WordPress.com vs WordPress.org Mein Kya Difference Hai

WordPress.com vs WordPress.org Mein Kya Difference Hai

क्या आप जानते है WordPress.com और WordPress.org दो अलग-अलग प्लेटफार्म है और दोनों के बीच काफी difference है। इस पोस्ट में WordPress.com vs WordPress.org में क्या Difference है ? इसे हम clearly समझेंगे।
अक्सर Newbie इसे लेकर कर Confuse हो जाते है और वे अपने need के हिसाब से wrong प्लेटफार्म को चुन लेते है, और बाद में उन्हें परेशान होना पड़ता है। इसके साथ ही वे ये भी जानना चाहते है कि Wordpress.com vs Wordpress.org में कौन सा बेस्ट प्लेटफार्म है ?

▪ ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है ?

WordPress.com यह एक ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है जहाँ से आप अपना ब्लॉग create कर सकते है। wordpress.com आपको  free और premium दोनों प्लान के लिए offers करती है। इसके founder Matt mullenweg है और यह 21 Nov 2005 को लॉन्च किया गया है।

WordPress.org यह एक Open-Source वेबसाइट सॉफ्टवेयर है - यह एक तरह से Operating system होता है ब्लॉग और वेबसाइट के लिए, wordpress.org 100% Free Software है परन्तु इसका इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक Hosting अकाउंट (web server) होना चाहिए। यानि कि यह सॉफ्टवेयर install करने के लिए Hosting buy करना होगा। इसके founder भी Matt mullenweg है इसलिए अक्सर beginners कंफ्यूज हो जाते है।
यह दोनों प्लेटफार्म दिखने में और काम करने में लगभग एक जैसा ही है। परन्तु इनकी खासियत अलग-अलग है,तो आइये देखते है इन दोनों के बीच major difference क्या है ?

WordPress.com vs WordPress.org Mein Kya Difference Hai

WordPress.com vs WordPress.org Comparison chart in hindi

wordpress.com और wordpess.org में क्या अंतर है दिए गए chart द्वारा समझें।

1. Costing

WordPress.com यह एक hosting service है इसमें आपको Free और Premium दोनों Plan दिया जाता है।
  • Free Plan में आप बिना कुछ खर्च किये एक ब्लॉग create कर सकते है wordpress.com आपको free hosting और free subdomain(yoursitename.wordpress.com) देता है। इसके साथ ही 3 GB Data space भी मिलता है। लेकिन इसमें wordpress.com का खुद का ads show होगा जो कि आप हटा नहीं सकते है।
  • Premium Plan में आपको अपने साइट को build करने के लिए बहुत सारे features मिलता है। जैसे Data space , Plugins custom themes. निचे wordpress.com hosting प्लान दिए गए है।
  1. Personal – $48 Annual plan (with custom domain name)
  2. Premium – $96 Annual plan (with custom domain name)
  3. Business – $300 Annual plan (with custom domain name)
  4. Ecommerce – $540 Annual plan (with custom domain name)
  5. VIP – starting at $5000 Monthly plan (with custom domain name)
Wordpress.com के फायदे
  • Free wordpress.com एक अच्छा विकल्प हो सकता है यदि आप ब्लॉगिंग को As a hobby करते है।
  • इसमें आपको अपने साइट को मैनेज नहीं करना पड़ता है wordpress.com स्वंय ही इसे update कर लेता है।

WordPress.org यह वेबसाइट के लिए most powerful प्लेटफॉर्म है जो 100% Free सॉफ्टवेयर है जिसे हर कोई use कर सकता है लेकिन इसके लिए एक Custom domain name और Web hosting की जरुरत होगी।
Wordpress.org hosting के लिए Bluehost को recommend करता है जिसका hosting लगभग $25 - $100 yearly प्लान में मिल जायेगा। जिसमें Free domain name , Free SSL certificate, SEO features, Plugins support, hosting storage, site monetization इत्यादि चीजें मिलती है।

यदि आप चाहे तो other company से भी hosting buy कर सकते है और wordpress.org free software install कर सकते है। Hosting कंपनी discount offer भी देती है आप उसका लाभ उठा सकते है।

2. Themes

साइट को professional तरीके से run करने के लिए एक अच्छा theme का होना बहुत ही जरुरी है आपके Theme का design और layout readers को ज्यादा attract करती है।

Wordpress.com  के Free प्लान में आप limited theme का use कर पाएंगे, जो कि Default Themes होती है। जिसका look ज्यादा professional नहीं होता है, लेकिन  Personal Plan में 150+ Themes मिलते है।
और वहीं Premium, Business और Ecommerce प्लान में Free Themes के अलावा 200+ से अधिक Premium themes दी जाती है।

Wordpress.org की बात करे तो यहाँ आपको 7500+ free और premium Themes दी जाती है जो कि wordpress.org की official साइट से Download कर सकते है और simply इसे वेबसाइट में install कर सकते है।
इसके साथ ही आप other online वेबसाइट से भी free और paid Theme डाउनलोड कर सकते है। theme के मामले में wordpress.org बहुत ही बेहतरीन प्लेटफार्म है।

3. Blog Setup

Wordpress.com  में ब्लॉग create करना बहुत ही easy process है आपको बस wordpress.com के साइट पर जाना है और start your website बटन पर क्लिक करना है और अपने कुछ personal detail भरना है जैसे email id , author name, वेबसाइट के नाम और एक theme सेलेक्ट करना है फिर आपका ब्लॉग रेडी है शुरू करने के लिए।

Wordpress.org में ब्लॉग create करना थोड़ा lengthy प्रोसेस है सबसे पहले आपको एक domain name और hosting buy करना होता है फिर दोनों को configure करना है। उसके बाद आप wordpress.org software को install करते है। उसके बाद theme setup करते है फिर आपका website रेडी होता है।

4. Theme Customization Option

Wordpress.com में theme customization limited होती है ,आप उतना ही customize कर सकते है जितना wordpress.com allow करती है।

Wordpress.org चुकीं यह एक open source software है इसलिए आप अपने need के हिसाब से जैसा चाहे वैसा customize कर सकते है, इसमें किसी चीज की limit नहीं है।

5. Plugins

Plugins एक default features है जिसे wordpress site's में दिया जाता है आप इसकी मदद से काफी सारे काम को कर सकते है। जैसे meta tag add करना, SEO, Favicon, cache clear, etc. आपको बस एक क्लिक करना है।

Wordpress.com यह केवल premium और ecommerce प्लान में allow करती है। जिसे use करने के लिए आपको $25 से $45 monthly खर्च करना होता है फिर आप 50,000+ plugins का इस्तेमाल कर सकते है।

Wordpress.org में आप free 1000+ plugins(No Additional charge) का इस्तेमाल कर सकते है चाहे आपका hosting किसी भी कंपनी से लिया हो।
इसके साथ ही आप premium और ecommerce plan ले सकते है जिसकी charges $25 से $45 तक हो सकता है।

6. Backups and Security Options

Wordpress.com में basic security option दी जाती है जिससे आप अपने साइट को secure कर सकते है।
wordpress.com में आपको updates करने की जरुरत नहीं पड़ती है।

Wordpress.org में एक पर्सनल साइट के लिए secure security होती है जिसे कोई hackers आसानी से Hack नहीं कर सकता है। आप चाहे तो इसके लिए Securi और Wordfence plugins का use कर सकते है जिससे आपकी साइट की security और अधिक improve हो सकता है।

साइट Backup के लिए आपको स्वंय इसका ध्यान रखना पड़ता है आप यह plugins के द्वारा सिर्फ एक क्लिक करने से साइट backups ले सकते है और जब भी आपके साइट में updates की need होगी तो इसका notification साइट के dashboard में show होगा।

Leave a Comment

Comments 0