ऑनलाइन GST Nil Return कैसे भरे In Hindi | Monthly filing GSTR3B

ऑनलाइन GST Nil Return कैसे भरे In Hindi | Monthly filing GSTR3B


क्या आप GST Registered person है तो इस आर्टिकल में हम बताने वाले GST Nil Return कैसे भरे ? यदि आप ने GST में पंजीकरण लिया है और आप एक Tax payer है तो आप इस पोस्ट में GST Nil Return Filing की परिक्रिया के बारे में जानेगे।
GST Return हर व्यक्ति को monthly submit करना होता है अपने बिज़नेस के turnover के अनुसार, जिन्होंने GST में पंजीकरण लिया है।
यदि महीने के दौरान बिज़नेस में कोई भी Transaction या Invoice issues नहीं हुआ है तो इस case में Tax Payer को Nil Return सबमिट करना होता है। यह Necessary है।

यदि Taxpayer के द्वारा GST Nil Return fill(GSTR3B) नहीं किया गया है तो इसके लिए 200 रूपये प्रतिदिन का भुगतान करना होता है। इसलिए सभी जी एस टी रेजिस्टर्ड पर्सन को समय(Deadline) से nil return जरूर सबमिट करना चाहिए।
जरूर पढ़ें
▪ GST Registration Kaise Kare In Hindi Step By Step Guide

GST Nil Return कैसे भरे ? GSTR3B Filing

Step #1.
GST Portal पर जाये और जी एस टी अकाउंट login करें।

Step #2.
Services पर क्लिक करे फिर Returns » Returns Dashboard पर क्लिक करे।

GSTR3B Nil Return filing step 1

Step #3.
Financial Year और Return filing month सेलेक्ट करे। फिर Monthly Return - GSTR3B में Prepare Online पर क्लिक करे।

GSTR3B Nil Return filing step 2

Step #4.
यहाँ पर Taxpayer से पूछा जायेगा, क्या आप Nil Return भरना चाहते है ? (यदि आपके जीएसटी रेजिस्टर्ड बिज़नेस में किसी भी प्रकार का outward supply नहीं हुआ है और किसी भी सामान / सेवाओं को प्राप्त नहीं किया गया है, जो किसी भी प्रकार की Tax liability नहीं है, तो आप Nil return भर सकते है।) यदि आप Nil Return filing करना चाहते है तो Yes बटन पर चिह्नित करे और फिर Next बटन पर क्लिक करे। 

GSTR3B Nil Return filing step 3
Step #5.
आपके अगले स्क्रीन में dialogue box दिखाई देगा इसे चिह्नित करे फिर Authorised Signatory में taxpayer अपना नाम सेलेक्ट करे। इसके बाद verify करने के लिए EVC Option पर क्लिक करे और यदि आपके DSC(Digital Signature Code) है तो taxpayer इसके द्वारा भी Verify कर सकते है।


GSTR3B Nil Return filing step 4

Step #6.
अगले स्क्रीन में popup window show होगा जिसमे taxpayer के रजिस्टर्ड मोबाइल और ईमेल पर OTP प्राप्त करेंगे , OTP डालकर कर वेरीफाई करे।

GSTR3B Nil Return filing step 5

Step #7.
अगले स्क्रीन में Successful popup window show होगा जिसमें GSTR3B Nil return filed हो चूका है इसका संदेश प्राप्त होगा।

GSTR3B Nil Return filing step 6

No comments:

Post a Comment

अपनी प्रतिक्रिया हमसे साझा करने के लिए आपका धन्यवाद करते है। कृपया ध्यान रखें कि सभी टिप्पणियाँ हमारी कमेंट पालिसी के तहत moderate की जा सकती है एवं आपसे अनुरोध है की आप अपना व्यक्तिगत और विचारपूर्ण चीजें हमसे पूछें।