर आपको केवल SSID जो की आपके device का Network name(Wi-Fi name) होता है इसे बदल कर आप अपने मुताबिक नाम रख सकते है, एवं दूसरा आपको अपने device का पासवर्ड बदलना है जो कि Security Key में आप अपने पासवर्ड टाइप कर सेट कर सकते है।
  8. Last Step, Apply पर क्लिक करे , अब आपके hotspot डिवाइस का पासवर्ड बदल चूका है। और अधिक विस्तार से समझने के लिए Screenshot देखें।
jiofi ka password kaise change kare

JioFi का Password कैसे पता करे ?

JioFi open back cover
सबसे पहले तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि JioFi Wi-Fi डिवाइस में दो तरह के यूजर नेम और पासवर्ड दिया जाता है।
पहले Username (SSID) और Password आपके JioFi hotspot device को smart phone, laptop, tablets या desktop कंप्यूटर से internet connect (Wi-Fi Connection) करने के लिए दी गई है।
यदि आप अपने JioFi device का username(SSID) और Password नहीं जानते है तो simply अपने jiofi डिवाइस के back cover और battery को open करे, और backside में printed default SSID और PWD(पासवर्ड) देख सकते है। दिखाए गए Screenshot की मदद लें।

अब बात करते है दूसरे Username और Password की, तो यह JioFi Wi-Fi डिवाइस का Admin login id और Password होता है। इसे भी backside में सबसे निचे printed देखेंगे, जो by default "administrator" होता है, जिसके द्वारा JioFi SSID और Password बदल सकते है। इसके अतिरिक्त और भी others सेटिंग कर सकते है ,जो कि Reliance Jio Company द्वारा Jio यूजर को Admin login Panel के लिए दि जाती है, हमने पहले ही इस बारे में ऊपर चर्चा कर चुके है।

JioFi का Password कैसे Reset करे ?

ऊपर हमने Default पासवर्ड के बारे में जान लिया है जो JioFi Wi-Fi डिवाइस में प्रिंटेड होता है और यह Reliance Digital द्वारा दी जाती है।

In Case आप अपने default पासवर्ड को बदलने के बाद भूल जाते है या किसी कारणवश यह आपसे खो जाता है तो फिर आप JioFi wifi डिवाइस से इंटरनेट कनेक्ट नहीं कर पाएंगे।
इस Situation में JioFi डिवाइस को Reset किया जा सकता है और फिर से वही username और password को default setting में Restore कर सकते है जो आपके डिवाइस के backside में प्रिंटेड है।
इस आर्टिकल में हम JioFi के निम्न डिवाइस को reset करना सीखेंगे(JioFi 2, JioFi 3, JioFi 5 और JioFi 6) हालांकि दिए गए सभी डिवाइस को Reset करने की परिक्रिया same है। JioFi डिवाइस को Reset करने के दो आसान तरीके के बारे में जानेगे, तो आइये शुरू करते है।

Tricks #1
JioFi Power WPS Reset
JioFi WiFi डिवाइस में दो button दी जाती है एक Power बटन और दूसरा WPS बटन होती है जो की किसी-किसी डिवाइस में यह बटन डिवाइस के साइड में आप देख सकते है। तो सबसे पहले अपने jiofi डिवाइस को turn on कर लें। फिर आपको power बटन और wps बटन को एक साथ 15 sec के लिए दबाये रखना है। आप कुछ ही देर में देखेंगे की डिवाइस के light blink कर रहा है, इसका मतलब है की jiofi डिवाइस resetting परिक्रिया में है और कुछ समय बाद डिवाइस restart हो कर default सेटिंग में restore हो चूका है। अब आपका डिवाइस successfully तरीके से Reset हो चुका है।

Tricks #2
  1. JioFi device को power on करे
  2. फिर डिवाइस के back cover को open करे (ध्यान रहे कि battery remove नहीं करना है)
  3. back कवर खोलने के बाद आप एक छोटा सा Reset बटन(tunnel) देखेंगे।
  4. अब tunnel में एक Pin की सहायता से बटन को 3 से 4 second के लिए press करे।(जैसे आप स्मार्ट फ़ोन से sim कार्ड निकालने के लिए pin की मदद लेते है उसी पिन का इस्तेमाल कर सकते है।)
  5. आपका wifi device automatically restart हो कर सभी सेटिंग को default setting में restore हो कर देगा।

Jiofi Password Reset


Final Words: हम उम्मीद करते है कि JioFi का Password कैसे Change करे या jiofi का password कैसे पता करे या फिर jiofi को Reset कैसे करे, इस बारे में complete जानकारी आपको प्राप्त हो गया होगा। यदि फिर भी JioFi Router से आपका कोई सवाल या Queries है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते है, हम आपके जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे।

आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद !

No comments:

Post a Comment

अपनी प्रतिक्रिया हमसे साझा करने के लिए आपका धन्यवाद करते है। कृपया ध्यान रखें कि सभी टिप्पणियाँ हमारी कमेंट पालिसी के तहत moderate की जा सकती है एवं आपसे अनुरोध है की आप अपना व्यक्तिगत और विचारपूर्ण चीजें हमसे पूछें।