कंप्यूटर क्या है ? What is a Computer ?

कंप्यूटर क्या है ? What is a Computer ?


Computer Kya Hai
आपको कभी न कभी कंप्यूटर देखने का या इस्तेमाल करने का अवसर प्रदान जरूर हुआ होगा लेकिन actual में Computer क्या है ? इसी बारे में विशिष्ट जानकारी प्राप्त करेंगे। संसार में शायद ही कोई ऐसा पढ़ा-लिखा व्यक्ति होगा, जिसने कंप्यूटर का नाम न सुना हो. ज्यादातर लोग कंप्यूटर को एक ऐसी मशीन मानते है, जो सब कुछ कर सकती है.

हालांकि यह कहना तो सही नहीं होगा कि कंप्यूटर सब कुछ कर सकता है, परन्तु इसमें कोई संदेह नहीं कि वह बहुत कुछ कर सकता है. इस आर्टिकल में आप पढ़ेंगे कि कंप्यूटर वास्तव में क्या है और वह कैसे तथा क्या काम करता है.

कंप्यूटर क्या है ? What is a Computer ?

कंप्यूटर एक ऐसी मशीन है जो आज के दौर में दुनिया भर में प्रसिद्ध है और लोग इस तकनीकी का उपयोग अपने कार्य को करने के लिए करते है, आज आप ऑफिस, स्कूल, कॉलेज, बैंक और निजी कार्य आदि जगहों पर इसका इस्तेमाल होते देखते है.

सबसे पहले तो यह समझना जरुरी है कि कंप्यूटर(Computer) एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है,जैसे कि इलेक्ट्रॉनिक कैलकुलेटर होते है. कैलकुलेटरों पर हम जोड़ना, घटाना आदि अंकगणितीय क्रियाएं करते है, जबकि कंप्यूटर पर हम इन क्रियाओं के अलावा भी बहुत से काम करते है.
इन कामों को डाटा प्रोसेसिंग (Data Processing) कहा जाता है. डाटा प्रोसेसिंग को समझने के लिए डाटा को समझना जरुरी है.

डाटा (Data)

किसी वास्तु के बारे में किसी सामग्री या जानकारी को 'डाटा' कहा जाता है. उदाहरण के लिए, जिस पेन से हम लिखते है, उसके बारे में कई जानकारियां हो सकती है, जैसे पेन का वजन, उसका रंग, उसकी लम्बाई, उसकी कीमत, बनाने वाली कंपनी का नाम आदि.

No comments:

Post a Comment

अपनी प्रतिक्रिया हमसे साझा करने के लिए आपका धन्यवाद करते है। कृपया ध्यान रखें कि सभी टिप्पणियाँ हमारी कमेंट पालिसी के तहत moderate की जा सकती है एवं आपसे अनुरोध है की आप अपना व्यक्तिगत और विचारपूर्ण चीजें हमसे पूछें।