Google Adsense kya hai in hindi ? इससे पैसा कैसे कमाते है

Google Adsense kya hai in hindi ? इससे पैसा कैसे कमाते है


इस पोस्ट के द्वारा हम विस्तार से जानेंगे Google Adsense क्या है ?(Google Adsense in Hindi) यदि आप ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में सोच रहे है तो Adsense बहुत ही बढ़िया प्लेटफार्म है जहाँ से लाखो रूपये गूगल एडसेंस के माध्यम से कमा सकते है।

आज लाखो लोग ब्लॉग और यूट्यूब से adsense के जरिये कमा रहे और जब ब्लॉग पर विज्ञापन लगाने की बात करें तो Adsense ब्लॉगर की पहली choice होती है। इसके अलावा और भी विज्ञापन कंपनी है जिसे आप ब्लॉग पर लगा सकते है परन्तु adsense को लोग पहले चुनते है।

पर यह इतना आसान नहीं होगा जब तक आप खूब मेहनत न करें। blogging के फील्ड में सबसे जरुरी चीज है की आपको रोजाना अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल से अपडेट रहना होगा यानी कि आपको Regular Content publish करते रहना होगा इसके साथ ही आपको धैर्य भी रखना होगा। ब्लॉग्गिंग के स्टार्टअप में आपको कुछ फायदा नहीं होता है तो इससे घबराये मत और आप अपना काम करते रहें। जब blogging से पैसा आना शुरू होगा तो आप यकीन नहीं कर पाएंगे जितना पैसा आप कमा लेंगे। तो आइये पहले शुरू करते है Adsense क्या है ?

Google Adsense kya hai

  1. Google Adsense क्या है ?
  2. Google Adsense से पैसा कैसे कमाए ?
  3. Google Adsense कैसे काम करता है ?

Google Adsense क्या है ?

Adsense एक विज्ञापन(Advertisement) प्रोग्राम है यह गूगल का ही प्रोडक्ट है जो कि बहुत ही बड़ा Ad Network Market है, जिसे गूगल के द्वारा 18 जून 2003 को लॉन्च किया गया था। Adsense एक Earing प्लेटफार्म है जो Blogger, Youtuber और mobile Apps Developer को अपने कंटेंट पर विज्ञापन दिखने के लिए सुझाव देते है, हालाँकि उस समय एडसेंस का उदेश्य केवल ब्लॉग या वेबसाइट के content पर विज्ञापन दिखाना था पर जैसे ही Youtube और Mobile Application जैसे बड़े प्लेटफार्म लांच हुई तब adsense ने इनमें भी विज्ञापन लगाने की अनुमति दी।

आप जब यूट्यूब पर Videos देखते है तो आपने देखा होगा कि उनमें कई प्रकार के विज्ञापन दिखाई पड़ती है वह adsense प्रोग्राम के द्वारा ही चलायी जाती है यही नहीं आप जब कोई ब्लॉग या मोबाइल Application पर जाते है तो वहां भी Ads दिखाई देती है। हालांकि ब्लॉग या वेबसाइट पर दिखने वाली विज्ञापन किसी ओर Ads Network company की हो सकती है।

Blog या Website के लिए विज्ञापन आपका Adsense account एक बार Approve हो जाता है तब आपको शुरुवात में चार प्रकार के विज्ञापन ब्लॉग पर दिखाने के लिए दिया जाता है जो की

1. Display ads इस ads को ब्लॉग पर कहीं भी दिखा सकते है यह एक Banner Ads होता है जिसे all rounder design किया गया है जो कही भी fit हो जाता है और साथ ही यह Responsive size में होता है आप चाहे तो size अपने ब्लॉग के हिसाब बना सकते है परन्तु adsense Recommend करता है की आप विज्ञापन को Responsive use करें ताकि ब्लॉग साइज को automatic adjust कर लें।

2. In-Feed ads इसमें अपने ब्लॉग का theme और उसके Layout के हिसाब से ads create कर सकते है। इस विज्ञापन का इस्तेमाल ब्लॉग के home page पर दिखाने के लिए होता है। यह दिखने में बिलकुल आपके ब्लॉग पोस्ट की तरह होता है।

3. In-Article ads इस विज्ञापन को ब्लॉग पोस्ट(कंटेंट) के अंदर suitable जगहे पर दिखा सकते है। यह banner ads आपके content के हिसाब से readers को विज्ञापन दिखाता है।

4. Link ads इसे बहुत ही अच्छा विज्ञापन माना जाता है यह आपके टॉपिक के हिसाब से show होता है और यह दिखने में बिलकुल आपके कंटेंट की तरह नेचुरल होता है क्यूंकि यह एक Text ads होता है, यही कारण है की यूजर इस ads पर ज्यादा क्लिक करते है।

Google Adsense से पैसा कैसे कमाए ?

यदि आपके पास ब्लॉग , Youtube Channel या Apps है तो आप उसे गूगल एडसेंस से Monetization कर के उनमे विज्ञापन दिखा कर पैसे कमा सकते है।
परन्तु Google Adsense Program की कुछ Terms Policy होती है जिनके अंदर आपके ब्लॉग , Youtube Channel या Apps उनके नियमों का पालन करना आवश्यक है।
जब आप Adsense के लिए आवेदन करेंगे तो आपको इन सब चीजों का ध्यान आवश्य रखना होगा, तभी एडसेंस विज्ञापन दिखाने की अनुमती देता है।

एक बार जब आपका ब्लॉग इसके लिए Eligible हो जाये तब आप आवेदन कर सकते है।
पर यहाँ confuse न होएं, adsense program यूट्यूब और apps के लिए अलग है।

Adsense से पैसा कामना आसान भी है और मुश्किल भी, ऐसा इसलिए है क्यूंकि एडसेंस से earning तब की जा सकती है जब आपके ब्लॉग या वेबसाइट या किसी अन्य मंच Youtube और Apps पर अच्छी ख़ासी Traffic (विजिटर) आते हों , लगभग 1k (हजार) से अधिक यूजर रोजाना आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर आते है तो आप अच्छी कमाई कर सकते है। इसलिए उचित होगा की Adsense से ज्यादा Audience पर focus करें, अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर Traffic लाने का प्रयास करें।

तो Simple तरीके से कहें तो एडसेंस से पैसे कमाने के लिए एक ब्लॉग , यूट्यूब चैनल या Apps बनाएं जिसमें भी आपकी रूचि है और इसमें अच्छे कंटेंट पब्लिश करें और जब आपके पास पर्याप्त ट्रैफिक आना शुरू हो जाये तब Adsense के लिए Apply कर दें।

Google Adsense कैसे काम करता है ?

गूगल के पास दो प्रोग्राम है Google Adwords और Google Adsense इन दोनों का काम अलग-अलग है।

Google adwords एक Advertisement प्रोग्राम है जो Advertiser से कहता है आप हमारे प्रोग्राम के द्वारा विज्ञापन को दिखाए (विज्ञापन दिखाने वाला व्यक्ति कोई भी हो सकता है) और adwords इसके लिए विज्ञापन देने वाले से पैसा लेता है।

Google adsense यह Publisher(publisher वह होता है जिसके पास ब्लॉग , यूट्यूब चैनल या मोबाइल  Apps है ) से कहता है आप हमारे द्वारा दिए गए विज्ञापन को अपने ब्लॉग ,यूट्यूब या Mobile Apps पर दिखाएं। और जो पैसा advertiser से मिला है उस पैसे का कुछ हिस्सा adsense रखता है और कुछ publisher को मिलता है।

अब बात करें इसमें Earning कैसे होता है तो आपके ब्लॉग पर दिखाए गए विज्ञापन पर अगर कोई क्लिक कर उसे देखता है तो इससे आपकी Income बढ़ती है इसका मतलब ये नहीं है की आप किसी व्यक्ति से कहें की वे विज्ञापन पर क्लिक करे और न ही आप अपने विज्ञापन पर क्लिक कर सकते है ये Google Adsense Policy के खिलाफ है। यदि आप ऐसा करते है तो आपका अकाउंट Suspend कर दिया जायेगा। Readers को ads अगर काम की लगेगी तो वे खुद उस पर क्लिक करेंगे। सिर्फ यूजर के 1 क्लिक करने पर 0.1 $ से 50 $ तक मिल सकता है, लेकिन यह तय विज्ञापन देने वाला करते है वो जिस विज्ञापन पर जितना पैसा खर्च करेंगे आपको उतना ही मिलेगा। यह पूरा निर्भर करता है की आपके ब्लॉग पर दिखने वाला ads पर advertiser के द्वारा कितना पैसा लगाया गया है। उसी हिसाब से पैसा दिया जायेगा।

इसके अलावा आपके ब्लॉग पर यूजर को कितने विज्ञापन दिखें जिसे Ads Impression कहा जाता है। लगभग 1000 impression के 0.1$ से 1$ तक मिल सकता है।

Youtube पर Adsense से कैसे कमाते है ? यहाँ पर adsense से कमाई आपके video पर जब विज्ञापन चलता है तब आपकी earning होती है यदि आपका Youtube चैनल Monetize हो चूका है तो यहाँ से earning कर सकते है।

Adsense Payment कैसे करता है ? यहाँ पर adsense payment के लिए दो विकल्प देता है Cheque के through या Wire Transfer से डायरेक्ट आपका पैसा बैंक अकाउंट पर deposit हो जाता है। पर adsense तब पेमेंट करता है जब publisher के adsense account में 100 $ पुरे हो जाते है इससे कम amount में payment नहीं करता है। adsense लगभग महीने के हर 20 तारीख से 24 तारीख के बीच आपके बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर देता है।
आशा करते है की Google Adsense kya hai ? इससे पैसा कैसे कमाते है ? इसकी पूरी जानकारी आपको मिल चूका होगा अगर फिर भी आपको कोई confusion है तो कमेंट फॉर्म में हमे बेझिझक लिखें। और यदि इस आर्टिकल में कुछ छूट गया हो तो आप अपनी सुझाव जरूर दें।

No comments:

Post a Comment

अपनी प्रतिक्रिया हमसे साझा करने के लिए आपका धन्यवाद करते है। कृपया ध्यान रखें कि सभी टिप्पणियाँ हमारी कमेंट पालिसी के तहत moderate की जा सकती है एवं आपसे अनुरोध है की आप अपना व्यक्तिगत और विचारपूर्ण चीजें हमसे पूछें।