अपना Blog कैसे बनाये हिंदी | Create a Free or Paid Blog 2020

अपना Blog कैसे बनाये हिंदी | Create a Free or Paid Blog 2020


इस पोस्ट में एक Free ब्लॉग कैसे बनाये और self-hosted ब्लॉग कैसे बनाते है इसकी जानकारी देने वाले है। हम यह अच्छी तरह से जानते है की एक नया यूजर जो एक ब्लॉग बना कर इंटरनेट के माध्यम से पैसा कमाना चाहते है लेकिन उन्हें समझ में नहीं आता शुरुवात कहाँ से करे, और उनके मन में कई प्रकार के Doubts भी होते है, इसलिए वो इंटरनेट पर कई प्रकार से सर्च करते रहते है जैसे, ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाये, वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाये, न्यूज़ ब्लॉग कैसे बनाये।

इसके अलावा हमने लोगो को यह भी सर्च करते देखा है कि मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाये तो इसकी परिक्रिया भी बिलकुल वैसा ही है जैसा कि आप लैपटॉप, डेस्कटॉप या tablet पर बनाते है।हम इस लेख में आपकी इन्हीं प्रशनों के उत्तर देने वाले है।
चुकी आप एक ब्लॉग की शुरुवात करने जा रहे है तो औरों की तरह common mistake न करे यानि आप यह समझ ले की आपको किस तरह का ब्लॉग या वेबसाइट की जरुरत है।

हमने पिछली पोस्ट में यह जान लिया है की ब्लॉग क्या है और ब्लॉग कैसे शुरू करते है अब आप इस आर्टिकल में जानेगे ब्लॉग कैसे बनाये ? जब आप किसी काम को step by step करते है तो चीजों को समझना कुछ हद तक आसान जरूर हो जाता है और यही सही तरीका भी है। क्यूंकि जब आप किसी कार्य पर अपनी एक योजना बनाकर उस काम की शुरुवात करते है तो 99.9 % आपकी सफलता निश्चित हो जाती है क्यूंकि आप ने उस काम में भाग लेने से पहले उस विषय पर अभ्यास किया है। तो चलिए ज्यादा समय न लेते हुए शुरू करते है।

ब्लॉग कैसे बनाये ?

Blog kaise banaye

ब्लॉग बनाने से पहले यह अवश्य जान ले कि ब्लॉग के लिए डोमेन नाम और होस्टिंग की जरुरत होती है तभी आप ब्लॉग Create कर सकते है। और इसके साथ ही ब्लॉग create करने के लिए दो बातों पर खास ध्यान रखना होता है पहले में ब्लॉग का नाम क्या होना चाहिए ? तो यह आप अपने विषय के मुताबिक तय कर लें क्यूंकि जब ब्लॉग सेटअप करेंगे तो यह आपसे पूछा जायेगा या फिर पहले आप डोमेन buy कर ले यदि आपको उस नाम से डोमेन मिल जाता है तो उसी नाम से ब्लॉग का नाम रखे। दूसरा Hosting की जरुरत होगी जिसमे आप डोमेन नाम को होस्टिंग से कनेक्ट करेंगे । तो आइये इसे technically समझते है कि ब्लॉग/वेबसाइट कैसे बनाये ?

Best Blogging Platforms

Best blogging platform

Free ब्लॉग कैसे बनाये ?



Self-hosted ब्लॉग कैसे बनाये ?



Conclusion!

6 comments:

  1. Very Nice post.
    क्या आप बता सकते हैं की आपका ब्लॉग कितने दिन बाद ऐडसेंस द्वारा अप्प्रोव्व किया गया था।
    क्या मुझे अप्प्रोवाल मिल सक्ता है मेरे ब्लोग पर
    My Blog

    ReplyDelete
  2. @Prashant kumar
    हमने इस ब्लॉग पर आवेदन करने के बाद चौथे दिन में adsense के तरफ से ,अनुमति मिलने का संदेश प्राप्त किया था। इस topic पर और अधिक जानने के लिए इस आर्टिकल को पढ़े. Google Adsense Account Approved Kaise Kare

    ReplyDelete
  3. Very nice article by the way which templates you are using Sir give me the link

    ReplyDelete
  4. @Rupon
    I m using Newsify template. You can download from the given link. ''templateify.com/2018/09/newsify-magazine-blogger-template.html"

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks for the link but you did great customization to this templates look so nice..

      Delete
  5. Thank you for your Appreciation keep visiting :)

    ReplyDelete