Domain Name kya hai hindi me और यह वेबसाइट के लिए क्यों जरुरी है ? ~ My Sharing Ideas - माय शेयरिंग आइडियाज

Domain Name kya hai hindi me और यह वेबसाइट के लिए क्यों जरुरी है ?


Domain kya hai

इस पोस्ट के द्वारा आप बहुत ही सरल तरीके से जानेंगे की Domain क्या है? (Domain Name in Hindi) डोमेन कितने प्रकार से हो सकते हैं, domain कहाँ से ख़रीदे और डोमेन ब्लॉग या वेबसाइट के लिए क्यों जरुरी है। हर Newbie जो यह नहीं जानते की डोमेन नाम क्या होता है उनके लिए यह चीजें बड़ी हो सकती है और हर नये internet यूजर चाहते है कि उन्हें internet से जुडी बातें पता हो। ताकि आने वाले समय में वो इसके बारे में लोगों को बता सके। तो आइये पढ़ते है पूरी जानकारी के साथ डोमेन क्या है ?


डोमेन क्या है ? Domain Name in Hindi

हर ब्लॉग या वेबसाइट की एक डोमेन नाम होता है जिससे यूजर को पता लगता है कि वह कौन सी वेबसाइट को Access कर रहे है तो short में कहे तो डोमेन नाम ब्लॉग और वेबसाइट का Address होता है और हर डोमेन का अपना अलग IP address होता है। और इससे ही एक वेबसाइट को पहचान मिलती है। इसके बिना वेबसाइट की कल्पना करना भी संभव नहीं है।

Explain इन इजी वर्ड्स - आप जब google या अन्य सर्च इंजन पर किसी भी जानकारी के लिए कीवर्ड लिखते है और सर्च इंजन आपके सामने वेबसाइट की list दिखता है जिसमें आपकी जानकारी से रिलेटेड title होती है और उसके ठीक निचे उस वेबसाइट का नाम लिखा होता है जिसे सर्च इंजन के भाषा में Domain name कहा जाता है।
उदाहरण के लिए आप जब सर्च engine पर My Sharing Ideas लिखते है तो Google result पेज में My Sharing Ideas Title लिखा मिलता है और उसके निचे इसके Domain name का पता लिखा होता है जो की https://www.mysharingideas.com इस तरह दिखाई पड़ता है।

डोमेन use करने के लिए पहले इसे Registered करना होता है उसके बाद ही आप domain का इस्तेमाल वेबसाइट पर कर सकते है , हर एक वेबसाइट का domain नाम unique होता है एक बार आप जिस डोमेन को ले लेते है फिर वह डोमेन कोई दूसरा यूजर रजिस्टर नहीं कर सकता है।

डोमेन लेने से पहले आपको यह प्लान करना होता है की डोमेन को किस नाम से रजिस्टर करें इसमें आप letters और numbers दोनों का use कर सकते है और अपनी पसंद के हिसाब से नाम को रख सकते है। इसके साथ ही आपको यह भी ध्यान रखना पड़ता है कि आप जो domain लेना चाहते है वो internet पर पहले से रजिस्टर न हो तभी आपको वह डोमेन नाम दिया जायेगा।


डोमेन कितने प्रकार से हो सकते हैं

domain कहाँ से ख़रीदे?

Domain लेने के लिए इंटरनेट पर बहुत सी साइट है जो की डोमेन नाम provide करती है निचे कुछ अच्छे Domain Seller website की list है जहाँ से आप domain को buy कर सकते है जिसके लिए आपको लगभग 10$ से 20$ तक yearly pay करना होगा।
आप अपना domain जिस company से registered करेंगे वह आपको एक Login id और password provide करायेंगे आप वहीं से डोमेन को manage कर पायेंगे।

  1. Godaddy.com
  2. Bigrock.com
  3. Namecheap.com
  4. Bluehost.com
  5. Hostgator.in
यहाँ पर 5 वेबसाइट की लिस्ट दी हुयी है इनके server time बहुत अच्छे है। इसलिए हमने इसे Recommend किया है।


डोमेन को ब्लॉग या वेबसाइट से कैसे जोड़ते है?

जब आप किसी डोमेन नाम को रजिस्टर्ड कर लेते है उसके बाद इसे वेबसाइट से जोड़ने के लिए DNS setting करना होता है यह सेटिंग आपको अपने domain अकाउंट में दिया जाता है। जैसा की ऊपर में बताया है की एक वेबसाइट को रन करने के लिए Hosting और domain की आवश्यकता होती है। तो यहाँ पर आपको दोनों को एक दूसरे से कनेक्ट करना होता है।


डोमेन वेबसाइट के लिए क्यों जरुरी है ?

किसी भी वेबसाइट को इंटरनेट पर run करने के लिए Hosting और Domain name की जरुरत होती है इसके बिना आप वेबसाइट access नहीं कर सकते है।

No comments:

Post a comment

अपनी प्रतिक्रिया हमसे साझा करने के लिए आपका धन्यवाद करते है। कृपया ध्यान रखें कि सभी टिप्पणियाँ हमारी कमेंट पालिसी के तहत moderate की जा सकती है एवं आपसे अनुरोध है की आप अपना व्यक्तिगत और विचारपूर्ण चीजें हमसे पूछें।