Web Hosting Kya Hai In Hindi वेब होस्टिंग क्या है? ~ My Sharing Ideas - माय शेयरिंग आइडियाज

Web Hosting Kya Hai In Hindi वेब होस्टिंग क्या है?


Web Hosting Kya Hai

यदि आप एक ब्लॉगर है या सिर्फ इंटरनेट यूजर और आप इंटरनेट से जुडी चीजों को जानने में रूचि रखते है तो आपको यह जरूर जान लेनी चाहिए की वेब होस्टिंग क्या है और यह वेबसाइट के लिए क्यों जरुरी है। आपको यह जान कर आश्चर्य हो सकता है की किसी भी वेबसाइट को host करने के लिए एक वेब होस्टिंग का होना बेहद जरुरी है इसके बिना वेबसाइट की कल्पना करना भी मुश्किल है।

और आप इंटरनेट पर जितनी भी वेबसाइट या ब्लॉग देखते है उसकी किसी न किसी कंपनी से वेब होस्टिंग लिए होते है। इसलिए हम इस लेख में वेब होस्टिंग इन हिंदी की पूरी जानकारी देने वाले है। तो हमारे इस आर्टिकल के साथ बने रहे और जाने what is web hosting इन हिंदी

जरूर पढ़ें
Domain Name क्या है और यह वेबसाइट के लिए क्यों जरुरी है ?


वेब होस्टिंग क्या है ?

वेब होस्टिंग एक ऑनलाइन storage center है इसे आप data center भी कह सकते है जहाँ वेबसाइट की सारी फाइल्स रखी जाती है और यूजर जब इंटरनेट के माध्यम से किसी भी विषय पर जानकारी सर्च इंजन(जैसे Google, Bing, Yahoo, etc) पर खोजते है तो वेब कंपनियां यूजर को डाटा उपलब्ध कराती है लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि सभी websites की डाटा एक ही कंपनी के पास हो, यह निर्भर करता है की वेबसाइट owner (एडमिन) ने किस कंपनी से web होस्टिंग ख़रीदा है।

दूसरे शब्दों में कहें तो जैसे आप अपने जरुरत के सामान घर पर स्टोर करते है ठीक वैसे ही वेब होस्टिंग वेबसाइट का स्टोर रूम होता है और इसे इंटरनेट की भाषा में server कहा जाता है।

इसके अलावा जब वेब होस्टिंग पर रखी गयी content, फोटो, pdf या अन्य प्रकार की files को ऑनलाइन पब्लिश करते है तब कोई भी यूजर इंटरनेट के जरिये, इसे दुनिया के किसी भी जगहे से देख सकते है।

आमतौर पर वेब होस्टिंग buy करने के बाद यह आपको Disk Space(Storage Capacity), bandwidth और प्लान के हिसाब से अन्य सेवायें प्रदान करता है। परन्तु वेब होस्टिंग पर अपनी Data रखने के लिए आपको हर महीने या वर्ष में इसका rent pay करना होता है।

वेब होस्टिंग काम कैसे करता है ?

आपका वेबसाइट सभी फाइल्स का कलेक्शन होता है और जब आप एक वेब साइट create करते है तो सभी files को स्टोर करने के लिए एक जगहे की जरुरत पड़ती है जो की होस्टिंग कंपनी सर्वर कहलाता है। और सर्वर पर अपने data(file, media, etc.) को अपलोड करने के लिए कंप्यूटर या किसी डिवाइस का मदद लेते है। आप सर्वर पर कितना डाटा स्टोर कर सकते है यह आपके होस्टिंग प्लान पर निर्भर होता है।

जब आप एक बार वेब होस्टिंग प्लान purchase कर लेते है तो वेब होस्टिंग कंपनी एक Control Panel(cPanel) उपलब्ध कराती है, जहाँ से आप अपने सर्वर को access कर पाते है और यह आपको अपने डाटा अपलोड करने में आसान बनाता है जैसे files, image, content, etc. चीजें अपलोड और मैनेज कर सकते है। या फिर आप CMS(content management systems) install कर सकते है जैसे WordPress सॉफ्टवेयर, इससे आप अपने साइट को easily build कर सकते है।
दूसरे शब्दों में कहे तो होस्टिंग सर्वर पर आप अपने वेबसाइट के लिए space खरीदते है। जैसे कंप्यूटर पर disk storage होता है लेकिन वेब सर्वर किसी भी यूजर को आपके वेब साइट files को access करने का अनुमति देता है।

लेकिन इससे पहले आपको अपने DNS (Domain Name System) यानि डोमेन नाम को होस्टिंग से कनेक्ट करना होता है।

फिर कोई भी व्यक्ति जब आपके साइट को ब्राउज़र पर टाइप करता है या फिर लिंक पर क्लिक करता है तब वेब होस्टिंग सर्वर आपकी वेबसाइट पर मौजूद सभी डाटा यूजर को दिखलाता है।

वेब होस्टिंग सर्विस के प्रकार


वेब होस्टिंग कैसे ख़रीदे

क्या आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाने के लिए वेब होस्टिंग खरीदना चाहते है लेकिन आप confused है कि वेब होस्टिंग कहाँ से ख़रीदे तो हम आपको कुछ बेहतरीन कंपनी की जानकारी देंगे जहाँ से आप होस्टिंग buy कर सकते है। वैसे तो लगभग सभी कंपनी अच्छी ही होती है परन्तु कुछ खास चीजों को ध्यान में रख कर ही वेब होस्टिंग purchase करना चाहिए जैसे Customer supports, 24/7 hours server uptime(99.9%) , easy installation, Bandwidth and Storage, Easy domain management, etc.

Best Web Hosting Company

• BlueHost
• Hostgator
• Godaddy
• Bigrock

Free Web Hosting


Conclusion



Start Blog Book

ब्लॉग कैसे शुरु करे The Beginner's Guide in Hindi 2020

यदि आप ब्लॉगिंग करने की सोच रहे है तो ब्लॉग शुरू करने के कई सारे विकल्प मिलेंगे जहाँ से आप free की या paid प्लेटफार्म में ब्लॉग शुरू कर सकते है। और अधिक जानकारी के लिए हमारा Easy स्टेप को फॉलो करे।

पूरा गाइड पढ़ें »

No comments:

Post a comment

अपनी प्रतिक्रिया हमसे साझा करने के लिए आपका धन्यवाद करते है। कृपया ध्यान रखें कि सभी टिप्पणियाँ हमारी कमेंट पालिसी के तहत moderate की जा सकती है एवं आपसे अनुरोध है की आप अपना व्यक्तिगत और विचारपूर्ण चीजें हमसे पूछें।