GoDaddy™ या BigRock से डोमेन कैसे ख़रीदे

GoDaddy™ या BigRock से डोमेन कैसे ख़रीदे


Buy Domain

क्या आप अपने बिज़नेस के लिए एक सही डोमेन नाम लेने की सोच रहे है या फिर आप ब्लॉग्गिंग शुरू करना चाहते है और आपको एक डोमेन की आवश्यकता है तो हम इस लेख के माध्यम से बताएँगे डोमेन कैसे ख़रीदे ?

यदि आप ने पहले से ही डोमेन का नाम सोच रखा है तो आपको बस यह जानने की जरुरत है कि डोमेन कैसे बनाते है और अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो हम ये भी बतायेंगे कि डोमेन नाम कैसे चुने और इसके साथ-साथ GoDaddy से डोमेन कैसे ख़रीदे और BigRock से डोमेन कैसे ख़रीदे यह भी बताने वाले है।

लेकिन इससे पहले हमें यह जरूर पता होना चाहिए की डोमेन नाम क्यों जरुरी है और डोमेन नाम कैसे चुने ?

डोमेन नाम क्यों जरुरी है ?
आपको यह तो  पता होगा की किसी भी वेबसाइट को बनाने के लिए डोमेन नाम की आवश्यकता होती है लेकिन क्या आप जानते है की डोमेन नाम आपके बिज़नेस के लिए इंटरनेट पर unique identity (Address) होता है जिसके जरिये कोई भी लोग ऑनलाइन आपके बिज़नेस तक पहुंच सकते है और इसके बारे में जान सकते है।
और इसके साथ ही यह किसी भी बिज़नेस को और अधिक प्रोफेशनल बनाता है।

इसके अलावा बात करे बिज़नेस या ब्लॉगिंग के नजरिये से डोमेन नाम क्यों जरुरी है तो google के 200+ ranking factor में एक कस्टम डोमेन का होना बेहद जरुरी है कम शब्दों में कहे तो यह SEO(Search Engine Optimization) का एक पार्ट है।

डोमेन नाम कैसे चुने ?
यदि आप अपने बिज़नेस Brand को build करने के लिए डोमेन ले रहे है तो इन बातों का खास ध्यान में रखें।

डोमेन नाम कैसे ख़रीदे ?

No comments:

Post a Comment

अपनी प्रतिक्रिया हमसे साझा करने के लिए आपका धन्यवाद करते है। कृपया ध्यान रखें कि सभी टिप्पणियाँ हमारी कमेंट पालिसी के तहत moderate की जा सकती है एवं आपसे अनुरोध है की आप अपना व्यक्तिगत और विचारपूर्ण चीजें हमसे पूछें।