Hindi me keywords research kaise kare 5 Best Tools

Hindi me keywords research kaise kare 5 Best Tools


इस आर्टिकल में हम बताने वाले है Keyword Research कैसे करे ? इसके साथ ही Keyword Research के लिए Best Tools के बारे में भी जानेंगे।
यह पोस्ट उन bloggers के लिए है जो अपने आर्टिक्ल Keywords पर लिखना चाहते है और गूगल पर रैंक कराना चाहते है।

क्या आप जानते है कि किसी भी टॉपिक पर आर्टिकल लिखने से पहले आपको यह ज्ञात होना चाहिए कि आपके आर्टिकल का कीवर्ड कैसा हो, आप जो लिख रहे उसे लोग गूगल पर किस प्रकार से खोजते(Search) है।

आप जब आर्टिकल लिखना शुरू करते है तो क्या सबसे पहले यह जरुरी नहीं है कि आर्टिकल का पहला Heading लिखा जाये, जिस पर पूरा विषय आधारित हो। लेकिन यह आप कैसे समझेंगे कि आप जो लिखना चाहते है उस आर्टिकल का title क्या है ? या क्या लिखना चाहिए ? तो हमारा मुख्य विषय यही है जिस पर आज हम चर्चा कर रहे है।

keywords research

Keyword Research कैसे करे ?

सबसे पहले आपको यह समझना होगा की आप जिस विषय पर लिख रहे है उसे लोग किस-किस कीवर्ड से गूगल पर ढूंढते है इसके साथ ही आपको यह भी ध्यान रखना है कि कौन सा keyword पर लोग ज्यादा बार आपके टॉपिक को यूजर सर्च करते है।

ऐसा इसलिए क्यूंकि जिस कीवर्ड पर यूजर अधिक सर्च करते है, आपको उसी कीवर्ड पर अपने article का title देना चाहिए , इससे आपको अधिक ट्रैफिक अपने साइट पर देखने मिलेंगे। इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि किस Keyword पर कितना competitors है, यानी यह भी ध्यान रखा जाये कि जिस keyword पर आप google पर rank कराना चाहते है उस कीवर्ड पर पहले से कितने लोग अपने आर्टिकल रख चुके है।

अब आप सोच रहे होंगे कि यह काम को Practically कैसे करे ? तो यहाँ पर हम आपको 5 ऐसे Tools के बारे में बता रहे है जिससे आप Keyword Research कर सकते है।

1Google Keyword Planner
2ahrefs
3Keyword Sheeter
4Keyword Surfer
5Google

3 comments:

  1. सर नमस्कार
    मैंने आपका ब्लॉग देखा आपके ब्लॉग से मुझे बहुत कुछ सिखने ko मिला https://www.mysharingideas.com/
    मैं भी आपके जेसा ब्लॉग बनाना चाहता हु
    क्या आप मुझे बता सकते है आपने अपने ब्लॉग में कोन सा टेम्पलेट इस्तेमाल किया
    क्रप्या मुझे इसकी जानकारी दीजिये
    उम्मीद है आप मेरे सवाल का जवाब जरुर देंगे

    ReplyDelete
    Replies
    1. Is template ka nam LMS EDUCATION hai aap free me btemplate se download kar sakte hain.

      Delete
  2. My fast VLOG pe view nhi aa rhe hai 🥲

    ReplyDelete