Favicon icon क्या है और इसे कैसे create करे ब्लॉग के लिए

Favicon icon क्या है और इसे कैसे create करे ब्लॉग के लिए


इस पोस्ट के द्वारा जानेंगे Favicon kya hai ? और इसके साथ ही आप यह भी सीखेंगे कि फ़ेविकॉन कैसे बनाये और इसे ब्लॉग में कैसे add करें।
आप जब कोई नया ब्लॉग create करते है तो उसमें by default favicon icon show होता है जिस platform से आपने अपना ब्लॉग बनाया है।

Favicon kya hai favicon kaise banaye
यदि आप चाहते है की आपका ब्लॉग एक professional तरीके से दिखाई दें तो आपको अपने ब्लॉग में फ़ेविकॉन आइकॉन जरूर लगाना चाहिए। यह आपके ब्लॉग के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है जैसे अगर यूजर एक ब्राउज़र में बहुत सारे webpage open कर रखा है और यूजर direct आपके साइट पर आना चाहे तो वे आपके website आइकॉन से आपकी साइट को आसानी से पहचान सकते है। तो चलिए शुरू करते है पहले सवाल से फ़ेविकॉन क्या है ?

  1. Favicon क्या है ?
  2. Favicon कैसे बनाये ?
  3. Blogger में Favicon icon कैसे Add करें ?

Favicon क्या है ?

Favicon एक Icon है जिसकी इमेज साइज बहुत ही छोटा होता है जिसे ब्लॉग या वेबसाइट पर लगाया जाता है। अपने देखा होगा जब ब्राउज़र पर किसी साइट को open करते है तो top bar में एक small icon की image show होती है वह favicon इमेज ही होता है।

favicon एक website या webpage का Favorite icon हो सकता है जिसे और भी कई अन्य नाम से बोला जाता है जैसे shortcut icon, website icon, tab icon, url icon, bookmark icon.
तो short में कहा जाये तो यह पूरे वेबसाइट का logo है जिससे user आपके साइट का identity कर सकते है।

हाल ही में Google ने सभी साइट पर favicon आइकॉन लगाने का update दिया है जिसे वेबसाइट का एक mandatory part बताया गया है। इसके साथ ही इसे SEO factor में भी लिया गया है।


Favicon कैसे बनाये ?(Create)

Favicon आइकॉन बनाने के लिए दो तरीको का इस्तेमाल कर सकते है पहला Photoshop , paint tool या किसी अन्य image maker से और दूसरा Favicon Generator tool की मदद से Favicon इमेज create कर सकते है। यहाँ पर हम दोनों तरीके के बारे में बताने वाले है।

Photoshop, Paint Tool

यदि आप Photoshop या paint tool में काम करते है तो आप इसकी मदद से अपने साइट के लिए आसानी से एक फ़ेविकॉन आइकॉन बना सकते है। पर यहाँ पर एक बात का ध्यान रहे के Favicon.ico Square Size की इमेज को ही accept करता है। फ़ेविकॉन के लिए Recommend size 32 x 32 , 36 x 36, 16 x 16 है इसलिए साइज पर खास ध्यान रखें। image फॉर्मेट के लिए JPEG और PNG फाइल का use कर सकते है। इसके अलावा image का साइज 10 kb के अंदर रखें ताकि Page loading time में effect न पड़ें।

Favicon Generator Tool

बहुत से साइट है जहां से online फ़ेविकॉन आइकॉन create कर सकते है। Favicon.io एक Favicon generator tool है । आप इस वेबसाइट के जरिये फ़ेविकॉन आइकॉन बना सकते है इस साइट पर 3 विकल्प देखेंगे।

  1. Generate from Text यहाँ पर आप अपने साइट का आइकॉन text के द्वारा बना सकते है।
  2. Generate from Image अपने साइट related इमेज को upload कर के फ़ेविकॉन icon बना सकते है।
  3. Generate from Emoji फ़ेविकॉन icon में emoji रख सकते है।
इसके अतिरिक्त फ़ेविकॉन का look square, circle और rounded भी कर सकते है।


Blogger में Favicon icon कैसे Add करें ?

Blogger ब्लॉग में फ़ेविकॉन आइकॉन लगाना बहुत ही simple है जिसे कोई भी newbies कर सकते है। तो आइये जानते है blogspot ब्लॉग पर favicon कैसे add करें।

  1. Blogger अकाउंट login करें।
  2. ब्लॉगर Dashboard के लेफ्ट साइड में Layout पर क्लिक करें।
  3. स्क्रीन के टॉप में Favicon icon show होगी यहाँ पर Edit पर क्लिक करें।
  4. आपके स्क्रीन पर एक popup windows शो होगी फिर Browse पर क्लिक करें और उस image को select करें जो अपने create किया है।
  5. final step, Save arrangement पर क्लिक करें।
अब आप ब्लॉग को preview कर के देख सकते है आपका favicon आइकॉन बदल चूका है। in case prewiew में लगाए गए इमेज शो नहीं होता है 24 घंटे wait करें , कभी - कभी ज्यादा बार कोसिस करने से ऐसा technical issue हो सकता है। इसके लिए घबराये नहीं और इसे update होने दें।

Final Word

आशा करते है कि favicon क्या है ? फ़ेविकॉन कैसे बनाये और इसे ब्लॉग पर कैसे add करें। यह पूरी जानकारी आपको मिल गयी होगी। यदि फिर आपका कोई सवाल या हमारे लिए सुझाव है तो हमे कमेंट फॉर्म में बेझिझक लिखें।

इसे भी पढें
▪ ब्लॉग का SEO कैसे करें - Beginner's Guide
Meta Tag Description Kya Hai ? इसे ब्लॉग में कैसे Add करें
10 Stylish Hindi Fonts Blogger Blog ka Font Kaise Change Kare
Premium ya Free Version Theme se Footer Link Kaise Remove Kare
35+ High Quality Backlinks Free me Dofollow Backlinks Kaise Banaye

No comments:

Post a Comment

अपनी प्रतिक्रिया हमसे साझा करने के लिए आपका धन्यवाद करते है। कृपया ध्यान रखें कि सभी टिप्पणियाँ हमारी कमेंट पालिसी के तहत moderate की जा सकती है एवं आपसे अनुरोध है की आप अपना व्यक्तिगत और विचारपूर्ण चीजें हमसे पूछें।