Blogger में Blog Title से पहले Post Title कैसे Show करें- SEO Guide

Blogger में Blog Title से पहले Post Title कैसे Show करें- SEO Guide


आज मैं आपको बताने जा रहा हूं कि Google Search Engine में अपने Blogger post result को कैसे बदलें। यानि Blogger में Blog Title से पहले Post Title कैसे Show करें । 
यदि आप भी परेशान हो गए है इस समस्या को लेकर तो अब इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको चिंतित होने की आवयश्कता नहीं है । मैं यह जनता हूँ की आप एक blogger user है तभी तो यह पोस्ट को पढ़ रहे है । 
Blogger में Blog Title से पहले Post Title कैसे Show करें

Blogger में Blog Title से पहले Post Title कैसे Show करें

Post title और blog title दोनों ही SEO (Search engine optimization) के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि उनका उपयोग कैसे करें और उन्हें कैसे optimize करें। क्योंकि वे Google search result में दिखाई देते हैं और user भी इन्हे तभी क्लिक करते है जब उनको आपके post title attractive और काम के लगते है । 
SEO और Search result में बेहतर रैंकिंग के लिए Post title और blog post बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह पहली चीज होती है जो visitor द्वारा यह तय होती है कि उन्हें इस लिंक पर क्लिक करना चाहिए या नहीं। इसका मतलब है कि आपका traffic भी इसी चीज़ पर निर्भर करता है। एक अच्छा keyword title आपको अधिक ट्रैफ़िक लाने में मदद कर सकती हैं और आपके blog के page view को बढ़ा सकते हैं । 

यदि आपका ब्लॉग Blogger के platform में है, तो इनकी कुछ setting करनी बहुत जरुरी होती है ताकि हम अपने blog को SEO फ्रेंडली बना सके । लेकिन कई बार ऐसा होता है आपके blogger की theme SEO फ्रेंडली नहीं होती है । और आप जब कोई post को publish करते है तब google के search result में आपके post title के बजाय आपकी blog का name show करती है । या फिर आपकी blog title को पहले दिखाती है और post के title उसके बाद show होती है । तो यह SEO के point से बहुत ही बुरी बात है । निश्चित रूप से यह आपकी साइट पर visitors को बुरा प्रभावित करेगा। क्योंकि हमारे post title जो मुख्य keyword होते हैं और यह visitor और search engine को बताता है की आपके post का मुख्य उदेश्य क्या है । आपने किस बारे में पोस्ट को लिखा है । 

क्योंकि जब कोई व्यक्ति किसी ऐसे विषय की खोज कर रहा होता है, तो वह उस विशेष विषय पर क्लिक करना चाहता है, जो उसके खोज शब्दों या उनकी रुचि से match करता हो, न कि आपके ब्लॉग का title, क्योंकि उनमें से अधिकांश आपके blog को नहीं जान रहे होंगे। लेकिन यदि आपका blog title पहले दिखाई देता है, तो visitors आपकी साइट को छोड़ सकते हैं । 

और अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो यकीन मानिये आप अपना organic traffic को lose कर रहे है । 

तो, उचित लाभ लेने के लिए हमें अपने Blog को Optimize करना होगा ताकि post title search result में blog title से पहले दिखाई दें। यदि आप चाहते हैं कि आपका post title Google के search results page पर आपके Blog Name से पहले दिखाई दे, तो यह प्रक्रिया बहुत ही सरल है और लगभग कोई भी कर सकता है, यहां तक ​​कि new blogger भी। बस नीचे दिए गए step को follow करें:

    यह Post भी पढ़े


  1. Blogger के Dashboard में जाये 
  2. Theme पर click करे 
  3. उसके बाद Edit HTML button पर click करे

Blogger में Blog Title से पहले Post Title कैसे Show करें


4. अब Theme के section में कही पर भी click करे और Ctrl + F button press करे । आपके theme section में एक search box open होने के बाद आप निचे दिए गए Code को find करे ।

  <title><data:blog.pageTitle/></title>

Blogger में Blog Title से पहले Post Title कैसे Show करें


5. आपको जब यह code मिल जाता है तब code को select कर ले और फिर आपको उसके स्थान में निचे दिए गए code को Copy करे और उसके स्थान में Code Replace करे । 



<b:if cond='data:blog.pageType == &quot;item&quot;'>
<title><data:blog.pageName/> | <data:blog.title/></title>
 <b:else/>
<title><data:blog.pageTitle/></title>
</b:if>


Blogger में Blog Title से पहले Post Title कैसे Show करें


6. Save Theme पर click करे । 

आप सारे step को सही से follow करेंगे तो कुछ ही समय में आपके post title पहले और इसके बाद blog name show होने लगेगा । यदि सब कुछ Done करने के बावजूद search engine में तुरंत न दिखे तो इससे घबराये नहीं यह update होने में कुछ समय लगता है । उसके बाद Google Search Result में कुछ इस तरह से दिखाई पड़ेगा ।


Blogger में Blog Title से पहले Post Title कैसे Show करें


Conclusion

I hope कि यह पोस्ट आपके लिए helpful रहा होगा । आप यह setting करने के बाद अपने blog के SEO और Traffic को Improve कर पाएंगे । यदि आपको Blogger में Blog Title से पहले Post Title कैसे Show करें इस setting को करने में किसी तरह का समस्या होती है तो हमे comment box में लिखे ।

No comments:

Post a Comment

अपनी प्रतिक्रिया हमसे साझा करने के लिए आपका धन्यवाद करते है। कृपया ध्यान रखें कि सभी टिप्पणियाँ हमारी कमेंट पालिसी के तहत moderate की जा सकती है एवं आपसे अनुरोध है की आप अपना व्यक्तिगत और विचारपूर्ण चीजें हमसे पूछें।