Free Mein IDM Downloader Use Kaise Kare?

Free Mein IDM Downloader Use Kaise Kare?


इस आर्टिकल में आप पढ़ेंगे IDM downloader use कैसे करे या कंप्यूटर में IDM डाउनलोड कैसे करते है। आपको बता दें कि IDM कंप्यूटर के लिए एक बेहतरीन Downloader माना जाता है जिसे आप Chrome या Mozila Browser में Extension के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। कंप्यूटर पर आप Normally डाउनलोड करने पर नार्मल स्पीड या फिर यह कहे की आपकी डाटा प्लान(4G , 3G) के मुताबिक स्पीड दिया जाता है परन्तु IDM के हेल्प से Speed में काफी हद तक बढ़ोतरी किया जा सकता है।

IDM क्या है ?

Internet Download Manager

IDM एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर है जिसका Full form Internet Download Manager है इसका इस्तेमाल आप बड़े File जिसकी Data space अधिक है, उसे आप IDM के द्वारा कुछ ही समय में डाउनलोड कर सकते है , इसकी एक खासियत भी यदि आपके पास Internet DATA, फाइल जितनी नहीं है यानी आपके File से Internet डाटा कम है तब यहाँ पर आपको एक Download Pause करने की facility दिया जाता है जिसकी मदद से आप इसे वही पर रोक कर अगले समय में वही से शुरू कर सकते है।

यही नहीं Normally डाउनलोड करने पर कई बार आपकी फाइल पर Download Error का सन्देश प्राप्त होता है हालांकि इसके कई कारण हो सकते है जैसे, आपकी Data Speed का कम होना, Internet Connection न मिल पाना, Computer Suddenly shut down होना या किसी और प्रकार का issues कंप्यूटर पर होने की वजह से डाउनलोड पूरा नहीं हो पाता है पर आपकी डाटा उस फाइल पर जरूर खर्च होता है , किन्तु यहाँ पर IDM आपकी डाटा को save करता है जिससे आपका डाटा अधिक खर्च नहीं होता है और वापस इंटरनेट कनेक्शन मिलने पर डाउनलोड कम्पलीट करता है।

कंप्यूटर में IDM डाउनलोड कैसे करें ?

IDM सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर में इस्तेमाल करने के दो तरीके है जिसे आप आसानी से Install कर सकते है।
#1st Method
पहला तरीका है जो कि दिए गए लिंक पर क्लिक करें और डाउनलोड कर लें, अब इस डाउनलोड File को Run करा दें।


#2nd Method
दूसरे तरीके को इस प्रकार follow करें। Mozila ब्राउज़र open करें(New Tab), फिर Right Side में Setting Icon पर क्लिक करें।
Internet Download Manager


अगले Screen में Extensions & Themes पर क्लिक करें।

Internet Download Manager


Search Box में IDM लिखकर सर्च करें।

Internet Download Manager


IDM Integration Module पर क्लिक करें और Install करें।

Internet Download Manager

No comments:

Post a Comment

अपनी प्रतिक्रिया हमसे साझा करने के लिए आपका धन्यवाद करते है। कृपया ध्यान रखें कि सभी टिप्पणियाँ हमारी कमेंट पालिसी के तहत moderate की जा सकती है एवं आपसे अनुरोध है की आप अपना व्यक्तिगत और विचारपूर्ण चीजें हमसे पूछें।